मैच (14)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Charlotte Edwards (1)
T20I Tri-Series (1)
फ़ीचर्स

MI vs SRH रिपोर्ट कार्ड : शतकवीर ग्रीन ने मुंबई को दिलाए 16 अंक

मुंबई की जीत से राजस्थान की उम्मीदें ख़त्म, मधवाल के चार विकेट, हैदराबाद 8 विकेट से हारा

Cameron Green got to his century in just 47 balls, Mumbai Indians vs Sunrisers Hyderabad, IPL 2023, Mumbai, May 21, 2023

कैमरन ग्रीन ने 47 गेंदों में शतक लगाया  •  BCCI

रविवार को मुंबई में हुए मैच में मुंबई इंडियंस ने सनराइज़र्स हैदराबाद को 8 विकेट से हरा दिया। मैच के हीरो रहे शतकवीर कैमरन ग्रीन जिन्होंने रोहित शर्मा के साथ 128 रनों की साझेदारी भी की। इस जीत के साथ ही मुंबई ने 14 मैचों में 16 अंक हासिल किए तो राजस्थान की प्ले ऑफ़ में पहुंचने की उम्मीदें समाप्त कर दी। हालांकि मुंबई का नेट रन रेट -0.044 ही रहा। एक नज़र मैच के रिपोर्ट कार्ड पर।
बल्लेबाज़ी
हैदराबाद (B) - हैदराबाद ने इस आख़िरी मैच में विव्रांत शर्मा और मयंक अग्रवाल की नई सलामी जोड़ी मैदान पर उतारी। दोनों ने ही ठोस बल्लेबाज़ी करते हुए सभी गेंदबाज़ों को चौतरफा शॉट्स खेले और सलामी जोड़ी के रुप में 140 रनों की साझेदारी की। विव्रांत ने 2 छक्के और 9 चौके लगाकर 69 रन जोड़े, तो मयंक ने 8 चौके और 4 छक्के लगाकर 83 रन बनाए। लगातार 10 की औसत से रन बनाते हुए 13 ओवर तक 131 का स्कोर, 20वें ओवर तक 200 बन गया।
मुंबई (A+) - इशान किशन जल्दी लौट गए। कप्तान रोहित शर्मा और तीसरे नंबर पर आए कैमरन ग्रीन ने मिलकर 128 रन जोड़े। रोहित ने 8 चौके और एक छक्के की मदद से 56 रनों की पारी खेली तो ग्रीन ने 8 चौकों और 8 छक्कों की मदद से नाबाद सौ रन जोड़े। मुंबई ने 10 से ऊपर का औसत रखा और 13वें ओवर तक 148 रन बनाने वाली मुंबई ने 18वें ओवर में ही 201 का लक्ष्य हासिल कर लिया और 8 विकेट से जीत भी दर्ज की।
गेंदबाज़ी
मुंबई (A)- पहले 14 ओवरों तक मुंबई के सभी गेंदबाज़ सिर्फ़ कोशिश ही करते रहे लेकिन सफलता किसी को भी नहीं मिली। हर मैच में अमूमन पीयूष चावला पहली सफलता दिला देते थे लेकिन वे भी खाली हाथ रहे । जॉर्डन ने 4 ओवर में 42 रन दिए तो बेहरनडॉर्फ़ ने 36 रन लुटाए। चावला-कार्तिकेय की स्पिन जोड़ी ने अपने कुल 8 ओवरों में 78 रन दिए। आकाश मधवाल ने चार विकेट लिए। विव्रांत, मयंक, क्लासेन और हैरी ब्रूक का विकेट उनके खाते में गया। हैदराबाद के बल्लेबाज़ों ने 7 छक्के और 20 चौके जमाए और मुंबई के गेंदबाज़ों ने 12 अतिरिक्त रन भी दिए।
हैदराबाद (B)- भुवनेश्वर कुमार ने इशान किशन को जल्दी चलता किया लेकिन इसके बाद ग्रीन की आतिशी पारी को गेंदबाज़ नहीं रोक पाए ना ही रोहित-ग्रीन की शतकीय साझेदारी पर ब्रेक लगा सके। मयंक डागर ने रोहित का अहम विकेट लिया। कार्तिक त्यागी, उमरान मलिक काफ़ी महंगे साबित हुए तो नितीश रेड्डी और डागर भी रनों का बहाव नहीं रोक सके। मुंबई की ओर से 10 छक्के और 21 चौके लगे।
फ़ील्डिंग
मुंबई (B)- रन आउट करने के कई अवसर मुंबई की टीम ने गंवा दिए क्योंकि सीधे स्टंप्स पर डायरेक्ट थ्रो नहीं लगा पाए। कुछ ओवर थ्रो के भी रन देने पड़े तो बाउंड्री लाइन पर कुछ चौके भी रोकने में फील्डर नाकाम रहे। रमनदीप सिंह के हाथ में विव्रांत का तो इशान किशन ने मयंक का कैच लपका।
हैदराबाद (C)- फ़ील्डिंग चुस्त नहीं रही और रोहित शर्मा के दो कैच छूटे। एक बार 12 रन और दूसरी बार 50 रन पर सनवीर सिंह कैच को जज नहीं कर पाए। हालांकि आख़िरकार नितीश रेड्डी ने प्वाइंट पर हवा में छलांग लगाकर रोहित का बेहतरीन कैच लिया। कई मौक़ों पर स्टंप पर सटीक थ्रो नहीं ताड़ पाने की वजह से रन आउट के चांस भी मिस हुए।
रणनीति
मुंबई (A)- मुंबई ने इस मैच के लिए ऋतिक शौकीन की जगह कुमार कार्तिकेय को लिया लेकिन वो खाली हाथ ही रहे। लेकिन ग्रीन के बल्लेबाज़ी क्रम में परिवर्तन ने मुंबई के लिए जीत की राह खोल दी। ग्रीन तीसरे नंबर पर आए और तेज़ी से शतक बनाकर जीत पक्की की।
हैदराबाद(B)- नई सलामी जोड़ी का प्रयोग कामयाब रहा और 140 की सलामी साझेदारी ने हैदराबाद का स्कोर 200 तक पहुंचाया। हालांकि मयंक अग्रवाल की जगह आए कार्तिक त्यागी विकेट लेने में सफल नहीं रहे और महंगे भी साबित हुए। हैदराबाद के गेंदबाज़ों के पास कोई सफल प्लान दिखाई नहीं दिया। कुल मिलाकर हैदराबाद के प्रभावहीन प्रदर्शन ने अंक तालिका में 8 अंकों के साथ उन्होंने आख़िरी स्थान पर सीज़न खत्म किया।