मैच (13)
T20 वर्ल्ड कप (4)
SL vs WI [W] (1)
T20 Blast (8)
फ़ीचर्स

शीर्ष क्रम के तूफ़ानी बल्लेबाज़ों से कितने अलग हैं अभिषेक शर्मा

अभिषेक भारतीय क्रिकेट को ना सिर्फ़ एक आक्रामक बल्लेबाज़ बल्कि एक ऑलराउंडर भी दे सकते हैं

अभिषेक शर्मा हर पारी में 30 से कम गेंदों का सामना कर रहे हैं, लेकिन उनका आउटपुट इतना बड़ा है कि उनके नाम सुनील नारायण, फ़िल सॉल्ट, रोहित शर्मा, फ़ाफ़ डुप्लेसी और ऋषभ पंत से भी ज़्यादा हैं।
अभिषेक ने इस सीज़न खेली अब तक 13 पारियों में 467 रन बनाए हैं और इनमें से एक भी पारी 28 गेंद से अधिक लंबी नहीं हुई है। वह किसी टी20 लीग में एक पारी में बिना 30 गेंद खेले 400 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज़ हैं। SRH के पास अभिषेक के अलावा ट्रैविस हेड भी हैं और उनकी बल्लेबाज़ी लाइन अप नौ नंबर तक भी है।
अभिषेक IPL 2024 में ख़ुद के आंकड़े जानकर हैरान थे। उन्होंने लखनऊ सुपर जायंट्स के ख़िलाफ़ हेड के साथ 58 गेंदों में हुई नाबाद 166 रनों की साझेदारी के बाद कहा, "मैंने कभी नहीं सोचा कि किसी टूर्नामेंट में इस स्ट्राइक रेट के साथ बल्लेबाज़ी करूंगा। इसके लिए मैं टीम मैनेजमेंट का ध्यानवाद ज्ञापित करना चाहूंगा जिस तरह से उन्होंने मेरे ऊपर भरोसा दिखाया। युवी (युवराज सिंह) पाजी, ब्रायन (लारा) और मेरे पिता जो कि मेरे पहले कोच भी हैं, उन सबका बहुत आभार।"
2023-24 के सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी में पंजाब के लिए कुछ इस तरह की भूमिका निभाते हुए अभिषेक ने 10 पारियों में 192 के स्ट्राइक रेट से 485 रन बनाए थे। उस टूर्नामेंट में कम से कम 120 गेंदों का सामना करने वाले बैटर में अभिषेक के आंकड़े सबसे बेहतर थे। SRH ने भी उनके घरेलू सर्किट के फ़ॉर्म पर विश्वास जताया और हेड के साथ पारी की शुरुआत करने की ज़िम्मेदारी दी।
हालांकि अभिषेक शुरुआत में एक बाएं हाथ के लेग स्पिनर थे जिन्होंने बीतते समय के साथ अपनी बल्लेबाज़ी पर भी काम करना चालू किया। और अब उन्होंने बल्लेबाज़ी में इतना सुधार कर लिया है कि टॉप ऑर्डर में ही उन्हें मौक़ा दिया जा रहा है। चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के ख़िलाफ़ हैदराबाद में खेले मैच को भी अभिषेक ने एक ओवर में ही SRH के पक्ष में झुका दिया था।
पंजाब किंग्स (PBKS) के ख़िलाफ़ अभिषेक की पारी देखने के बाद उनके कप्तान पैट कमिंस ने कहा कि उन्हें ख़ुद भी अभिषेक को गेंद डालने में डर का भाव महसूस होगा। ESPNCricinfo के एक्सपर्ट और SRH के पूर्व कोच टॉम मूडी भी अभिषेक से काफ़ी प्रभावित हैं।
"एक युवा खिलाड़ी को इस तरह से प्रदर्शन करता देना हमेशा सुखद होता है। मैं अभिषेक से काफ़ी प्रभावित हूं। उनके लिए भारतीय टीम के दरवाज़े अब ज़्यादा दूर नहीं हैं। वह एक मैच विनर हैं। हमने भी उन्हें गेंद के साथ कमाल दिखाते नहीं देखा है लेकिन वह यह भी कर सकते हैं। वह एक पूर्ण रूप से ऑलराउंड पैकेज हैं।"
KKR के पास दो सर्वश्रेष्ठ स्पिनर हैं। देखना है कि अभिषेक उनके ख़िलाफ़ महज़ 30 गेंदों में कैसा प्रभाव छोड़ पाते हैं

देवरायण मुथु ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं।