मैच (16)
आईपीएल (1)
T20I Tri-Series (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (2)
ENG v PAK (1)
USA vs BAN (1)
WI vs SA (1)
ख़बरें

आईपीएल के लिए अपने प्लान में कोई बदलाव नहीं करेगा ईसीबी: एशले जाइल्स

ईसीबी के क्रिकेट निदेशक एशले जाइल्स ने कहा कि हम अपने खिलाड़ियों को आईपीएल के बाकी बचे मैच खेलने की अनुमति नहीं देंगे।

Ashley Giles, England men's director of cricket, at Edgbaston

जाइल्स ने कहा, "मुझे आधिकारिक रूप से शेड्यूल में किसी तरीके का बदलाव करने के अनुरोध के बारे में नहीं पता है।"  •  IG

एशले जाइल्स के अनुसार,इंग्लैंड आईपीएल के बचे मैचों को आयोजित करने के लिए अपने किसी भी प्लान में बदलाव की योजना नहीं बना रहा है। ईसीबी के क्रिकेट निदेशक एशले जाइल्स ने यह भी स्वीकार किया कि कुछ खिलाड़ियों को बांग्लादेश और पाकिस्तान के दौरों से आराम दिया जा सकता है, जो शायद उस वक्त ही खेला जाएगा जब आईपीएल के बाकी बचे मैचों को आयोजित करने का प्लान है। उन्होंने यह भी कहा कि इसका मतलब यह नहीं होगा कि वो कहीं और जाकर क्रिकेट खेले।
जाइल्स ने इस बात की भी पुष्टि की कि ईसीबी अपने कार्यक्रम में बदलाव करने की कोई योजना नहीं बना रहा है। "विशेष रूप से भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ के कार्यक्रम में भी बदलाव की कोई योजना नहीं है जिससे आईपीएल के आयोजन के लिए उचित समय अवधि मिल सके। सीरीज़ का अंतिम टेस्ट 14 सितंबर को खत्म होगा। इसके बाद इंग्लैंड की टीम एक सप्ताह से भी कम समय में बांग्लादेश के लिए प्रस्थान करेगी। वहां से वे दो टी-20 मैचों के लिए पाकिस्तान जाएंगे जो कि 14 और 15 अक्टूबर को निर्धारित किया गया है," जाइल्स ने कहा। वहीं यह संभावना जताई जा रही है कि आईपीएल 18 सितंबर से शुरू होगा और 12 अक्टूबर तक चलेगा।
जाइल्स ने यह भी कहा, "मुझे आधिकारिक रूप से शेड्यूल में किसी तरीके का बदलाव करने के अनुरोध के बारे में नहीं पता है। जहां तक ​​हमारा सवाल है, फिलहाल हम अपनी तय योजनाओं के अनुसार काम कर रहे हैं। भविष्य में हमारे जो भी मैच तय किए गए हैं, हम उसके अनुसार प्लानिंग कर रहे हैं। मुझे पता है कि मौजूदा समय में कई तरह की अटकलें लगाई जा रही है। हर बोर्ड चाहता है कि उसके बाकी बचे मैच करा लिए जाएं या वो फिर से क्रिकेट के मैदान पर वापस लौटे। हालांकि आधिकारिक तौर पर हमें कोई भी निर्देश अभी नहीं मिला है और हम अपने तय शेड्यूल के अनुसार ही आगे बढ़ रहे हैं।"
"हमारे पास एक तय कार्यक्रम है। अगर हम सितंबर में पांचवें टेस्ट के बाद देखते हैं तो हमारी टीम 19 या 20 सितंबर को बांग्लादेश के लिए रवाना होगी। उसके बाद पाकिस्तान जाने की योजना है और फिर जहां कहीं भी वर्ल्ड कप होगा, हम वहां प्रस्थान कर सकते हैं," जाइल्स ने आगे बताया। "हमें अपने कुछ खिलाड़ियों को एक तय समय पर ब्रेक देना होगा जो हम बांग्लादेश दौरे पर देंगे और यह ब्रेक सिर्फ आराम करने के नजरिए से दिया जाएगा। इस दौरान किसी भी खिलाड़ी को कहीं और क्रिकेट खेलने की इजाज़त नहीं होगी। हमें अपने आने वाले मैचों पर ध्यान देना होगा ताकि हम अपने खिलाड़ियों को टी-20 विश्व कप और एशेज सीरीज़ के लिए तैयार कर सकें और एक संतुलित टीम बना सकें।"
वैसे तो ईसीबी और बीसीसीआई के बीच संबंध वर्तमान में काफी अच्छे हैं, लेकिन यह तीसरा आईपीएल सीजन (या आंशिक सीजन) है जिसे 12 महीनों के भीतर रखा गया है और फिलहाल के लिए यह साफ दिख रहा है कि इतने व्यस्त कार्यक्रम में आईपीएल जैसे टूर्नामेंट को आयोजित करना थोड़ा कठिन है। आईपीएल 2021 के लिए इंग्लैंड के खिलाड़ियों को न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज़ में शामिल होने से पहले खेलने की अनुमति दी गई थी। जैसा कि इंग्लैंड के साथ खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज़,विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा नहीं थी और इसके साथ पहले से ही यह समझौता कर लिया गया था कि खिलाड़ी आईपीएल खेलने के लिए जाएंगे।
इस बीच जाइल्स ने सैम बिलिंग्स को इंग्लैंड टीम में रिजर्व कीपर और बल्लेबाज़ के रूप में बुलाए जाने के बारे में भी बताया। जाइल्स ने कहा कि आईपीएल के दौरान बिलिंग्स ने ज्यादा मैच नहीं खेला है। आईपीएल के इतर उन्होंने अन्य टूर्नामेंट्स के लिए बॉयो-बबल में काफी कम समय बिताया है। इस कारण से वह सबसे तेजी से एक्शन में लौटने के इच्छुक थे और उन्होंने पिछले हफ्ते काउंटी चैंपियनशिप में वापसी भी की है।
हमें लगा कि जो भी प्लेयर आईपीएल खेल रहे थे उन्हें आराम करने का मौका दिया जाना चाहिए थे। काफी मैच खेलने के बाद वे आराम कर रहे थे। जाइल्स ने यह भी कहा कि "अगर खिलाड़ी चाहते हैं तो हम उन्हे वापस मौका दे सकते हैं क्योंकि अपने फिटनेस को खिलाड़ी ही सबसे बेहतर तरीके से समझ सकते हैं। बिलिंग्स ने ठीक वैसा ही किया और क्रिकेट में वापसी करने के लिए वह केंट गए और एक बेहतर वापसी के लिए खुद को तैयार किया।"
मुख्य कोच क्रिस सिल्वरवुड ने बेयरस्टो और बटलर से भी फोक्स के चोट के बाद बात की थी, लेकिन हमें लगा कि उन्हें वापस बुलाने की अभी जरूरत नहीं है। वे अपने परिवारों के साथ समय बिता रहे हैं और बटलर तो फिलहाल कुछ दिनों के लिए क्रिकेट से दूर हैं। हम उन खिलाड़ियों को आराम का मौका देना चाहते हैं।

जॉर्ज डोबेल ESPNcricinfo में सीनियर रिपोर्टर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।