मैच (17)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
फ़ीचर्स

SRH vs DC रिपोर्ट कार्ड: रोमांचक मुक़ाबले में सनराइज़र्स हैदराबाद को दिल्ली कैपिटल्स ने हराया

एक लो स्कोरिंग मैच में दिल्ली के गेंदबाज़ों ने किया कमाल का प्रदर्शन

Ishant Sharma celebrates with Mukesh Kumar, Sunrisers Hyderabad vs Delhi Capitals, IPL 2023, Hyderabad, April 24, 2023

अंतिम ओवर में जीत के लिए 14 रन चाहिए थे लेकिन मुकेश ने कमाल की गेंदबाज़ी की  •  Associated Press

सनराइज़र्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स के बीच हुए रोमांचक मैच में हैदराबाद की टीम को हार का सामना करना पड़ा। पहले बल्लेबाज़ी करते हुए दिल्ली की टीम ने 145 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसके जवाब में हैदराबाद की टीम सिर्फ़ 138 रन बना पाई। आइए देखते हैं कि दोनों टीमों ने खेल के अलग-अलग क्षेत्रों में किस तरह का ग्रेड हासिल किया है।
बल्लेबाज़ी
दिल्ली (C)
हैदराबाद की धारदार गेंदबाज़ी के सामने दिल्ली के बल्लेबाज़ पूरी तरह से रणनीति विहीन दिखे। भुवनेश्वर कुमार ने अपने पहले ही ओवर में फ़िल सॉल्ट को आउट कर के दिल्ली को चौंका दिया। उसके बाद से अक्षर पटेल और मनीष पांडे के अलावा कोई भी बल्लेबाज़ टिक कर खेलने में क़ामयाब नहीं हो पाया। वॉशिंगटन सुंदर के जिस ओवर में तीन विकेट गिरे, उसमें दो विकेट ऐसे थे, जिस पर बल्लेबाज़ों ने काफ़ी ख़राब शॉट का चयन किया।
हैदराबाद (B)
हैदराबाद के लिए आज सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर मयंक अग्रवाल और हैरी ब्रूक आए थे। वह लगातार रूम बना कर शॉट खेलने का प्रयास कर रहे थे और लगातार बीट हो रहे थे। अंत में ब्रूक स्कूप के प्रयास में अनरिख़ नॉर्खिए की गेंद पर बोल्ड हो गए। पावरप्ले में काफ़ी धीमी शुरुआत के बाद हैदराबाद के बल्लेबाज़ विकेट पर टिकने में तो क़ामयाब हुए लेकिन वह तेज़ी से रन नहीं बना पा रहे थे। इसी कारण से दबाव बना और दिल्ली के गेंदबाज़ों ने भरपूर लाभ उठाते हुए, कई विकेट भी निकाले। बाद में हेनरिक़ क्लासेन और वॉशिंगटन सुंदर ने एक अच्छा प्रयास किया लेकिन वह टीम के लिए काफ़ी नहीं था।
गेंदबाज़ी
हैदराबाद (A)
हैदराबाद की गेंदबाज़ी का आज सबसे बड़ा हाइलाइट्स यह था कि भुवनेश्वर कुमार और वॉशिंगटन सुंदर लय में थे। भुवनेश्वर ने अपने चार ओवर में सिर्फ़ 11 रन देकर दो विकेट लिए, जबकि सुंदर ने अपने स्पेल में 28 रन देकर तीन विकेट लिए। शुरुआती विकेट झटकने के बाद हैदराबाद के गेंदबाज़ों ने जब भी ज़रूरत पड़ी, अपने कप्तान को निराश नहीं किया। जब मनीष और अक्षर की साझेदारी ख़तरनाक दिखने लगी तो भुवनेश्वर ने अपने शानादार यॉर्कर से उन्हें बोल्ड कर दिया और हैदराबाद को एक बड़े स्कोर की तरफ़ बढ़ने से रोक दिया।
दिल्ली (A) दिल्ली के गेंदबाज़ों ने पावरप्ले में कमाल की गेंदबाज़ी की। इशांत शर्मा गेंद को स्विंग कराने में क़ामयाब हो रहे थे और बाक़़ी गेंदबाज़ भी काफ़ी बढ़िया लाइन और लेंथ के साथ गेंदबाज़ी कर रहे थे, जिसके कारण पहले छह ओवर में उन्होंने एक विकेट निकालने के अलावा, सिर्फ़ 36 रन दिए। यह वह स्टेज था, जहां से मैच रोमांचक बनने लगा था। इसके बाद अक्षर पटेल और कुलदीप यादव ने आठ ओवरो में सिर्फ़ 43 रन देकर तीन विकेट लिए। इसके बाद जब क्लासेन आक्रामक बल्लेबाज़ी करते हुए जब मैच को हैदराबाद की तरफ़ ले जा रहे थे तो नॉर्खिए और मुकेश कुमार की गेंदबाज़ी ने ऐसा नहीं होने दिया।
रणनीति
दिल्ली (C)
दिल्ली ने आज पृथ्वी शॉ को टीम से बाहर रखा था और फ़िल सॉल्ट से ओपन करवाया। यह फ़ैसला बिल्कुल भी कारगर साबित नहीं हुआ।साथ ही लगातार विकेटों के पतन के बीच रिपल पटेल से पहले अमन ख़ान को बल्लेबाज़ी करने के लिए भेजन का फ़ैसला भी थोड़ा समझ से परे था। हालांकि उनके इम्पैक्ट प्लेयर मुकेश कुमार ने जब अंतिम ओवर में 14 रन चाहिए थे तो कमाल की गेंदबाज़ी करते हुए टीम को जीत दिला दी।
हैदराबाद (B)
ऐडन मारक्रम ने आज अपने गेंदबाज़ों का काफ़ी अच्छा प्रयोग किया। उमरान मलिक की गेंदबाज़ी का मारक्रम ने काफ़ी समझ बूझ से प्रयोग करते हुए सिर्फ़ दो ही ओवर दिए। खेल की स्थिति को देखते हुए यह सही फ़ैसला था। हालांकि इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर आए राहुल त्रिपाठी ने आज उन्हें काफ़ी नाराज़ करते हुए, 21 गेंदों में सिर्फ़ 15 रन बनाए।
फ़ील्डिंग
दिल्ली (B)
दिल्ली के फ़ील्डरों ने भले ही दो मुश्किल मौक़ों को टपका दिया लेकिन कुछ एक मौक़ों को छोड़ कर उनकी ग्राउंड फ़ील्डिंग भी काफ़ी अच्छी थी। दबाव वाले मौके़ पर अमन ने क्लासेन का अच्छा कैच पकड़ा। साथ ही कुलदीप ने अपने ही गेंद पर अभिषेक का जो कैच पकड़ा वह भी काफ़ी अच्छा था।
हैदराबाद (A)
हैदराबाद के फ़ील्डरों ने आज कुल तीन रन आउट किए, जो काफ़ी अहम था। साथ ही उन्होंने कोई भी कैच नहीं छोड़ा। सीमा रेखा पर उन्होंने डाइव करते हुए, कई गेंद को सीमा रेखा के बाहर जाने से भी रोका।

राजन राज ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं