ख़बरें

आईपीएल 2022 में लखनऊ के लिए खेलेंगे केएल राहुल

मार्कस स्टॉयनिस और रवि बिश्नोई को भी टीम में चुना गया

Ravi Bishnoi and KL Rahul celebrate the fall of Krunal Pandya, Mumbai Indians vs Kings XI Punjab, IPL 2020, Dubai, October 18, 2020

पिछले सीज़न तक केएल राहुल और रवि बिश्नोई पंजाब किंग्स के साथ थे  •  BCCI

साउथ अफ़्रीका दौरे पर भारतीय वनडे टीम के कप्तान केएल राहुल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 में लखनऊ टीम की ओर से खेलते नज़र आएंगे। लखनऊ ने ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मार्कस स्टॉयनिस और युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को भी अपनी टीम में शामिल किया है।
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को पता चला है कि राहुल को 15 करोड़, स्टॉयनिस को 11 करोड़ और बिश्नोई को चार करोड़ में ख़रीदने के बाद लखनऊ की टीम अब 60 करोड़ रुपए की राशि के साथ बड़ी नीलामी में उतरेगी। यह भी पता चला है कि राहुल टीम की कप्तानी भी करेंगे।
29 वर्षीय राहुल लखनऊ द्वारा चुने गए पहले खिलाड़ी हैं। अक्तूबर में संजीव गोयंका के आरपी ग्रुप ने 7 हज़ार 90 करोड़ रूपए में लखनऊ फ़्रैंचाइज़ी ख़रीदी थी। 2018 से राहुल आईपीएल में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले बल्लेबाज़ों में से एक रहे हैं। पिछले 2 सीज़न में उन्होंने पंजाब किंग्स की कप्तानी भी की। हालांकि कुछ दिन पहले उन्होंने अपनी टीम को कह दिया था कि वह भविष्य में उनके लिए नहीं खेलेंगे।
राहुल को साल 2014 में सनराइज़र्स हैदराबाद की टीम ने एक करोड़ रूपए में ख़रीदा था। उसके बाद वह साल 2016 में रॉयले चैलेंजर्स बैंगलुरु के लिए खेले और 2018 की नीलामी में उन्हें 11 करोड़ रूपए में पंजाब ने अपने साथ जोड़ा था। चार सीज़न तक पंजाब किंग्स की टीम से खेलते हुए राहुल ने 56.62 के औसत से 2548 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 25 अर्धशतक और 2 शतक लगाए। इन चार सालों तक पंजाब के बल्लेबाज़ों द्वारा बनाए गए रनों में से 26.52 प्रतिशत रन राहुल के बल्ले से निकले हैं। पिछले चार सीज़न में उन्होंने क्रमश : 659, 593, 670, और 624 रन बनाए।
स्टॉयनिस के लिए लखनऊ उनकी चौथी आईपीएल फ्रैंचाइज़ी होगी। उन्होंने आईपीएल की शुरुआत 2015 में दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ की थी। साल 2020 में दोबारा दिल्ली की टीम (कैपिटल्स) में लौटे। कैपिटल्स के लिए 32 वर्षीय स्टोयनिस ने 142.71 के स्ट्राइक रेट से 441 रन बनाए हैं और साथ ही 15 विकेट भी लिए हैं।
बिश्नोई ने साल 2020 में साउथ अफ़्रीका में खेले गए अंडर-19 विश्व कप में अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया था। उस प्रतियोगिता में बिश्नोई सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ रहे थे। उस साल की आईपीएल नीलामी से पहले वह सबसे अधिक मांग वाले अनकैप्ड खिलाड़ियों में से एक थे। उनको अपनी टीम में शामिल करने में कई फ़्रैंचाइज़ी ने गहरी दिलचस्पी दिखाई थी। पंजाब किंग्स ने 2020 की नीलामी में 2 करोड़ रुपए में उनको अपनी टीम में शामिल किया था। उस सीज़न के 14 मैचों में बिश्नोई ने 12 विकेट लिए थे। हालांकि, पिछले आईपीएल में उन्हें अधिक मैच खेलने का मौक़ा नहीं मिला। इसके बावजूद उन्होंने 12 विकेट अपने नाम किए थे। कुल मिलाकर, 23 मैचों में 21 वर्षीय बिश्नोई ने 6.96 की इकॉनमी से 24 विकेट चटकाए हैं।
आईपीएल की दोनों नई टीमों ने अपने तीन-तीन खिलाड़ियों को चुन लिया है। इसके बाद अब उनका पूरा ध्यान आने वाली निलामी पर होगा जो 12 और 13 फ़रवरी को बेंगलुरु में होगी। हालांकि बीसीसीआई ने अभी तक टीमों को निलामी की तारीख़ों और स्थान के बारे में औपचारिक रूप से सूचित नहीं किया है क्योंकि पूरे भारत में महामारी की स्थिति है।
आंकड़े संपत बंडारुपल्ली द्वारा

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्यूज़ एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।