मैच (13)
AFG v IRE (1)
NZ v AUS (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (1)
BPL 2023 (1)
WPL (1)
Sheffield Shield (3)
QAT v HKG (1)
CWC Play-off (3)
ख़बरें

भारत-पाकिस्तान का मैच लाखों लड़कियों को क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित करेगा : बिस्माह मारूफ़

मातृत्व अवकाश से वापसी कर रही मारूफ़ का कहना है कि विश्व कप में उनका लक्ष्य सेमीफ़ाइनल में पहुंचना है

वनडे विश्‍व कप में भारत और पाकिस्‍तान का आमना सामना होगा  •  Getty Images

वनडे विश्‍व कप में भारत और पाकिस्‍तान का आमना सामना होगा  •  Getty Images

पाकिस्तान की कप्तान बिस्माह मारूफ़ अगले महीने महिला वनडे विश्व कप के पहले मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी भारत के ख़िलाफ़ खेलने के दबाव से अच्छी तरह वाकिफ़ हैं, लेकिन उन्हें उम्मीद है कि यह बड़ा मैच सीमा पार की लड़कियों को खेल में करियर बनाने के लिए प्रेरित करेगा।
भारत 6 मार्च को माउंट मॉन्गानुई में विश्व कप के अपने पहले मैच में पाकिस्तान का सामना करने के लिए तैयार है। यह टूर्नामेंट 4 मार्च से 3 अप्रैल तक न्यूज़ीलैंड के छह शहरों में आयोजित किया जाएगा।
मातृत्व अवकाश के बाद वापसी कर रही मारूफ़ ने क्वींसटाउन से पीटीआई से कहा, "पाकिस्तान बनाम भारत वास्तव में किसी भी खिलाड़ी के लिए अपनी साख़ स्थापित करने के लिए एक महान मंच है, लेकिन दिन के अंत में यह एक क्रिकेट मैच है जिसे मूल चीज़ों को सही तरह से लागू करके और चीज़ों को सरल रखते हुए जीता जाता है।"
उन्होंने आगे कहा, "यह मैच पाकिस्तान और भारत में लाखों लड़कियों को क्रिकेट को एक पेशे के रूप में लेने के लिए प्रेरित करने का एक शानदार अवसर है। यह सबसे बड़ी प्रतिद्वंद्विता है, और असंख्य आंखों को आकर्षित करती है। मुझे उम्मीद है कि दोनों देशों की लड़कियां इस मैच को देखेंगी और खेल को अपनाने के लिए प्रेरित होंगी।"
बिस्माह मारूफ़ ने मिताली राज के नेतृत्व वाली भारतीय टीम की प्रशंसा की। लेकिन वह भारत के ख़िलाफ़ पाकिस्तान की संभावनाओं को लेकर बहुत आशावादी थीं। उन्होंने कहा, "भारतीय टीम एक अच्छी टीम है और उसने हाल ही में अच्छा प्रदर्शन किया है। उनके पास कुछ बहुत अच्छे युवा खिलाड़ी भी आए हैं। हमारा उद्देश्य सेमीफ़ाइनल में जगह बनाना है, जो हमने पहले कभी नहीं किया है। मुझे पुरा विश्वास है कि इस टीम में इसे हासिल करने के लिए सभी चीज़े हैं। सबसे वरिष्ठ खिलाड़ी और टीम की कप्तान होने के नाते मारूफ़ को लगता है कि सामने से नेतृत्व करना उनका कर्तव्य है।
उन्होंने कहा "सीनियर खिलाड़ी और टीम के कप्तान होने के नाते आपको अपनी टीम को प्रेरित करना होगा और सबसे आगे रहकर नेतृत्व करना होगा। यदि आप सही काम नहीं कर रही हैं, तो आप साथी खिलाड़ियों से इसकी मांग नहीं कर सकते। इस टीम के साथ मेरा एक बहुत स्पष्ट दृष्टिकोण है कि हमें शीर्ष चार में पहंचना है। टीम संयोजन के बारे में पूछे जाने पर मारूफ़ ने कहा कि न्यूज़ीलैंड की परिस्थितियां प्लेइंग-XI का निर्धारण करेंगी।
मारूफ़ ने 108 वनडे और इतने ही टी20 मैच खेले हैं और क्रमश: 2602 और 2225 रन बनाए हैं।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में फ्र‍िलांसर कुणाल किशोर ने किया है।