मैच (18)
आईपीएल (3)
ENG v PAK (W) (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Charlotte Edwards (3)
T20I Tri-Series (2)
ख़बरें

भारत और पाकिस्तान में 24 अक्टूबर को होगी भिड़ंत

आईसीसी ने घोषित किया टी20 विश्व कप का कार्यक्रम

Spectators wave the national flags of the two teams during the India vs Pakistan match at the 2019 ODI World Cup, Manchester, June 16, 2019

2019 विश्व कप में भारत और पाकिस्तान का मैच  •  AFP/Getty Images

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने टी20 विश्व कप के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। यह टूर्नामेंट भारत की मेज़बानी में ओमान और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में आयोजित हो रहा है। टूर्नामेंट की शुरूआत 17 अक्टूबर को ओमान और पपुआ न्यू गिनी के मैच से होगी। वहीं इसी दिन बांग्लादेश और स्कॉटलैंड भी आपस में भिड़ेंगे।
भारत अपने अभियान की शुरूआत चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के ख़िलाफ़ मैच से करेगा। यह मैच 24 अक्टूबर को दुबई में खेला जाएगा। 2019 विश्व कप के बाद यह दोनों पड़ोसी देशों का पहला अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच होगा। इस टूर्नामेंट का फ़ाइनल 14 नवंबर को दुबई में होगा, वहीं 15 नवंबर को रिज़र्व डे के रूप में रखा गया है।
भारत को इस टूर्नामेंट में न्यूज़ीलैंड, पाकिस्तान, अफ़ग़ानिस्तान और दो क्वालीफ़ाइंग टीमों के साथ ग्रुप 2 में रखा गया है। 24 अक्टूबर को पाकिस्तान से खेलने के बाद भारतीय टीम 31 अक्टूबर को न्यूज़ीलैंड, 3 नवंबर को अफ़गानिस्तान व 5 और 8 नवंबर को क्वालीफ़ाइंग टीमों से भिड़ेगी।
कुल चार क्वालीफ़ाइंग टीमों का चयन 17 से 22 अक्टूबर के बीच होने वाले मैचों से होगा, जिसमें ओमान, पपुआ न्यू गिनी, बांग्लादेश, स्कॉटलैंड, आयरलैंड, नीदरलैंड्स, श्रीलंका और नामीबिया कुल 8 टीमें भाग ले रहे हैं।
यह क्वालीफ़ाइंग राउंड टूर्नामेंट के मुख्य राउंड (सुपर-12) के 23 अक्टूबर के शुरू होने से एक हफ़्ते पहले 17 अक्टूबर से 22 अक्टूबर के बीच खेला जाएगा, जिसकी चार शीर्ष टीमें सुप-12 के लिए क्वालीफ़ाई करेंगी। सुपर-12 में पहले से ही दुनिया की शीर्ष आठ टी20 टीमों का चयन हो चुका है।
ग्रुप 1 और ग्रुप 2 के शीर्ष दो-दो टीमें सेमीफ़ाइनल में प्रवेश करेंगी। सेमीफ़ाइनल मुक़ाबले 10 और 11 नवंबर को क्रमशः अबुधाबी और दुबई में खेले जाएंगे, जबकि फ़ाइनल मुक़ाबला 14 नवंबर को दुबई में आयोजित होगा।
2020 में यह टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया में होना था, लेकिन कोरोना के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। 2021 में इसकी मेज़बानी भारत को दी गई, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के कारण फिर इसे यूएई और ओमान के लिए स्थानांतरित किया गया। हालांकि भारत अभी भी इस टूर्नामेंट का मेज़बान देश है।
भारतीय बल्लेबाज़ और क्रिकेट कॉमेंटेटर दिनेश कार्तिक ने आईसीसी से बात करते हुए कहा कि भारत जिस ग्रुप में है, वहां रोमांचक मुक़ाबले देखने को मिल सकते हैं क्योंकि इस ग्रुप में भारत, पाकिस्तान और न्यूज़ीलैंड के साथ-साथ अफ़ग़ानिस्तान भी है। कार्तिक ने कहा कि यह नहीं कहा जा सकता कि भारत, पाकिस्तान ही इस ग्रुप से सेमीफ़ाइनल के लिए क्वालीफ़ाई कर सकती है, क्योंकि केन विलियमसन की अगुवाई वाली न्यूज़ीलैंड टीम को कम नहीं आंका जा सकता, वहीं अफ़ग़ानिस्तान भी अपना दिन होने पर कुछ भी कर सकती है। हालांकि उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि भारत के साथ पाकिस्तान इस ग्रुप से आगे बढ़े।
वेस्टइंडीज़ के पूर्व कप्तान और दो बार के टी20 विश्व कप विजेता डेरेन सैमी ने वेस्टइंडीज़ को इस टूर्नामेंट का फेवरिट माना। उन्होंने कहा कि वेस्टइंडीज़ के पास पोलार्ड, गेल, ब्रावो, लुइस और ऐसे ही सभी धाकड़ खिलाड़ी हैं, जो किसी भी समय मैच का रूख अपनी ओर कर सकते हैं। उन्होंने भविष्यवाणी की कि ग्रुप 1 से वेस्टइंडीज़ के साथ इंग्लैंड सेमीफ़ाइनल के लिए आगे बढ़ सकती है।
भारत के मैच-
24 अक्टूबर: भारत बनाम पाकिस्तान, दुबई
31 अक्टूबर: भारत बनाम न्यूज़ीलैंड, दुबई
3 नवंबर: भारत बनाम अफ़ग़ानिस्तान, अबू धाबी
5 नवंबर: भारत बनाम B1 (क्वालीफ़ाइंग देश), दुबई
8 नवंबर: भारत बनाम A1 (क्वालीफ़ाइंग देश), दुबई