मैच (12)
IND v ENG (1)
BPL 2023 (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
CWC Play-off (3)
PSL 2024 (1)
WPL (1)
ख़बरें

साउथ अफ़्रीका की पूर्व कप्‍तान मिनॉन डुप्री ने संन्‍यास लिया

आने वाले समय में दुनिया भर में होने वाली टी20 लीगों में खेलना जारी रखेंगी डुप्री

मिनॉन डुप्री का करियर लगभग 16 साल लंबा रहा  •  AFP via Getty Images

मिनॉन डुप्री का करियर लगभग 16 साल लंबा रहा  •  AFP via Getty Images

साउथ अफ़्रीका की पूर्व कप्‍तान मिनॉन डुप्री ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्‍यास ले लिया है। उनका करियर 16 साल लंबा रहा। वह टी20 फ़्रैंचाइज़ी टूर्नामेंट में खेलना जारी रखेंगी।
33 वर्षीय डुप्री अभी महिला द हंड्रेड में ट्रेंट रॉकेट्स और महिला बीबीएल में होबार्ट हरिकेंस का हिस्‍सा हैं।
अप्रैल 2022 में, डुप्री ने परिवार पर फ़ोकस करने के लिए वनडे और टेस्‍ट से संन्‍यास ले लिया था। यह घोषणा उन्‍होंने न्‍यूज़ीलैंड में 50 ओवर के विश्‍व कप के बाद की थी जहां उन्‍होंने साउथ अफ़्रीका को लगातार दूसरे विश्‍व कप के सेमीफ़ाइनल में पहुंचाया था। वह आख़‍िरी बार साउथ अफ़्रीका के लिए कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में अगस्त में खेली थीं।
क्रिकेट साउथ अफ़्रीका को भेजे पत्र में उन्‍होंने लिखा, "यह कभी भी आसान नहीं होता कि जिस चीज़ को आप इतना प्‍यार करते हो आप उससे दूर जा रहे हो, मैं क्रिकेट को बहुत प्‍यार करती हूं, लेकिन मैं दिल से जानती हूं कि यह संन्‍यास लेने का सही समय है।
"हालांकि, मैं दुनिया भर में होने वाली टी20 लीगों में खेलना जारी रखूंगी, जब तक कि मैं मां नहीं बन जाऊं और अपने परिवार की शुरुआत नहीं कर लूं। अभी के लिए आप सभी का शुक्रिया।"
उन्होंने आगे कहा, "मैं सही में चेंजिंग रूम की बातों को मिस करूंगी, वहीं दुनिया भर में मेरी मैदान के बाहर दोस्ती को भी, जहां मैं दुनिया भर में घूमी और दुनिया भर की संस्‍कृति को जाना। हालांकि, मैं अपने जीवन के अगले दौर में जाने को लेकर बहुत उत्‍साहित हूं, जहां मैं अपने पिछले 15 साल के करियर में उन्‍हें समय नहीं दे पाई थी।"
डुप्री ने 2007 में 17 साल की उम्र में डेब्‍यू किया था और अपने देश के लिए 154 वनडे, 114 टी20 अंतर्राष्‍ट्रीय और एक टेस्‍ट खेला। उस एकमात्र टेस्ट में डुप्री ने कप्‍तानी की थी और शतक जड़ा था। कुल मिलाकर वह सात टी20 विश्‍व कप में टीम का हिस्‍सा रहीं और ऐसे दौर का हिस्‍सा रहीं जहां साउथ अफ़्रीका एक मज़बूत दावेदार बनकर उभरा।
उन्‍होंने 2011 में नियमित कप्‍तानी शुरू की और पांच साल तक लगातार कप्‍तानी की, इसके बाद उन्‍होंने बल्‍लेबाज़ी पर फ़ोकस करने के लिए कप्‍तानी छोड़ दी थी। कुल मिलाकर उन्‍होंने साउथ अफ़्रीका के लिए 46 वनडे, 50 टी20 अंतर्राष्‍ट्रीय और एक टेस्‍ट में कप्‍तानी की।