मैच (21)
IPL (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (6)
USA vs CAN (2)
Zonal Trophy [W] (1)
SA v SL (W) (1)
ख़बरें

धोनी, रोहित और कोहली आईपीएल 2022 में अपनी पुरानी जर्सी में ही दिखेंगे

नारायण, रसल, विलियमसन और मैक्सवेल भी नीलामी में शामिल नहीं होंगे

अभी कई टीमों ने रिटेंशन सूची जारी नहीं की है।  •  BCCI

अभी कई टीमों ने रिटेंशन सूची जारी नहीं की है।  •  BCCI

एमएस धोनी, विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, सुनील नारायण, आंद्रे रसेल और ग्लेन मैक्सवेल कुछ बड़े नामों में से हैं जिन्हें मौजूदा फ़्रेंचाइज़ी ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 के लिए बरक़रार रखने का फ़ैसला किया है।
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो ने सोमवार शाम तक जिन नामों की पुष्टि की है, उनकी सूची निम्नलिखित है। वे जिस क्रम में दिखाई दे रहे हैं वह आईपीएल रिटेंशन सूची के अनुसार नहीं है।
चेन्नई सुपर किंग्स: रवींद्र जाडेजा, एमएस धोनी, ऋतुराज गायकवाड़, मोइन अली
कोलकाता नाइट राइडर्स: सुनील नारायण, आंद्रे रसेल, वरुण चक्रवर्ती, वेंकटेश अय्यर
सनराइज़र्स हैदराबाद: केन विलियमसन
पंजाब किंग्स: मयंक अग्रवाल, अर्शदीप सिंह
मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह
कई फ़्रेंचाइज़ी अभी भी अपनी रिटेंशन सूची को अंतिम रूप दे रही हैं क्योंकि आईपीएल की समय सीमा मंगलवार को दोपहर 12 बजे समाप्त हो रही है। 2022 सीज़न से 10 टीमों की लीग होगी। हाल ही में आईपीएल ने नीलामी पर्स को बढ़ाकर 90 करोड़ रुपये कर दिया था, साथ ही विभिन्न रिटेंशन स्लैब भी सेट किए गए थे। मौजूदा फ़्रेंचाइज़ी अधिकतम चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है जबकि दो नई अनाम फ़्रेंचाइज़ी- जो लखनऊ और अहमदाबाद के रूप में है- वह मूल आठ टीमों के रिटेन करने के बाद प्लेयर पूल से तीन-तीन खिलाड़ी ख़रीद सकती हैं।
अगर कोई फ़्रेंचाइज़ी चार खिलाड़ियों को रिटेन करती है, तो कुल पर्स से 42 करोड़ रुपये काट लिए जाएंगे। अगर तीन रिटेंसशन किए जाएं तो यह पर्स 33 करोड़ रुपये कम हो जाएगा, वहीं अगर दो खिलाड़ियों को रिटेन किए जाएं तो पर्स से 24 करोड़ रुपये कम हो जाएगा और अगर एक रिटेंशन किया जाए तो पर्स से 14 करोड़ रुपये काटे जाएंगे।
अगर मौजूदा फ़्रेंचाइज़ी चार खिलाड़ियों को अपनी टीम में बरक़रार रखती है, तो आईपीएल द्वारा निर्धारित रिटेंशन स्लैब के अनुसार, पहले खिलाड़ी के लिए पर्स से 16 करोड़ रुपये, दूसरे के लिए 12 करोड़ रुपये, तीसरे के लिए 8 करोड़ रुपये और चौथे खिलाड़ी के लिए 6 करोड़ रुपये काटे जाएंगे। तीन रिटेंशन के मामले में पहले खिलाड़ी के लिए 15 करोड़ रुपये, दूसरे के लिए 11 करोड़ रुपये और तीसरे के लिए 7 करोड़ रुपये काटे जाएंगे। अगर दो खिलाड़ियों को बरक़रार रखा जाता है, तो यह स्लैब 14 करोड़ रुपये और 10 करोड़ रुपये को होगा।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo के न्यूज एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।