मैच (6)
IPL (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
IRE-W vs THAI-W (1)
SA v SL (W) (1)
ख़बरें

26 मार्च से शुरू होगा आईपीएल 2022, दो ग्रुप में बांटी जाएंगी 10 टीमें

29 मई तक चलेगा टी20 लीग, चार स्टेडियम में खेले जाएंगे लीग मैच

इस साल के आईपीएल लीग राउंड में 70 मैच खेले जाएंगे  •  BCCI

इस साल के आईपीएल लीग राउंड में 70 मैच खेले जाएंगे  •  BCCI

साल 2022 का आईपीएल 26 मार्च से शुरू होगा और 29 मई तक चलेगा। आईपीएल की गवर्निंग कॉउंसिल ने गुरुवार को यह निर्णय लिया था। इस मीटिंग में यह भी निर्णय हुआ था कि लीग मैच मुंबई और पुणे के चार स्टेडियम में होंगे। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम, डीवाई पाटिल स्टेडियम, ब्रेबोर्न स्टेडियम और पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन ग्राउंड में ये 70 मैच खेले जाएंगे।
प्ले ऑफ़ के चार मैच कहां खेले जाएंगे, इसका निर्णय अभी नहीं लिया गया है। गवर्निंग कॉउंसिल ने यह भी निर्णय लिया है कि वे लोग सरकार के नियमों के अनुसार दर्शकों को स्टेडियम में लाएंगे।
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को मिली जानकारी के मुताबिक़ 22 जनवरी को हुई एक मीटिंग में सभी 10 टीमों ने एकमत से कहा कि आईपीएल भारत में ही होना चाहिए। 2021 की स्थिति को देखते हुए सभी टीमें इसे मुंबई में ही आयोजित कराना चाहती थी। आईपीएल गवर्निंग कॉउंसिल ने भी इस पर मुहर लगाई। यूएई को टूर्नामेंट के लिए दूसरा विकल्प बनाया गया है।
अगर फ़ॉर्मैट की बात करें तो बीसीसीआई की ओर से जारी प्रेस रिलीज़ में साफ़ किया गया है कि 2011 की तरह ही इस बार भी 10 टीमों को दो अलग-अलग ग्रुप में बांटा जाएगा। जिसमें ग्रुप ए में मुंबई इंडियंस (एमआई), कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर), राजस्थान रॉयल्स (आरआर), दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) और लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) होंगे। जबकि ग्रुप बी में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके), सनराइज़र्स हैदराबाद (एसआरएच), रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी), पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) और गुजरात टाइटंस (जीटी) होंगे।
ये ग्रुप दरअसल सीड के अनुसार बांटा गया है, सबसे ज़्यादा पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस नंबर-1 सीड पर है और वह ग्रुप ए को लीड कर रही है। जबकि चार बार की विजेता चेन्नई सुपर किंग्स को दूसरी सीड दी गई है और ग्रुप बी में सीएसके टॉप पर है।
अपने ग्रुप वाली सभी टीमों को एक दूसरे से दो-दो मुक़ाबले खेलने हैं, एक घरेलू मैच होगा और एक अवे गेम होगा। साथ ही साथ ग्रुप ए को ग्रुप बी की दूसरी टीमों से एक-एक मैच खेलने होंगे लेकिन इसमें भी ग्रुप ए में ठीक उसी स्थान पर स्थित ग्रुप बी की टीम से भी दो मैच खेलने होंगे।
उदाहरण के तौर पर ग्रुप ए में एमआई को केकेआर, आरआर, डीसी, और एलएसजी से दो-दो मैच खेलने होंगे। साथ ही साथ एमआई को सीएसके के ख़िलाफ़ भी दो बार खेलना होगा और बाक़ी बची ग्रुप बी की टीमों के ख़िलाफ़ एक बार भिड़ना होगा।
ठीक इसी तरह ग्रुप बी में आरसीबी को सीएसके, एसआरएच, पीबीकेएस और जीटी से दो मैच खेलने होंगे जबकि आरआर के ख़िलाफ़ भी आरसीबी की दो बार भिड़ंत होगी। ग्रुप ए की बाक़ी टीमों के ख़िलाफ़ आरसीबी को एक मैच खेलने होंगे।
महिलाओं की टी20 चैलेंज की वापसी
गवर्निंग कॉउंसिल ने यह भी निर्णय लिया है कि इस साल महिलाओं की टी20 चैलेंज ट्रॉफ़ी होगी, जो अंतिम बार 2020 में हुई थी।