मैच (26)
ENG v PAK (1)
T20WC Warm-up (7)
Vitality Blast (13)
CE Cup (5)
ख़बरें

कोलकाता नाइट राइडर्स ने श्रेयस अय्यर को बनाया नया कप्तान

दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करते हुए काफ़ी सफल रहे हैं अय्यर

Shreyas Iyer looks on as the Sunrisers openers flourish, Sunrisers Hyderabad vs Delhi Capitals, IPL 2020, Dubai, October 27, 2020

श्रेयस अय्यर ने 2018 से 2021 तक कैपिटल्स का नेतृत्व किया  •  BCCI

कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने आईपीएल के आगामी सीज़न के लिए श्रेयस अय्यर को अपना नया कप्तान बनाया है। अय्यर पिछले सप्ताहांत की नीलामी में केकेआर की आईपीएल में सबसे महंगी ख़रीद थे, जिन्हें 12.25 करोड़ (1.63 मिलियन अमेरिकी डॉलर) में ख़रीदा गया था। ऐसे में उन्होंने आंद्रे रसल को पछाड़ दिया, जिन्हें 12 करोड़ (लगभग 1.6 मिलियन अमेरिकी डॉलर) में ख़रीदा गया था।
नाइट राइडर्स के सीईओ और एमडी वेंकी मैसूर ने एक बयान में कहा, "हम सबसे पहले आईपीएल नीलामी में श्रेयस के लिए सफलतापूर्वक बोली लगाने और टीम केकेआर का नेतृत्व करने का अवसर पाकर खुश हैं। उन्होंने उच्चतम स्तर पर एक गुणवत्ता बल्लेबाज़ के रूप में सभी को प्रभावित किया है और हमें विश्वास है कि वह टीम केकेआर के नेतृत्वकर्ता के रूप में उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगे।"
अय्यर को बतौर कप्तान आईपीएल में काफ़ी सफलता मिली है। उन्होंने 2019 (एलिमिनेटर) और 2020 (फ़ाइनल) में लगातार वर्षों में प्लेऑफ़ में अपनी पिछली फ़्रेंचाइज़ी दिल्ली कैपिटल्स का नेतृत्व किया। उन्होंने पिछले साल की शुरुआत में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ घरेलू श्रृंखला के दौरान कंधे की चोट से पहले 2018 से 2021 तक कैपिटल्स का नेतृत्व किया था, लेकिन चोट के कारण वह आईपीएल 2021 से बाहर हो गए। भारत में बढ़ते कोविड-19 मामलों के कारण आईपीएल को मई में स्थगित कर दिया गया था, और जब अय्यर ने संयुक्त अरब अमीरात में दूसरे चरण के लिए टीम में वापसी की तो कैपिटल्स के प्रबंधन ने ऋषभ पंत को कप्तान के रूप में जारी रखने का फ़ैसला किया। जिन्होंने मई में अय्यर से पदभार संभाला था।
अय्यर ने कहा, "केकेआर जैसी प्रतिष्ठित टीम का नेतृत्व करने का मौक़ा पाकर मैं बेहद सम्मानित महसूस कर रहा हूं। आईपीएल एक टूर्नामेंट के रूप में विभिन्न देशों और संस्कृतियों के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को एक साथ लाता है और मैं बहुत प्रतिभाशाली व्यक्तियों के इस महान समूह का नेतृत्व करने के लिए उत्सुक हूं।" अय्यर टीम प्रबंधन में मुख्य कोच ब्रैंडन मैक्कलम के साथ जुड़ेंगे।
मैक्कलम ने कहा, "मैं श्रेयस अय्यर के रूप में भारत के सबसे उज्ज्वल भविष्य के नेतृत्वकर्ताओं में से एक को केकेआर की बागडोर संभालते देखने के लिए बहुत उत्साहित हूं। मैंने श्रेयस के खेल और उनकी कप्तानी के कौशल का दूर से ही लुत्फ उठाया है। केकेआर में हम जिस तरह की सफलता और खेल चाहते हैं, उसे आगे बढ़ाने के लिए अब मैं बारीक़ी से उनके साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं।"
आगे जारी...