मैच (11)
T20 वर्ल्ड कप (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : रोहित और सूर्यकुमार का चल सकता है बल्ला

पीयूष हों सकते हैं मुंबई के ट्रंप गेंदबाज़

Ishan Kishan acknowledges the crowd after reaching fifty, Lucknow Super Giants vs Mumbai Indians, IPL 2023, Lucknow, May 16, 2023

मुंबई को उसके सलामी बल्लेबाज़ इशान किशन से भी काफ़ी उम्मीदें होंगी  •  BCCI

आईपीएल के लीग मुक़ाबलों के अंतिम दिन मुंबई इंडियंस और सनराइज़र्स हैदराबाद आपस में भिड़ेंगे। जहां हैदराबाद की टीम प्रतियोगिता से बाहर हो चुकी है, वहीं मुंबई को प्ले ऑफ़ में पहुंचने के लिए इस मैच को जीतने के अलावा दूसरे टीमों के परिणाम पर भी निर्भर होना होगा। आइए देखते हैं कि इस मैच के आंकड़े क्या कहते हैं?
इशान को आउट करना है तो उमरान को खिलाओ
इशान किशन इस आईपीएल में अब तक शानदार फ़ॉर्म में रहे हैं। पिछली पांच पारियों में उनके नाम 40+ स्कोर हैं, वहीं दो को उन्होंने अर्धशतक में बदला है। अगर उन्हें जल्दी रोकना है तो हैदराबाद को उमरान मलिक को एकादश में शामिल करना चाहिए जो कि पिछले कुछ मैचों में एकादश का हिस्सा नहीं हैं। उमरान ने इशान को दो पारियों में दो बार आउट किया है। उनके ख़िलाफ़ यह विस्फ़ोटक सलामी बल्लेबाज़ सिर्फ़ 16.5 की औसत से रन बना पाता है। हालांकि इस दौरान किशन भी उमरान के ख़िलाफ़ 194 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं। टी नटराजन के ख़िलाफ़ इशान का स्ट्राइक रेट सिर्फ़ 91 का हो जाता है, हालांकि नटराजन उन्हें सिर्फ़ एक ही बार आउट कर पाए हैं।
रोहित का बल्ला हैदरराबाद का कौन सा गेंदबाज़ रोकेगा?
यूं तो मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा का बल्ला इस सीज़न अधिकतर बार ख़ामोश ही रहा है, लेकिन इस मैच में उनका बल्ला चल सकता है। हैदराबाद के प्रमुख गेंदबाज़ भुवनेश्वर कुमार के ख़िलाफ़ रोहित 70 की औसत और 132 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं, वहीं भुवनेश्वर उन्हें 12 पारियों में सिर्फ़ एक ही बार आउट कर पाए हैं। हैदराबाद के स्पिनर आदिल रशीद के ख़िलाफ़ रोहित का औसत 60 का है और रशीद उन्हें छह पारियों में सिर्फ़ एक ही बार आउट कर पाए हैं।
सूर्यकुमार को आदिल रशीद रोक सकते हैं
ऐसा हम नहीं आंकड़े कहते हैं। धीमी शुरुआत के बाद सूर्यकुमार यादव ने धीरे-धीरे अपने फ़ॉर्म को इस आईपीएल में पा लिया और आईपीएल का अपना पहला शतक भी लगाया। उन्हें रोकना है तो मध्य ओवरों में हैदराबाद के लिए रशीद क़माल कर सकते हैं। सूर्यकुमार, रशीद के ख़िलाफ़ 229 के स्ट्राइक रेट से रन तो बनाते हैं, लेकिन रशीद ने उन्हें तीन पारियों में दो बार आउट किया है। पिछले मैच में हैदराबदाद के लिए खेलने वाले तेज़ गेंदबाज़ कार्तिक त्यागी के ख़िलाफ़ भी सूर्यकुमार 167 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं।
पीयूष रहेंगे मुंबई के ट्रंप गेंदबाज़
इस सीज़न आईपीएल में अपनी वापसी से सबको प्रभावित करने वाले पीयूष चावला इस मैच में भी अपनी फिरकी से हैदराबाद के बल्लेबाज़ों को परेशान कर सकते हैं। पिछले मैच में बेंगलुरु के ख़िलाफ़ शानदार शतक लगाने वाले हेनरिक क्लासेन को चावला ने दो पारियों में एक बार आउट किया है, हालांकि क्लासेन भी उनके ख़िलाफ़ 217 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं। मयंक अग्रवाल अगर खेलते हैं तो उन्हें भी चावा के गुगली से सावधान रहना होगा, जिन्हें चार पारियों में चावला जी ने दो बार आउट किया है। चावला हैदराबाद के मुख्य बल्लेबाज़ों में से एक राहुल त्रिपाठी को भी नहीं छोड़ते हैं। राहुल उनके ख़िलाफ़ सिर्फ़ 3.5 की औसत और 88 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं, वहीं चावला ने राहुल को तीन पारियों में दो बार आउट किया है।

दया सागर ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं।dayasagar95