मैच (14)
NZ v AUS (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (1)
Sheffield Shield (3)
CWC Play-off (3)
PSL 2024 (1)
WPL (2)
ख़बरें

डब्ल्यूटीसी फ़ाइनल के लिए न्यूज़ीलैंड ने की अंतिम 15 खिलाड़ियों की घोषणा, मिचेल सैंटनर को नहीं मिली जगह

डेरिल मिचेल, डग ब्रेसवेल, जैकब डफ़ी और रचिन रविंद्र को नहीं किया गया शामिल

इंग्लैंड के ख़िलाफ़ दूसरे टेस्ट मैच में अच्छे प्रदर्शन का लाभ एजाज़ पटेल को मिला है और उन्हें विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फ़ाइनल के लिए चयनित न्यूज़ीलैंड के 15 खिलाड़ियों में जगह मिली है। वह मिचेल सैंटनर की जगह न्यूज़ीलैंड की स्पिन गेंदबाज़ी का एकमात्र विकल्प होंगे।
दूसरे टेस्ट में खेलने वाले डेरिल मिचेल को भी अंतिम 15 में जगह नहीं मिली है। इसके अलावा इंग्लैंड के दौरे पर टीम के साथ गए लेकिन एक भी मैच नहीं खेलने वाली तिकड़ी बीजे डग ब्रेसवेल, जैकब डफ़ी और रचिन रविंद्र को भी टीम में शामिल नहीं किया गया है। चोटिल विकेटकीपर बल्लेबाज़ बीजे वाटलिंग के कवर के दौर पर टॉम ब्लंडल टीम में बने हुए हैं, उन्होंने दूसरा टेस्ट मैच खेला था। हालांकि न्यूज़ीलैंड के कोच गैरी स्टीड ने कहा है कि वाटलिंग और कप्तान विलियमसन फिट हो रहे हैं। सोमवार को उन्होंने ट्रेनिंग भी की।
"यह बहुत कठिन फ़ैसला था," स्टेड ने अंतिम दल को छांटने की प्रक्रिया के बारे में कहा। "जब आप इस प्रक्रिया से गुज़रते हो, तब आपका ध्यान हर स्थान के लिए सही खिलाड़ी चुनने पर होता है। ताकि हम आने वाली सभी परिस्थितियों का सामना करने के लिए पूर्ण रूप से तैयार रहे।"
"आप डेरिल मिचेल जैसे खिलाड़ी पर गौर करें जिन्होंने अब तक दिए गए मौकों में उमदा प्रदर्शन किया है या मिचेल सैंटनर जो काफी लंबे समय से टीम का हिस्सा है, ये कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें टीम से बाहर रखना हमारे लिए बहुत मुश्किल था।"
शुक्रवार को शुरू होने वाले अंतिम मुकाबले से पहले, किसी भी तरह की चोट के अलावा, न्यूज़ीलैंड दल को अपने गेंदबाज़ी आक्रमण के संदर्भ में अहम और अंतिम निर्णय लेना होगा। क्या वे काइल जेमिसन को नंबर 7 पर बल्लेबाज़ी करवाएंगे? क्या न्यूज़ीलैंड पांच विशेषज्ञ गेंदबाज़ों के साथ मैदान पर उतरेगा? और क्या इसके वजह से हरफ़नमौला कॉलिन डि ग्रैंडहोम, जिन्हें एजबेस्टन टेस्ट को दौरान आराम दिया गया था, टीम का हिस्सा नहीं होंगे?
"मुझे काइल पर पूरा भरोसा है;" स्टेड ने कहा। "भले ही उसने अभी तक टेस्ट स्तर पर ऐसा [नंबर 7 पर बल्लेबाज़ी] नहीं किया है, वह ख़ुद को अच्छी तरह तैयार कर रहा है। अब यह तो वक्त ही बताएगा कि क्या काइल अपनी सीमाओं को पार कर उस उच्च स्तर पर पहुंच पाता है? अगर ऐसा हुआ, तो हम अपनी टीम की गतिशीलता बेहतर कर पाएंगे।
"यह हमेशा सवाल का विषय रहता है कि क्या आप ऐसी टीम के साथ जाना चाहते है जो बल्लेबाज़ी के दृष्टिकोण से ज़्यादा भारी हो या गेंदबाज़ी के। टीम में ऑल राउंडर होने का यह फ़ायदा है कि आप एक संतुलित टीम को मैदान पर उतार सकते हैं और ऐसा करना ही हमारा लक्ष्य है।"
इंग्लैंड पर न्यूज़ीलैंड की आठ विकेटों की जीत में पटेल ने 23 ओवरों में 59 रन देकर 4 विकेट लिए। ऐसा कर वे स्पिन गेंदबाज़ी क्रम में सैंटनर को पीछे छोड़ गए। पहले टेस्ट में सैंटनर लॉर्ड्स पर 23 ओवरों में एक भी विकेट झटकने में नाकाम रहे और फिर शून्य रन बनाकर आउट हो गए। हालांकि इस बीच वह उंगली की चोट से संघर्ष करते हुए गेंदबाज़ी कर रहे थे और किस्मत ने उनका साथ नहीं दिया। अपने घरेलू मैदानों की तुलना में इंग्लैंड की पिचों पर स्पिन के लिए मिलती ज़्यादा मदद को ध्यान में रखते हुए, स्टेड ने अधिक आक्रामक विकल्प का चयन किया।
उन्होंने कहा,"एजाज़ ने बेहद उम्दा गेंदबाज़ी की। मेरे हिसाब से दोनों पारियों में उन्होंने जो कार्य सौंपा गया था, उसे बख़ूबी ढंग से पूरा किया और महत्वपूर्ण विकेट भी झटके। यह ध्यान देने योग्य है कि इंग्लैंड में हम जिन परिस्थितियों का सामना कर रहे हैं, वे स्पिन के नज़रिए से थोड़ी अलग हैं जो हमें न्यूजीलैंड में मिलती हैं और मुझे लगता है कि यहां के विकेट थोड़ी तेज़ी से खराब होते हैं।"
"हमारी घरेलू परिस्थितियों की तुलना में यहां स्पिनर की भूमिका एक आक्रामक गेंदबाज़ के रूप में बढ़ जाती है। हमें लगा कि हमें अपने सर्वश्रेष्ठ स्पिनर के साथ जाना चाहिए जो हमारे लिए विकेट ले सकता है और इसलिए एजाज़ को शामिल किया गया।"
"कई बार खिलाड़ियों को यह संदेश देना कठिन होता है। क्योंकि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है और सिर्फ टीम के संतुलन को देखते हुए हमें यह चुनाव करना पड़ा। ऐसे में मिच (सैंटनर) ने इसे स्वीकार किया जैसे मुझे उम्मीद थी। वह जानता है कि वह सीमित ओवरों के दलों का एक प्रमुख हिस्सा है। आने वाले दिनों में बहुत सारी सफेद गेंद की क्रिकेट खेली जानी है जिसके लिए वह घर जाकर तैयारी कर सकता है।"
स्टेड ने कहा कि टीम के संतुलन पर अंतिम निर्णय - पटेल बनाम डि ग्रैंडहोम - इतना आसान नहीं है। पिच का आकलन कर, बारिश का सुझाव दे रहे मौसम के पूर्वानुमान पर नज़र रखते हुए हम संभवतः फ़ाइनल से एक दिन पहले अपना निर्णय लेंगे।
"यह इस बात पर निर्भर करता है कि वहां अलग-अलग परिदृश्य हो सकते हैं, जैसे [पिच] कैसी दिखती है? मौसम कैसा है? वे दोनों एक-साथ भी तो खेल सकते हैं।"
जेमिसन, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट और नील वैगनर में से किसी के अंतिम ग्याराह से बाहर होने पर आश्चर्य ज़रूर होगा। इसका मतलब यह है कि एजबेस्टन टेस्ट में 'प्लेयर ऑफ़ द मैच' रहे मैट हेनरी को बाहर बैठना पड़ेगा।
"मुझे लगता है कि किसी और टीम में मैट हेनरी अब तक बहुत क्रिकेट खेल चुके होते। परंतु यह हमारी मौजूदा ताकत है जिसके वजह से वह ऐसा नहीं कर सके हैं। अच्छा है कि जब उन्हें मौका मिला तब उन्होंने अच्छा प्रदर्शन कर दिखाया," स्टेड ने कहा।
डब्ल्यूटीसी फ़ाइनल के लिए न्यूज़ीलैंड दल - टॉम लेथम, डेवन कॉन्वे, केन विलियमसन, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, विल यंग, बीजे वॉटलिंग, टॉम ब्लंडेल, कॉलिन डि ग्रैंडहोम, काइल जेमिसन, टिम साउदी, नील वैगनर, एजाज़ पटेल, ट्रेंट बोल्ट, मैट हेनरी

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo में डेप्यूटी एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब-एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।