मैच (18)
आईपीएल (3)
ENG v PAK (W) (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Charlotte Edwards (3)
T20I Tri-Series (2)
ख़बरें

मिलर: हम जीतने के नए तरीक़े ढूंढ रहे हैं

"टीम में सब अपनी भूमिका पहचानते हैं, अगर कोई असफल रहता है तो कोई और भरपाई कर देता है"

David Miller and Tristan Stubbs have a look at the surface as they wait for rain to relent, South Africa vs Zimbabwe, ICC Men's T20 World Cup 2022, Super 12s, Hobart, October 24, 2022

डेविड मिलर कड़ाकेदार फ़ॉर्म में चल रहे हैं  •  Getty Images

डेविड मिलर ने कभी टेस्ट मैच नहीं खेला और शायद अब कभी खेलने भी नहीं वाले हैं। उन्होंने अपना आख़िरी प्रथम श्रेणी मैच भी 2018 में ही खेला था। हालांकि पिछले रविवार पर्थ में भारत के ख़िलाफ़ उनकी पारी ऐसे समय आई जब माहौल किसी टेस्ट मैच से अलग नहीं था।
पर्थ स्टेडियम पिच पर अतिरिक्त उछाल के चलते तेज़ गेंदबाज़ों के लिए काफ़ी मदद मौजूद थी और साउथ अफ़्रीका 24 पर तीन विकेट गंवा चुका था। मिलर अक्सर टी20 क्रिकेट में गेंदबाज़ी के ख़िलाफ़ गेंदों को विकेटकीपर के पास जाने नहीं देते लेकिन उन्होंने पावरप्ले के आख़िरी गेंद पर मोहम्मद शमी के विरुद्ध ऐसा ही किया। मिलर, भुवनेश्वर कुमार और अर्शदीप सिंह के शुरुआती आक्रमण के दौरान क्रीज़ पर भले ही नहीं आए हों लेकिन उन्हें शमी और हार्दिक पंड्या की घातक गेंदबाज़ी का सामना करना पड़ा। जब तक एडन मारक्रम ने 11वें ओवर में हार्दिक पर प्रहार नहीं किया, तब तक दोनों बल्लेबाज़ धैर्य के साथ खेलने पर मजबूर थे। आख़िरकार 25 गेंदों पर 16 बनाने के बाद मिलर पहली बार आर अश्विन पर बरसे।
मिलर ने कहा, "अतिरित्क उछाल के साथ गेंद काफ़ी हरक़त कर रही थी। उनकी गेंदबाज़ी बहुत अच्छी थी और हमारे मध्यक्रम को ज़िम्मेदारी लेनी थी। एडन और मैं हर एक गेंद के हिसाब से स्कोर को आगे बढ़ा रहे थे। मैं संघर्ष कर रहा था लेकिन एडन अच्छी बल्लेबाज़ी कर रहे थे। जब आप बहुत ज़्यादा डॉट गेंदें खेल लेते हैं तो आप में प्रत्याक्रमण करने की इच्छा जाग उठती है। मैं ऐसी स्थिति में शांत रहकर ख़ुद को यही कहता हूं की साझेदारी को आगे बढ़ाना कहीं ज़्यादा महत्वपूर्ण है।"
आख़िर में मिलर ने 46 गेंदों पर 59 की नाबाद पारी खेली। 2021 के शुरुआत से उन्होंने टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 55.46 के औसत और 158.81 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। विश्व कप से ठीक पहले उन्होंने भारत के ही विरुद्ध 47 गेंदों पर 106 रनों की पारी खेली थी। इससे पहले उनके सर्वकालिक आंकड़े थे 29.35 का औसत और 138.40 का स्ट्राइक रेट।
उन्होंने कहा, "पिछले डेढ़ साल काफ़ी अच्छा रहा है। मैं उस अनुभव से प्रेरणा लेता हूं। पिछले मैच में जब हम दबाव में थे तब यह अनुभव मेरे काम आया। मैंने गेम को धीमा कर लिया और ऐसे में आप समझते हैं कि टीम को किस चीज़ की ज़रूरत है।"
सिडनी में पाकिस्तान एक और बड़ी चुनौती पेश करेगा। यह मुक़ाबला एससीजी के उसी पिच पर खेला जाएगा जहां न्यूज़ीलैंड ने श्रीलंका को हराया था और ग्लेन फ़िलिप्स के अलावा सभी बल्लेबाज़ जूझते दिखे थे। उन्हें हारिस रउफ़ और नसीम शाह के अलावा शादाब ख़ान से भी ख़तरा रहेगा।
मिलर ने कहा, "हम जीतने के नए तरीक़े ढूंढ रहे हैं। ऐसा कुछ समय से होता आ रहा है। शायद यह इस वजह से है कि हमने अपनी टीम को बहुत ज़्यादा नहीं बदला। सब अपनी भूमिका पहचानते हैं। अगर कोई असफल रहे तो कोई और भरपाई कर देता है। इस प्रारूप में लगातार सफल होना कठिन है लेकन हम बतौर टीम अच्छा खेल रहे हैं।"

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo में डिप्टी एडिटर हैं।