मैच (17)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
ख़बरें

ऑस्ट्रेलिया-पाकिस्तान सीरीज़ के कार्यक्रम में बदलाव संभव

मेज़बान देश की राजनीतिक परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए लिया गया फ़ैसला

Babar Azam sends Mohammad Rizwan back, Pakistan vs Australia, Men's T20 World Cup 2021, 2nd semi-final, Dubai, November 11, 2021

सीमित ओवर मुक़ाबले रावलपिंडी की बजाय लाहौर में खेले जा सकते हैं  •  AFP/Getty Images

उम्मीदानुसार ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ पाकिस्तान की सीमित ओवर मुक़ाबलों की सीरीज़ को रावलपिंडी से लाहौर स्थानांतरित कर दिया गया है। पाकिस्तान के आंतरिक मंत्री ने शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ़्रेंस करते हुए पिछले हफ़्ते से चल रहे घटनाक्रम पर आधिकारिक तौर पर मुहर लगा दी। हालांकि अब तक इस पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) का मुहर लगना और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का मंजूरी मिलना बाक़ी है।
यह क़दम पाकिस्तान में चल रही राजनीतिक समस्या के कारण लिया गया है। प्रधानमंत्री इमरान ख़ान को अगले सप्ताह अविश्वास मत का सामना करना है। इसी के चलते सत्ताधारी पार्टी पीटीआई और विपक्ष पीडीएम ने अपने-अपने समर्थन में भारी संख्या में लोगों को इस्लामाबाद लाने का वादा किया है।
सत्ताधारी पार्टी ने यह ऐलान किया है कि वह 27 मार्च को प्रधानमंत्री इमरान ख़ान का समर्थन करने के लिए 10 लाख लोगों को इस्लामाबाद के डी चौक पर लेकर आएगी। यह चौक उस होटल से केवल दो किलोमीटर की दूरी पर है जहां टीमों को ठहरना है। पीडीएम ने अपने कार्यकर्ताओं और जनता से पाकिस्तान दिवस (23 मार्च) को इस्लामाबाद की ओर एक लंबा जुलूस निकालने का भी आह्वान किया है।
इस्लामाबाद के जुड़वां शहर रावलपिंडी को 29 मार्च, 31 मार्च, 2 अप्रैल और 5 अप्रैल को क्रमशः तीन वनडे और एक टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच की मेज़बानी करनी थी। इसी समय राजनीतिक गतिविधियां अपने चरम पर होगी। समझा जा रहा है कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) शुरुआत में स्थानांतरित करने के लिए अनिच्छुक था लेकिन अब परिस्थितियों ने उन्हें यह फ़ैसला लेने पर मजबूर कर दिया है। अभी यह साफ़ नहीं हो पाया है कि क्या मैचों की तारीख़ में कोई बदलाव किया जाएगा।
ऑस्ट्रेलिया इस समय चल रही टेस्ट सीरीज़ का अंतिम मैच खेलने के लिए लाहौर में है। रावलपिंडी और कराची में खेले गए पहले दोनों टेस्ट मैच ड्रॉ रहे थे। यह पिछले 24 सालों में ऑस्ट्रेलिया का पहला पाकिस्तान दौरा है।

दन्याल रसूल (@Danny61000) ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।