मैच (15)
आईपीएल (1)
WI vs SA (1)
County DIV1 (3)
County DIV2 (4)
T20WC Warm-up (3)
CE Cup (3)
ख़बरें

परिवार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं की वजह से घर लौटे कमिंस

ऑस्‍ट्रेलिया कप्‍तान इंदौर में होने वाले तीसरे टेस्‍ट तक वापस आ जाएंगे

Pat Cummins and Rohit Sharma shake hands after the match, India vs Australia, 2nd Test, Delhi, 3rd day, February 19, 2023

पारिवारिक समस्‍या की वजह से घर लौट गए हैं कमिंस  •  Getty Images

दिल्‍ली में छह विकेट से मिली हार के बाद ऑस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान पैट कमिंस परिवार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं की वजह से ऑस्‍ट्रेलिया लौट गए हैं।
कमिंस कुछ दिनों में सिडनी से लौटेंगे और इंदौर में तीसरे टेस्ट से पहले की तैयारियों में जुटेंगे। ऑस्‍ट्रेलिया सीरीज़ में 0-2 से पीछे है और दो टेस्‍ट होने हैं लेकिन दिल्‍ली में ख़त्‍म हुए दूसरे टेस्‍ट के बाद नौ‍ दिन का ब्रेक है क्‍योंकि तीसरा टेस्‍ट 1 मार्च से शुरू होगा।
कमिंस ने दिल्‍ली में ऑस्‍ट्रेलिया की अंतिम ग्‍यारह में एकमात्र तेज़ गेंदबाज़ की भूमिका निभाई थी, लेकिन चौथी पारी में गेंदबाज़ी नहीं की थी जहां भारत को 115 रनों का लक्ष्‍य मिला था और टेस्‍ट तीन दिन के भीतर समाप्‍त हो गया था।
वैसे कमिंस के टेस्‍ट से चूकने की उम्‍मीद नहीं है लेकिन अगर ऐसा होता है तो उप कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ टीम की कप्‍तान संभालेंगे। 2021 से जब से कमिंस ने कप्‍तानी संभाली है तो उनकी अनुपस्थिति में स्मिथ दो बार कप्‍तानी संभाल चुके हैं।
2021-22 ऐशेज़ सीरीज़ के दौरान एडिलेड टेस्‍ट में वह कोविड संपर्क होने की वजह से नहीं खेले थे। वह पिछले साल एडिलेड में वेस्‍टइंडीज़ के ख़‍िलाफ़ डे-नाइट टेस्‍ट में भी चोट के कारण नहीं खेले थे।
ऑस्‍ट्रेलिया के पास वैसे तेज़ गेंदबाज़ी कवर भी हैं, अगर ज़रूरत पड़े टीम में स्‍कॉट बोलंड और लांस मॉरिस हैं वहीं, मिचेल स्‍टार्क और जॉश हेज़लवुड भी तीसरे टेस्‍ट तक फ़‍िट हो सकते हैं। ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन भी पहले दो टेस्‍ट चूकने के बाद मौजूद रहने के लिए तैयार हैं।
कमिंस ने इशारा किया था कि आने वाले दिनों में सीरीज़ में वापसी के लिए टीम में कई बदलाव हो सकते हैं।
दिल्‍ली टेस्‍ट में कंकशन की वजह से बाहर होने के बाद डेविड वॉर्नर की फ़‍िटनेस पर भी नज़दीक से निगाहें रखी जा रही हैं, क्‍योंकि उनको पहली पारी में बल्‍लेबाज़ी करते हुए कोहनी में हल्‍का हेयरलाइन फ़्रैक्‍चर भी हुआ था।
टॉड मर्फ़ी कुछ मामूली दर्द से जूझ रहे हैं, लेकिन रविवार को चौथी पारी में 6.4 सहित टेस्ट में 24.4 ओवर फेंकने में सक्षम रहे थे। लेग स्पिनर मिचेल स्‍वेप्‍सन भी तीसरे टेस्‍ट तक ऑस्‍ट्रेलिया से भारत लौट आएंगे।
कमिंस ऑस्ट्रेलिया के वनडे कप्तान भी हैं और वह भारत के ख़‍िलाफ़ तीन वनडे मैचों की सीरीज़ में खेलने को तैयार हैं। हालांकि इस बात की संभावना है कि किसी भी मामले में उनके भारी टेस्ट कार्यभार को देखते हुए उन्हें आराम दिया जाएगा।

ऐलेक्‍स मैल्‍कम ESPNcricinfo में एसोसिएट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।