मैच (18)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
USA vs BAN (1)
CE Cup (3)
T20I Tri-Series (2)
आईपीएल (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

जाडेजा टी20 विश्‍व कप से भी बाहर, घुटने की होगी सर्जरी

कम से कम तीन महीनों के लिए क्रिकेट से दूर रहेंगे

Ravindra Jadeja swoops down on the ball as Mohammad Rizwan runs towards safety, India vs Pakistan, Asia Cup, Dubai, August 28, 2022

चोट के कारण जाडेजा पहले ही एशिया कप से बाहर हो चुके हैं  •  Getty Images

घुटने की सर्जरी की वजह से रवींद्र जाडेजा ऑस्‍ट्रेलिया में होने वाले आगामी टी20 विश्‍व कप में नहीं खेल पाएंगे। इस चोट की वजह से वह लंबे समय तक क्रिकेट से दूर रह सकते हैं।
एशिया कप में पाकिस्‍तान और हॉन्‍ग कॉन्‍ग के ख़िलाफ़ दो मैच खेलने के बाद जाडेजा चोटिल हो गए थे और उनके ऑलराउंड कौशल का ना होना रोहित शर्मा की टीम के लिए बड़ा झटका होगा।
बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई से कहा, "जाडेजा की घुटने की चोट बेहद गंभीर है। उनको अभी घुटने की बड़ी सर्जरी से गुज़रना होगा और वह लंबे समय तक मैदान से बाहर हो सकते हैं। इस समय वह एनसीए की मेडिकल टीम की निगरानी में हैं और उनकी अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट में वापसी के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है।"
तुंरत कहा तो नहीं जा सकता है लेकिन अगर यह एटिरियर क्रुसिएट लिगामेंट (एसीएल) का केस है तो इसमें छह महीने का समय तो लग सकता है।
लेकिन कुछ पक्के तौर पर कहा जा सकता है तो वह यह कि जाडेजा कम से कम तीन महीने के लिए खेल से बाहर रहेंगे। पता चला है कि जाडेजा के घुटने की समस्या लंबे समय से है और पिछले एक साल को क़रीब से देखने से पता चलता है कि वह अपने बाएं हाथ की स्पिन के साथ ख़ुद को सभी प्रारूपों में बल्लेबाज़ी ऑलराउंडर में बदल रहे हैं।
ऐसा माना जाता है कि गेंदबाज़ी के दौरान सामने के पैर पर जो वज़न पड़ता है, उसका यह असर हुआ है। अपने करियर में जाडेजा ने प्रथम श्रेणी, लिस्ट ए और टी20 प्रारूपों में लगभग 630 मैचों में 7000 से अधिक ओवर डाले हैं।
अगर इसमें नेट्स की गेंदबाज़ी को जोड़ लिया जाए तो यह 13,000 ओवर से ज़्यादा हो जाते हैं।
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करने से पहले इसमें काफ़ी समय और एक संपूर्ण रिहैब कार्यक्रम लगेगा।

अनुलाद ESPNcricinfo हिंदी के सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।