मैच (19)
IPL (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (6)
Women's Tri-Series (1)
ख़बरें

न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में भारत के कप्तान होंगे रोहित शर्मा

केएल राहुल उपकप्तान, वरिष्ठ खिलाड़ियों को दिया गया आराम

रोहित शर्मा के साथ विकेट का जश्न मनाते जसप्रीत बुमराह  •  AFP/Getty Images

रोहित शर्मा के साथ विकेट का जश्न मनाते जसप्रीत बुमराह  •  AFP/Getty Images

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में विराट कोहली के भारतीय कप्तानी छोड़ने के बाद रोहित शर्मा न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ कप्तानी का भार संभालेंगे। यह साफ़ नहीं हो पाया है कि क्या रोहित को स्थायी रूप से यह ज़िम्मेदारी दी जाएगी - अभी के लिए, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की ओर से एकमात्र संचार एक प्रेस रिलीज़ है जिसमें न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ आगामी तीन मैचों की घरेलू टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ के लिए टीम की घोषणा की गई है। यह सीरीज़ 17 नवंबर से जयपुर में शुरू हो रही है।
सलामी बल्लेबाज़ केएल राहुल को टीम का उपकप्तान नियुक्त किया गया है।
इस टीम में कोहली, जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जाडेजा और मोहम्मद शमी जैसे कई वरिष्ठ खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। वे चारों जून में खेले गए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फ़ाइनल से लगातार क्रिकेट खेल रहे है। हरफ़नमौला खिलाड़ी हार्दिक पंड्या और शार्दुल ठाकुर भी इस टीम का हिस्सा नहीं है।
इंग्लैंड दौरे और टी20 विश्व कप दोनों के लिए भारत की टीम में शामिल खिलाड़ियों में से केवल रोहित, राहुल, ऋषभ पंत, आर अश्विन और सूर्यकुमार यादव - जिन्हें चोटिल शुभमन गिल के स्थान पर इंग्लैंड दौरे पर भेजा गया था - को न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ टी20 टीम में जगह मिली है।
टीम में चार नए या लगभग नए खिलाड़ियों को मौक़ा दिया गया है। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 में सर्वाधिक रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाज़ ऋतुराज गायकवाड़ ने श्रीलंका के ख़िलाफ़ जुलाई में टी20 अंतर्ऱाष्ट्रीय सीरीज़ के दौरान अपना डेब्यू किया था। ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर और तेज़ गेंदबाज़ हर्षल पटेल और आवेश ख़ान को अपने डेब्यू का इंतज़ार है।
लेग स्पिनर युज़वेंद्र चहल, जिन्हें आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में शानदार प्रदर्शन के बाद भी टी20 विश्व कप में जगह नहीं मिल पाई थी, भारतीय टीम में वापसी कर रहे है। विश्व कप टीम में उनकी जगह लेने वाले राहुल चाहर को टीम से बाहर रखा गया है। साथ ही मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती भी इस टीम का हिस्सा नहीं है।
श्रेयस अय्यर, जो कंधे की चोट से उबरने के बाद से मैच अभ्यास से वंचित होने के कारण विश्व कप टीम से बाहर हो गए थे, टीम में वापस आ गए हैं। शुरुआत में टी20 विश्व कप टीम का हिस्सा होने वाले अक्षर पटेल भी इस टीम में शामिल है। उन्हें विश्व कप शुरू होने से ठीक पहले रिज़र्व खिलाड़ियों में भेज दिया गया था और मुख्य टीम में शार्दुल ने उनकी जगह ली थी।
भारत के नए कोच राहुल द्रविड़ के नेतृत्व में यह पहली सीरीज़ होगी।
बीसीसीआई ने इंडिया ए टीम की भी घोषणा की जो 23 नवंबर से शुरू होने वाले तीन चार दिवसीय मैचों की सीरीज़ के लिए साउथ अफ़्रीका का दौरा करेगी। सलामी बल्लेबाज़ पृथ्वी शॉ और तेज़ गेंदबाज़ उमरान मलिक इस टीम का हिस्सा हैं।
न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ भारतीय टी20 अंतर्राष्ट्रीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), इशान किशन (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, युज़वेंद्र चहल, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, आवेश ख़ान, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज
साउथ अफ़्रीका दौरे के लिए इंडिया ए टीम : प्रियांक पांचाल (कप्तान), पृथ्वी शॉ, अभिमन्यु ईश्वरन, देवदत्त पड़िक्कल, सरफ़राज़ ख़ान, बाबा अपराजित, उपेंद्र यादव (विकेटकीपर), कृष्णप्पा गौतम, राहुल चाहर, सौरभ कुमार, नवदीप सैनी, उमरान मलिक, इशान पोरेल, अरज़ान नगवासवाला