मैच (9)
SA (W) v BAN (W) (1)
अबू धाबी टी10 (3)
BAN v NZ (1)
बीबीएल 2023 (1)
AUS v PAK (1)
एशिया कप (U19) (2)
ख़बरें

पॉवेल परिपक्वता के साथ मैदान के चारों तरफ़ शॉट लगाने लगे हैं: इयन बिशप

वेस्टइंडीज़ के पूर्व क्रिकेटर ने कहा, "पहले वेस्टइंडीज़ में यही बात होती थी कि जैसे ही लेग स्पिनर आएगा, रोवमन आउट हो जाएगा"

पॉवेल ने दिखाया कि वह स्पिन के विरुद्ध भी शॉट खेल सकते हैं  •  PTI

पॉवेल ने दिखाया कि वह स्पिन के विरुद्ध भी शॉट खेल सकते हैं  •  PTI

इयन बिशप को खिलाड़ियों का विश्लेषण करना और उनके करियर को फ़ॉलो करना पसंद है। जब कोई खिलाड़ी उच्च-स्तर की तरफ़ आगे बढ़ता है तो वह उसकी प्रशंसा करने से पीछे नहीं रहते हैं। बिशप को प्रभावित करने वाले खिलाड़ियों की सूची में रोवमन पॉवेल जुड़ चुके हैं। वेस्टइंडीज़ के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ और वर्तमान ब्रॉडकास्टर का मानना है कि पॉवेल परिपक्व होने के साथ-साथ अब मैदान के चारों तरफ़ शॉट लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।
इस हफ़्ते ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो के कार्यक्रम टी20 टाइम आउट में बिशप ने कहा कि इस सीज़न में पॉवेल आत्मविश्वास के साथ स्पिन पर प्रहार कर रहे हैं जो काफ़ी सराहनीय है। बिशप ने बताया कि वेस्टइंडीज़ का टीम प्रबंधन भी इस बात से प्रभावित हुआ है कि पॉवेल ने क्रीज़ पर आने के बाद परिस्थितियों का जायज़ा लेने के बाद अपना गियर बदला है।
बिशप ने कहा, "ताक़तवर होने के साथ-साथ वह एक विकसित बल्लेबाज़ बनकर उभरे हैं। इससे उनके खेल में रन बनाने के अधिक अवसर जुड़ चुके हैं। पहले मैं कहता कि वह ज़्यादातर लेग साइड के खिलाड़ी थे लेकिन अब वह ऑफ़ साइड पर गेंद को मारने की क्षमता दिखा रहे हैं। मेरे साथी भी इसी चीज़ की बात कर रहे हैं। वह परिपक्व हो चुके हैं और अब वह स्पिन को अच्छा खेलने लगे हैं।"
उन्होंने आगे कहा, "वह मैदान पर जाकर स्थिति का मुआयना करते है, दबाव को सोखते हैं और फिर प्रहार करते हैं। मैं इस बात से बहुत प्रभावित हुआ हूं। मैं फ़िलहाल किसी के साथ उनकी तुलना नहीं करना चाहता हूं क्योंकि मुझे लगता है कि उन्हें और सफलता अर्जित करनी होगी।"
पॉवेल वैसे तो टी20 क्रिकेट में स्पिन के विरुद्ध 115.97 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं, तेज़ गेंदबाज़ी के ख़िलाफ़ उनकी बल्लेबाज़ी में तेज़ी आ जाती है और उनका स्ट्राइक रेट 150 के पार पहुंच जाता है।
आईपीएल के इस सीज़न में पॉवेल ने स्पिनरों के ख़िलाफ़ स्कोरबोर्ड को चलाने का प्रयास किया है। सनराइज़र्स हैदराबाद पर दर्ज की बड़ी जीत के बाद उन्होंने बताया था कि कप्तान ऋषभ पंत के साथ हुई बातचीत में उन्होंने पांचवें नंबर पर बल्लेबाज़ी करने की इच्छा व्यक्त की थी। बिशप को लगता है कि पॉवेल ने न केवल स्पिन के विरुद्ध बल्कि पटकी हुई गेंदों के ख़िलाफ़ भी अपने खेल में सुधार किया है।
बिशप ने कहा, "सबसे पहले तो वह स्पिन के ख़िलाफ़ एक बेहतर बल्लेबाज़ बन गए हैं। हम ब्रॉडकास्टर मैच के दौरान या उससे पहले बैठकर खिलाड़ी का आकलन करते हैं और जब भी कोई लेग स्पिनर गेंदबाज़ी पर आता, रोवमन को कोई अतापता नहीं होता कि गेंद कहां जाएगी। कैरेबियन में यही बात होती थी कि जैसे ही लेग स्पिनर आएगा, रोवमन मैदान से बाहर चले जाएंगे।"
उन्होंने आगे कहा, "शॉर्ट गेंद से भी उन्हें काफ़ी परेशानी होती थी। आज भी ऐसे कई खिलाड़ी हैं जिन्हें लगता है कि अगर आप एक निश्चित गत पर उन्हें पटकी हुई गेंद डालेंगे तो वह फंस जाएंगे। मैं इसे स्पिन और शॉर्ट गेंद के ख़िलाफ़ हुए विकास के तौर पर देखता हूं। मुझे लगता है कि उसे ऑफ़ साइड पर अपने खेल को और खोलना होगा और शॉर्ट गेंदों के ख़िलाफ़ आत्मविश्वास दिखाना होगा।"
अब तक इस सीज़न में पॉवेल ने ज़्यादातर छठे नंबर पर बल्लेबाज़ी करते हुए 161.41 के स्ट्राइक रेट से 205 रन बनाए हैं। बिशप को लगता है कि आईपीएल में बढ़िया प्रदर्शन कर पॉवेल वेस्टइंडीज़ की सीमित ओवरों वाली टीम का अहम हिस्सा बन सकते हैं। बिशप ने बताया कि वेस्टइंडीज़ दल से किसी सदस्य ने उन्हें बताया कि पिछले चार मैचों में पॉवेल की समझदारी और परिस्थितियों का आकलन करने की ख़ूबी ने उन्हें काफ़ी प्रभावित किया था।
इसके अलावा बिशप को लगता है कि पॉवेल एक अच्छे कप्तान भी बन सकते हैं। जमैका टलावास की कप्तानी करने के अलावा वह 2018 में तीन वनडे मैचों में वेस्टइंडीज़ का नेतृत्व कर चुके हैं। हालांकि इससे पहले पॉवेल को अपने खेल में निरंतरता लानी होगी जो पिछले एक-डेढ़ साल से वंचित है।

श्रुति रवींद्रनाथ ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं, अनुवाद ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है