मैच (21)
IPL (3)
SA v SL (W) (1)
USA vs CAN (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (6)
Women's Tri-Series (1)
ख़बरें

रोवमन पॉवेल: 'मैंने ऋषभ को कहा था कि मुझे नंबर पांच पर मौक़ा दीजिए'

पॉवेल ने सनराइज़र्स हैदराबाद के ख़िलाफ़ 35 गेंदों में 67 रनों की पारी खेली

रोवमन पॉवेल के आईपीएल सीज़न को देखते हुए दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत अपने पिछले मैच के बाद पॉवेल के कमरे में गए और उनसे पूछा कि वह कहां बल्लेबाज़ी करना चाहते हैं। आठ पारियों में सिर्फ़ 135 रन बनाने वाले पॉवेल ने अपने कप्तान से कहा, "मुझ पर भरोसा करो और मुझे नंबर 5 पर बल्लेबाज़ी करने दो।"
पॉवेल ने इस आईपीएल में सबसे पहले नंबर 6 पर बल्लेबाज़ी की, फिर बीच में नंबर 5 पर दो बार बल्लेबाज़ी की, फिर से उन्हें नंबर 6 पर धकेल दिया गया, और यहां तक ​​​​कि राजस्थान रॉयल्स के ख़िलाफ़ उन्होंने नंबर 8 पर बल्लेबाज़ी की। उस मैच में उनकी टीम 223 का पीछा कर रही थी और हार गई। उनके आगे अक्षर पटेल और शार्दुल ठाकुर को बल्लेबाज़ी करने के लिए भेजा गया, जिससे पॉवेल को बुरा लगा।
अपने होटल के कमरे में बैठकर पॉवेल ने अपने कप्तान को समझाने की कोशिश की कि उनके पास स्पिनरों को भी मारने क्षमता है और वह नंबर 5 पर बल्लेबाज़ी करना चाहते हैं।
पॉवेल ने मेज़बान ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स से नाबाद 67 रन बनाने के बाद कहा, "पिछले एक साल में स्पिनरों के ख़िलाफ़ बल्लेबाज़ी करने पर मैंने काफ़ी काम किया है। मैं स्पिन के ख़िलाफ़ काफ़ी बेहतर बल्लेबाज़ी कर रहा हूं और मैं पहले से ही तेज़ गति के ख़िलाफ़ बल्लेबाज़ी कर सकता हूं।"
"मैंने पंत को कहा कि आप मुझ पर भरोसा करते हुए नंबर 5 पर खेलने का मौक़ा दें। मुझे अपनी पारी को शुरू करने का मौका दीजिए, मैं पहली 15-20 गेंदों पर संयम के साथ बल्लेबाज़ी करना चाहता हूं। उसके बाद मैं गेंदबाज़ों पर आक्रमण करूंगा।"
पॉवेल ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा, "मैं आईपीएल में यह जानकर आया था कि मैं अच्छी फ़ॉर्म में हूं, यह जानते हुए कि मैंने काफ़ी काम किया है। आईपीएल की शुरुआत में यह मेरे लिए थोड़ा कठिन था। मैं बस खु़द पर विश्वास रखता हूं। मैंने ऋषभ के साथ बातचीत की, उन्हें समझाया कि मैं उस मैच में नंबर 8 पर बल्लेबाज़ी करने कारण थोड़ा निराश था। हालांकि यही इस खेल की प्रकृति है, आपको जिस भी स्थिति में रखा गया है, आपको अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। ऋषभ और कोच रिकी पोंटिंग एक निष्कर्ष और योजना के साथ आए और मुझे पांचवें नंबर पर बल्लेबाज़ी करने का मौक़ा दिया।"
पंत ने पॉवेल के साथ अपनी बातचीत के बारे में स्टार स्पोर्ट्स को बताया, "मुझे किसी भी खिलाड़ी से बातचीत करने में कोई फर्क नहीं पड़ता। शुरुआत में उसे पर्याप्त रन नहीं मिल रहे थे, लेकिन हमें पता था कि वह हमें क्या दे सकता है, इसलिए हमने उसका समर्थन किया और अब वह उड़ते हुए बाहर आ रहा है।"
गुरुवार को जब कैपिटल्स ने नौवें ओवर में 85 रन पर अपना तीसरा विकेट खो दिया, तो पॉवेल बल्लेबाज़ी करने आए। अपने आदर्श ब्लूप्रिंट का पालन करते हुए, उन्होंने 19 गेंदों में 21 रन बनाए। 18 के स्कोर पर उन्हें एक जीवन भी मिला, जब केन विलियमसन ने 18 के स्कोर पर मिड-ऑफ़ पर उनका कैच छोड़ दिया। इसके बाद उन्होंने अगली 16 गेंदों में उन्होंने तीन चौके और पांच छक्के लगाए।

विशाल दीक्षित ESPNcricinfo के अस्सिटेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।