मैच (17)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
ख़बरें

माय केप टाउन और पार्ल रॉयल्स के बीच मुक़ाबले से होगा एसए20 का आग़ाज़

टूर्नामेंट की शुरुआत 10 जनवरी से होगी जबकि इसका फ़ाइनल 11 फ़रवरी को खेला जाएगा

A view of the Wanderers Stadium, South Africa v India, 3rd Test, Johannesburg, 4th day, January 27, 2018

वॉन्डर्रस स्टेडियम की एक झलक  •  BCCI

माय केप टाउन और पार्ल रॉयल्स के बीच होने वाले एसए20 लीग के पहले मुक़ाबले की मेज़बानी केप टाउन करेगा। जबकि 33 मैचों के इस टूर्नामेंट का फ़ाइनल मुक़ाबला जोहानसबर्ग के वॉन्डर्रस स्टेडियम में खेला जाएगा।
एसए20 10 जनवरी से शुरू होकर 11 फ़रवरी तक चलेगा। हालांकि 25 जनवरी से एक फ़रवरी के बीच इस टूर्नामेंट में एक भी मुक़ाबला खेला नहीं जाएगा क्योंकि इस दौरान साउथ अफ़्रीका वर्ल्ड कप सुपर लीग के तहत तीन वनडे मुक़ाबलों में इंग्लैंड की मेज़बानी करेगा। ऐसा लीग में अधिकतर खिलाड़ियों की उपलब्धता को सुनिश्चित करने की मंशा से किया जाएगा।
वनडे सीरीज़ जोकि दोनों ही खेमों में कोरोना विस्फोट होने की वजह से दिसंबर 2020 से ही टाला जा रहा था, वह 2023 वर्ल्ड कप में स्वतः प्रवेश पाने के लिए साउथ अफ़्रीका के लिहाज़ से महत्वपूर्ण रहने वाला है। वह भी तब जब उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ सीरीज़ को एसए20 लीग में अपने खिलाड़ियों की उपलब्धता को सुनिश्चित करने के इरादे से किनारा कर लिया था।
एसए20 की सभी छह फ़्रैंचाइज़ी पांच मुक़ाबले घरेलू मैदान पर जबकि पांच मुक़ाबले अलग जगह पर खेलेंगी। इनमें केप टाउन, पार्ल और ग़्क़बेरहा (पोर्ट एलिज़ाबेथ) में मुक़ाबले खेले जाएंगे ताकि आगामी महिला टी20 वर्ल्ड कप के लिए इन मैदानों को तैयार किया जा सके। महिला टी20 वर्ल्ड कप 10 फ़रवरी से लेकर 26 फ़रवरी तक खेला जाएगा जिस वजह से किंग्समीड डरबन, सुपरस्पोर्ट पार्क सेंचुरियन और वॉन्डर्रस प्लेऑफ़ की मेज़बानी के लिए उपलब्ध होंगे।
सेमीफ़ाइनल जोहानसबर्ग और सेंचुरियन में खेले जाएंगे जोकि एक दूसरे से 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। जबकि फ़ाइनल की मेज़बानी जोहानसबर्ग के पास रहेगी, वहीं सेमीफ़ाइनल के साथ-साथ फ़ाइनल मुक़ाबले के लिए एक रिज़र्व डे भी रखा गया है।
स्थानीय समयानुसार लीग के मुक़ाबले दोपहर डेढ़ बजे और शाम के 5.30 बजे शुरू होंगे, भारतीय समयानुसार यह मुक़ाबले क्रमशः शाम के पांच और नौ बजे शुरू होंगे। इस लीग में आईपीएल के फ़्रैंचाइज़ी के पास मालिकाना हक़ इसके क़ामयाबी के लिए अहम साबित हो सकता है।
एसए20 लीक के कमिश्नर ग्रेम स्मिथ ने कहा, "प्रशंसक क्रिकेट देखने के लिए दिन के सबसे मुफ़ीद समय में स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय को एक साथ खेलते देखने का लुत्फ़ उठा सकेंगे। यह दुनिया भर के तमाम हिस्सों में मौजूद दर्शकों का ध्यान रखते हुए एक आदर्श ब्रॉडकास्टिंग स्लॉट है।"
फ़्रैंचाइज़ी टी20 लीग में एसए20 साउथ अफ़्रीका का तीसरा प्रयास है। इससे पहले 2017-18 में ग्लोबल टी20 लीग की परिकल्पना को वास्तविक रूप नहीं दिया जा सका मज़ांसी सुपर लीग के दो सीज़न का आयोजन बिना किसी टेलीविज़न प्रसारण करार के हुआ। एसए20 सुपरस्पोर्ट ब्रॉडकास्टर के स्वामित्व में है और पहले ही इसके विदेशी प्रसारण अधिकार हासिल कर चुका है।
क्रिकेट साउथ अफ़्रीका का उद्देश्य इस लीग को हर साल गर्मियों में जनवरी-फ़रवरी की इसी समयावधि में आयोजित करने की है।

फ़िरदौस मूंडा ESPNcricinfo की साउथ अफ़्रीकी संवाददाता हैं। अनुवाद ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर नवनीत झा ने किया है।