मैच (17)
IPL (3)
Pakistan vs New Zealand (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
PAK v WI [W] (1)
ख़बरें

भारत में सैंटनर होंगे टी20 कप्तान, लेथम करेंगे वनडे मैचों में नेतृत्व

विलियमसन और साउदी दोनों को विश्राम देते हुए ऑकलैंड के तेज़ गेंदबाज़ बेन लिस्टर को पहली बार दल में शामिल किया गया है

सैंटनर 11 टी20 मैचों में न्यूज़ीलैंड की कप्तानी की है  •  AFP/Getty Images

सैंटनर 11 टी20 मैचों में न्यूज़ीलैंड की कप्तानी की है  •  AFP/Getty Images

न्यूज़ीलैंड ने भारत में होने वाले टी20 सीरीज़ के लिए बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज़ी ऑलराउंडर मिचेल सैंटनर को कप्तान नियुक्त किया है। पाकिस्तान में दो टेस्ट और तीन वनडे खेलने के बाद बल्लेबाज़ केन विलियमसन और तेज़ गेंदबाज़ टिम साउदी दोनों भारतीय दौरे का हिस्सा नहीं बनेंगे।

न्यूज़ीलैंड के दल में पहली बार 27 वर्षीय ऑकलैंड के तेज़ गेंदबाज़ बेन लिस्टर को शामिल किया गया है। उन्होंने पिछले साल न्यूज़ीलैंड ए के साथ भारत का दौरा भी किया था और साल 2022 के लिए ऑकलैंड क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर भी चुने गए थे।

न्यूज़ीलैंड के प्रमुख चयनकर्ता गैविन लार्सन ने कहा, "बेन ने ऑकलैंड के लिए लाल और सफ़ेद गेंद दोनों में ज़बरदस्त प्रभाव डाला है। 2017 में डेब्यू के बाद वह एसेस [ऑकलैंड की टीम] के लिए टी20 और लिस्ट-ए क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं। बतौर बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़, उनकी गेंद को स्विंग करवाने की कला ख़ासा उत्साहवर्धक है।"

पिछले वर्ष लिस्टर का भारत दौरा पूरा नहीं हो पाया था क्योंकि बेंगलुरु में वह निमोनिया से पीड़ित होकर अस्पताल में भर्ती हो गए थे, जिसके बाद उन्हें वापस घर भेज दिया गया था। उन्होंने इस सीज़न के सुपर स्मैश में अब तक तीन मैच में ऑकलैंड के लिए पांच विकेट लिए हैं। साथ ही लिस्ट-ए की फ़ोर्ड ट्रॉफ़ी में उनके पास छह पारियों में छह विकेट हैं।

विलियमसन और साउदी के ग़ैर-मौजूदगी में टॉम लेथम तीन वनडे मैचों की सीरीज़ में कप्तानी करेंगे।वहीं सैंटनर इससे पहले 11 टी20आई में न्यूज़ीलैंड की कप्तानी कर चुके हैं, जिसमें पिछले साल आयरलैंड, स्कॉटलैंड और नीदरलैंड्स में आठ मैच मौजूद थे।

एनज़ेडसी ने साझा किया कि विभिन्न चोटों के चलते काइल जेमिसन (पीठ), मैट हेनरी (औदारीय स्ट्रेन), ऐडम मिल्न (साइड) और बेन सीयर्स (पीठ) चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे। न्यूज़ीलैंड की टीम फ़िलहाल पाकिस्तान में है जहां 13 जनवरी को उन्हें तीसरे और निर्णायक वनडे मैच में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ खेलना है। वहां से टीम सीधे भारत का रुख करेगी जहां 18 जनवरी, 21 जनवरी और 24 जनवरी को वनडे मुक़ाबले क्रमशः हैदराबाद, रायपुर और इंदौर में खेले जाएंगे। टी20 मुक़ाबले रांची (27 जनवरी), लखनऊ (29 जनवरी) और अहमदाबाद (1 फ़रवरी) में होंगे।