मैच (25)
Legends WC (1)
ENG v NZ (W) (1)
LPL (3)
TNPL (4)
ZIM v IND (2)
MLC (3)
T20 Blast (8)
RHF Trophy (3)
ख़बरें

भारत और पाकिस्तान दौरे के लिए न्यूज़ीलैंड की वनडे टीम घोषित

अनकैप्ड हेनरी शिप्ली को दोनों दौरों पर टीम में शामिल किया गया है

Canterbury quick Henry Shipley took a hat-trick in the first game of the season, Wellington vs Canterbury, Ford Trophy, Wellington, November 22, 2022

हेनरी शिप्ली ने न्यूज़ीलैंड के घरेलू टूर्नामेंट्स में काफ़ी प्रभावित किया है  •  Getty Images

ऑलराउंडर हेनरी शिप्ली को पहली बार न्यूज़ीलैंड के दल में शामिल किया गया है। वह पाकिस्तान और भारत के वनडे दौरे पर जा रही टीम का हिस्सा होंगे। केन विलियमसन पाकिस्तान में न्यूज़ीलैंड की अगुवाई करेंगे लेकिन इसके बाद भारत में होने वाली वनडे सीरीज़ का हिस्सा नहीं होंगे।
मुख्य कोच गैरी स्टीड, गेंदबाजी कोच शेन जर्गेंसन और नवनियुक्त टेस्ट कप्तान टिम साउदी फ़रवरी 2023 में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ घरेलू टेस्ट सीरीज़ की तैयारी के लिए विलियमसन के साथ पाकिस्तान दौरे के बाद स्वदेश लौट आएंगे।
विलियमसन और स्टीड की ग़ैरमौजूदगी में टॉम लेथम और मौजूदा बल्लेबाज़ी कोच ल्यूक रॉन्की भारत में वनडे टीम की कार्यभार संभालेंगे। साथ ही रॉन्की भारत के ख़िलाफ़ टी20 सीरीज़ में मुख्य कोच की भूमिका भी निभाएंगे। उन्हें न्यूज़ीलैंड की महिला टीम के पूर्व कोच बॉब कार्टर और न्यूज़ीलैंड के पूर्व स्पिनर पॉल वाइज़मैन का साथ मिलेगा। वाइज़मैन हाल ही में भारत का दौरा करने वाली न्यूज़ीलैंड ए टीम के कोचिंग समूह का हिस्सा रहे थे।
पीठ की चोट से उबर रहे तेज़ गेंदबाज़ काइल जेमिसन चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे। वह इस साल जून में खेले नॉटिंघम टेस्ट के बाद से न्यूज़ीलैंड के लिए नहीं खेले हैं। बैटिंग ऑलराउंडर मार्क चैपमैन और तेज़ गेंदबाज़ जेकब डफ़ी को सिर्फ़ भारत दौरे के लिए दल में शामिल किया गया है, चूंकि न्यूज़ीलैंड अपने खिलाड़ियों और स्टाफ़ के कार्यभार का प्रबंधन करना जारी रखे हुए है।
लेग स्पिनर ईश सोढ़ी और हेनरी निकल्स दोनों को पाकिस्तान और भारत के वनडे दौरे के लिए वापस बुलाया गया है, इन्हें भारत के ख़िलाफ़ घरेलू सीरीज़ में टीम में शामिल नहीं किया गया था। सोढ़ी स्पिन आक्रमण में मिचेल सैंटनर, माइकल ब्रेसवेल और ग्लेन फ़िलिप्स के साथ मिलकर काम करेंगे।
26 वर्षीय शिप्ली दल में एकमात्र नया चेहरा हैं। वह तेज़ गेंदबाज़ी ऑलराउंडर हैं, जो हार्ड लेंथ गेंदबाज़ी कर सकते हैं और निचले क्रम में बल्लेबाज़ी करते हुए चौके-छक्के लगा सकते हैं। उनकी ऊंची क़दकाठी (1.96 मीटर) संभवत: न्यूज़ीलैंड की गेंदबाज़ी आक्रमण को उपमहाद्वीप में थोड़ा अलग दे सकता है।
नवंबर में शिप्ली ने घरेलू टूर्नामेंट फ़ोर्ड ट्रॉफ़ी के पहले मैच में कैंटरबरी के लिए खेलते हुए वेलिंगटन के ख़िलाफ़ 40 देकर 6 विकेट लेकर अपने लिस्ट ए करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था। यह कैंटरबरी के किसी गेंदबाज़ी की पहली और टूर्नामेंट के 52 सालों के इतिहास में चौथी हैट्रिक थी।
शिप्ली ने फ़ोर्ड ट्रॉफ़ी में अपना शानदार फ़ॉर्म जारी रखा और वर्तमान में टूर्नामेंट में दूसरे सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने इस टूर्नामेंट 4.20 के इकॉनमी रेट से पांच मैचों में 12 विकेट चटकाए हैं।
पाकिस्तान में तीन मैचों की वनडे सीरीज़ 10 जनवरी से शुरू होगी और 14 जनवरी तक चलेगी। भारत का दौरा इसके चार दिन बाद हैदराबाद में पहले वनडे के साथ शुरू होगा और 1 फ़रवरी तक चलेगा। तीन मैचों की टी20 सीरीज़ के लिए न्यूज़ीलैंड टीम का ऐलान जनवरी में सुपर स्मैश के शुरुआती राउंड के बाद किया जाएगा।
दल: केन विलियमसन (कप्तान - सिर्फ़ पाकिस्तान वनडे के लिए), टॉम लेथम (कप्तान - भारत वनडे), फ़िन ऐलेन, माइकल ब्रेसवेल, मार्क चैपमैन (सिर्फ़ भारत वनडे), डेवन कॉन्वे, जेकब डफ़ी (सिर्फ़ भारत वनडे), लॉकी फ़र्ग्युसन, मैट हेनरी, ऐडम मिल्न, डैरिल मिचेल, हेनरी निकल्स, ग्लेन फ़िलिप्स, मिचेल सैंटनर, हेनरी शिप्ली, ईश सोढ़ी, टिम साउदी (सिर्फ़ पाकिस्तान वनडे).

देवरायण मुथु ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर कुणाल किशोर ने किया है।