मैच (9)
WPL (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
Nepal Tri-Nation (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
PSL 2024 (2)
BAN v SL (1)
ख़बरें

मैट हेनरी पाकिस्तान और भारत के वनडे मैचों से हुए बाहर

कोच गैरी स्टीड के अनुसार बोल्ट शायद इंग्लैंड के ख़िलाफ़ टेस्ट नहीं खेलेंगे तो वहीं जेमिसन सुपर स्मैश से क्रिकेट में वापसी करेंगे

पाकिस्तान के ख़िलाफ़ टेस्ट सीरीज़ के दौरान हेनरी  •  AP

पाकिस्तान के ख़िलाफ़ टेस्ट सीरीज़ के दौरान हेनरी  •  AP

न्यूज़ीलैंड के तेज़ गेंदबाज़ मैट हेनरी एब्डॉमिनल स्ट्रेन (पेट की चोट) के चलते पाकिस्तान और भारत के ख़िलाफ़ वनडे मैचों से बाहर हो गए हैं। वह उपचार के लिए न्यूज़ीलैंड लौटेंगे। उनके साथ न्यूज़ीलैंड की टेस्ट टीम के वह सदस्य घर लौटेंगे जो सीमित-ओवर टीम का हिस्सा नहीं हैं। न्यूज़ीलैंड ने अब तक उनकी जगह किसी और खिलाड़ी को दल के साथ नहीं जोड़ा है।

हेनरी की ग़ैरमौजूदगी में अनकैप्ड ऑलराउंडर हेनरी शिपली को टीम में मौक़ा मिल सकता है। घरेलू क्रिकेट में पिछले दो सालों से शिपली का कैंटरबरी के लिए फ़ॉर्म ज़बरदस्त रहा है।



मुख्य कोच गैरी स्टीड ने कहा, "पिछले 12 दिनों में से 10 दिन में काफ़ी कड़ा क्रिकेट खेला गया है और [कराची में] मौसम के चलते मैचों में रूकावट भी नहीं आई है। जब आप हर टेस्ट मैच में लगभग आठ सत्रों तक मैदान पर रहे हो, तो कुछ असहजता संभव है।"

हेनरी पहले से चोटिल काइल जेमिसन और ऐडम मिल्न के साथ शामिल होंगे। पिछले हफ़्ते में ही मिल्न को पाकिस्तान और भारत में होने वाले वनडे मुक़ाबलों से बाहर होना पड़ा था।

मिल्न पर स्टीड बोले, "उनके शरीर के साइड में परेशानी है और हमारा काम होगा उन्हें यह विश्वास दिलाना कि वह उससे उबरकर पूरा ज़ोर लगाकर गेंदबाज़ी कर सकते हैं। फ़िलहाल उनका मानना है कि वह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के लिए तैयार नहीं हैं और हम उनसे राज़ी हैं।"

स्टीड : बोल्ट इंग्लैंड टेस्ट के लिए 'पिक्चर में नहीं'



स्टीड ने आगे बताया कि फ़रवरी में घर पर इंग्लैंड के ख़िलाफ़ टेस्ट सीरीज़ में तेज़ गेंदबाज़ ट्रेंट बोल्ट के खेलने के आसार कम हैं। पिछले साल के अगस्त में बोल्ट ने न्यूज़ीलैंड क्रिकेट (एनज़ेडसी) के साथ केंद्रीय अनुबंध से इनकार कर दिया था, हालांकि उन्होंने अक्तूबर-नवंबर में टी20 विश्व कप में भाग लिया था। उसके बाद से उन्होंने न्यूज़ीलैंड के लिए किसी भी प्रारूप में कोई मैच नहीं खेला है। बीबीएल में मेलबर्न स्टार्स के साथ खेलने के बाद अब वे आईएलटी20 के उद्घाटन सीज़न में माय एमिरेट्स के लिए खेलते दिखेंगे। यह लीग 13 जनवरी से 12 फ़रवरी तक चलेगा और इंग्लैंड के ख़िलाफ़ पहला टेस्ट मैच माउंट मॉन्गानुई में 16 फ़रवरी से खेला जाएगा।

स्टीड ने कहा, "ट्रेंट और मेरे बीच इस बारे में बात हुई है और संभवत: उनका यूएई से लौटना केवल [टेस्ट सीरीज़ के शुरू होने से] एक या दो दिन पहले होगा। कार्यभार के दृष्टिकोण से यह संभव नहीं होता दिख रहा।"

जेमिसन सुपर स्मैश में करेंगे वापसी



स्टीड ने बताया कि पिछले जून के ट्रेंट ब्रिज टेस्ट के बाद प्रतिस्पर्धी क्रिकेट से बाहर रहने वाले जेमिसन, पीठ की चोट से उबर चुके हैं और जल्द ही सुपर स्मैश में खेलते दिखेंगे। हालांकि फ़िलहाल इंग्लैंड सीरीज़ के लिए उनकी उपलब्धता पर ज़्यादा स्पष्टता नहीं है। स्टीड ने बताया, "हम इंग्लैंड सीरीज़ के बिलकुल क़रीब ही इस बारे में फ़ैसला करेंगे कि वह तैयार हैं या नहीं। वह क्रिकेट से काफ़ी समय से बाहर रहे हैं और उन्हें लंबी दौड़ के लिए ताज़ा रखने के लिए ज़रूरी है कि हम उन्हें बहुत जल्दी टीम में वापस नहीं ले आएं।"

चोटिल होने के बावजूद जेमिसन को हालिया आईपीएल ऑक्शन में चेन्नई सुपर किंग्स ने एक करोड़ रुपयों की राशि के साथ ख़रीदा और मुख्य कोच स्टीवन फ़्लेमिंग ने भरोसा जताया कि 2023 सीज़न के लिए वह फ़िट होंगे। इससे पहले उन्होंने 2022 के सीज़न के बड़े ऑक्शन से अपना नाम वापस ले लिया था।

चोटिल खिलाड़ियों की सूची में टेस्ट विकेटकीपर टॉम ब्लंडल भी पाकिस्तान में शामिल हो गए थे। उन्हें बाएं अडक्टर (अभिवर्त्तनी) में चोट लगी थी और इसके चलते दूसरे टेस्ट की आख़िरी पारी में टॉम लेथम ने कीपिंग की थी। स्टीड ने कहा, "शायद इसमें [ब्लंडल के चोट के ठीक होने में] दो से चार हफ़्तों का समय लगेगा। हालांकि उन्होंने शुरुआती संकेत अच्छे दिखाए हैं और हमें उम्मीद है कि यह अवधि इस समय की छोटी सीमा तक ही रहेगी।"

देवरायण मुथु ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं