मैच (7)
ENG v PAK (1)
T20WC Warm-up (6)
ख़बरें

साल भर के बाद यह सुपरस्टार बांग्लादेश के केंद्रीय अनुबंध सूची में शामिल

शकिब पांच ऐसे खिलाड़ियों में शुमार हैं जिनका तीनो फ़ॉर्मैट में कॉन्ट्रैक्ट होगा

Shakib Al Hasan watches the ball carefully during training, Dhaka, August 29, 2021

शकिब पांच ऐसे खिलाड़ियों में शामिल हैं जिनके अनुबंध तीनो फ़ॉर्मेट के लिए होंगे  •  AFP/Getty Images

एक साल की अनुपस्थिति के बाद शकिब अल हसन का नाम बांग्लादेश क्रिकेट के उन खिलाड़ियों में वापस आ गया है जिनका केंद्रीय अनुबंध बांग्लदेश क्रिकेट संघ (बीसीबी) के साथ होगा। शकिब का नाम क्रिकेट से एक साल प्रतिबंध लगने के बाद 2020 में बांग्लादेश के अनुबंध में शामिल नहीं था। शकिब पांच ऐसे खिलाड़ियों में शामिल हैं जिनके अनुबंध तीनो फ़ॉर्मेट के लिए बने हैं। तमीम इक़बाल का करार सिर्फ़ वनडे और टेस्ट के लिए है। साथ ही बीसीबी ने पहली बार टेस्ट और सफ़ेद गेंद क्रिकेट की जगह तीनों प्रारूपों को मान्यता दी है। इसके तहत महमुदउल्लाह केवल टी20 और वनडे अनुबंध से जोड़े गए हैं।
बीसीबी के केंद्रीय अनुबंध मई से दिसंबर तक लागू होंगे और इस साल अनुबंधित खिलाड़ियों की संख्या 17 से बढ़कर 24 हो चुकी है। हालांकि औपचारिक तरीक़े से अनुबंधों की वित्तीय जानकारी घोषित नहीं हुई है, ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को पता चला है की मैच फ़ी में कोई बदलाव नहीं हुआ है। बांग्लादेश में खिलाड़ियों को टेस्ट के लिए लगभग पांच लाख 15 हज़ार, वनडे में ढाई लाख और हर टी20 मैच के लिए क़रीब एक लाख 70 हज़ार रुपये मिलते हैं।
शकिब के अलावा मुश्फ़िक़ुर रहीम, लिटन कुमार दास, तस्कीन अहमद और शोरीफ़ुल इस्लाम तीनों फ़ॉर्मेट के लिए अनुबंधित हुए हैं। तमीम ने इस साल कोई टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच नहीं खेला हैं और इस साल के विश्व कप से भी अपना नाम वापस ले लिया है। वहीं महमुदउल्लाह ने इस साल टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने का फ़ैसला सुनाया था।
इस साल कुल छह नए खिलाड़ी पहली बार अनुबंध से जुड़े हैं - शोरीफ़ुल, सैफ़ हसन, मेहदी हसन, नुरुल हसन, नासूम अहमद और शमीम हुसैन। वहीं पिछले साल के अनुबंधित खिलाड़ियों में से दो नाम इस बार बाहर हैं - मोहम्मद मिथुन और नईम हसन।

मोहम्मद इसाम (@isam840) ESPNcricinfo में बांग्लादेश के संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सीनियर सहायक एडिटर और स्थानीय भाषा लीड देबायन सेन (@debayansen) ने किया है।