मैच (7)
आईपीएल (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
WT20 Qualifier (4)
ख़बरें

शाकिब अल हसन बने बांग्लादेश के टेस्ट कप्तान

लिटन दास को बनाया गया उपकप्तान

शाकिब अल हसन इससे पहले भी बांग्लादेश के कप्तान रह चुके हैं  •  AFP/Getty Images

शाकिब अल हसन इससे पहले भी बांग्लादेश के कप्तान रह चुके हैं  •  AFP/Getty Images

शाकिब अल हसन एक बार फिर से टेस्ट क्रिकेट में बांग्लादेश की बागडोर संभालेंगे। इससे पहले मोमिनुल हक़ के बांग्लादेश के कप्तान थे। उन्होंने 31 मई को अपना इस्तीफ़ा दे दिया था। वह 2019 से बांग्लादेश की कप्तानी का पदभार संभाल रहे थे। वहीं लिटन दास को बांग्लादेश का उपकप्तान बनाया गया है।
बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा है, "मेरी शाकिब से बात हुई है और वह खेलने के लिए और इस पदभार को संभालने के लिए उपलब्ध हैं। वेस्टइंडीज़ के सीरीज के बाद हम ज़िम्बाब्वे के साथ भी एक सीरीज़ खेलने जा रहे हैं। हालांकि शाकिब उस सीरीज़ में खेलेंगे या नहीं अभी हम इस बात की पुष्टि नहीं कर सकते हैं। इसी कारण शाकिब कितने दिन तक बांग्लादेश के कप्तान रहेंगे यह अभी स्पष्ट नहीं है।"
"मेरे पास तीन नाम थे। कप्तान का चयन करने वाले लोगों ने मीटिंग की और मुझे तीन नाम दिए - उनमें से एक कप्तान होगा और दूसरा उप-कप्तान होगा। अगर शाकिब ने कप्तानी से इनकार कर देते तो, हम अन्य दो खिलाड़ियों की ओर रुख करते।
"हम नए कप्तान और उप-कप्तान दोनों को नियुक्त करना चाहते थे। और प्रारंभिक चर्चा के बाद, हमने शाकिब अल हसन को कप्तान और लिटन दास को उप-कप्तान बनाने का निर्णय लिया।"
अक्तूबर 2019 के बाद से बांग्लादेश की टेस्ट टीम का नेतृत्व कर रहे मोमिनुल के व्यक्तिगत प्रदर्शन पर कप्तानी का दबाव पड़ रहा था, जिस कारण वह बल्ले से संघर्ष कर रहे थे। 2022 में खेले गए छह मैचों में 16.20 के औसत से उन्होंने 162 रन बनाए थे। मोमिनुल के नेतृत्व में बांग्लादेश ने कुल मिलाकर सिर्फ़ तीन टेस्ट जीते, 12 हारे और दो टेस्ट ड्रॉ रहे।
35 वर्षीय शाकिब अतीत में कई बार बांग्लादेश के टेस्ट कप्तान रह चुके हैं। पहली बार 2009 में वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ एक मैच में उन्होंने कप्तानी की थी। उन्होंने 2010 में छह और मैचों के लिए टीम की कप्तानी की, और अगस्त 2011 में ज़िम्बॉब्वे के ख़िलाफ़ भी टीम का नेतृत्व किया। इसके बाद शाकिब ने दिसंबर 2017 में मुशफ़िकुर रहीम की जगह एक बार फिर बांग्लादेश की टेस्ट कप्तानी संभाली। शाकिब इस भूमिका में लगभग दो साल तक रहे। 2019 में एक सट्टेबाज़ ने उनसे संपर्क करने की कोशिश की थी जिसका उन्होंने रिपोर्ट नहीं किया था। इस कारण उन पर क्रिकेट के सभी फ़ॉर्मैंट से एक साल का प्रतिबंध लगा दिया गया था।