मैच (17)
ENG v WI (1)
MLC (2)
Asia Cup (2)
ENG v SL (U19) (1)
LPL (2)
TNPL (1)
T20 Blast (8)
ख़बरें

शिखर धवन : एशियन गेम्स की टीम से ख़ुद को बाहर पाकर थोड़ा स्तब्ध था

हालांकि सीनियर बल्लेबाज़ वापसी की उम्मीद में है और अपने फ़िटनेस पर ध्यान दे रहे हैं

Shikhar Dhawan during a training session, Mirpur, December 6, 2022

शिखर धवन पिछली बार भारत के लिए दिसंबर 2022 में खेले थे  •  Associated Press

अनुभवी बल्लेबाज़ शिखर धवन एशियन गेम्स के दल में शामिल नहीं किए जाने पर "थोड़े स्तब्ध" हैं, लेकिन उन्होंने टीम में वापसी करने के उम्मीदों को नहीं छोड़ा है।

अगले महीने चीन के हांगज़ू शहर में होने वाले क्रिकेट प्रतियोगिता के लिए भारत के प्रमुख खिलाड़ी टीम का हिस्सा नहीं होंगे। हालांकि ऋतुराज गायकवाड़ की कप्तानी में एक युवा दल का चयन किया है। इसी पहले चार ऐसे दौरों पर जहां सीनियर खिलाड़ी चोटिल होने पर, विश्राम करवाए जाने पर या किसी और सीरीज़ में व्यस्त होने पर अनुपलब्ध रहे हैं, तब धवन ही भारत के कप्तान रहे हैं।

पीटीआई से बात करते हुए धवन बोले, "जब मैंने [एशियन गेम्स की टीम में] अपना नाम नहीं देखा को मैं थोड़ा स्तब्ध था। लेकिन मैंने फिर ख़ुद को समझाया कि यह एक अलग सोच के तहत चुनी गई टीम है। मैं ऋतु [गायकवाड़] के लिए बहुत ख़ुश हूं। सारे खिलाड़ी युवा हैं और मुझे विश्वास है वह अच्छा करेंगे।"

167 वनडे मैचों का अनुभव रखने वाले धवन भारत के लिए पिछले दिसंबर के बाद नहीं खेले हैं, लेकिन वह वापसी की उम्मीद रखते हुए अपने फ़िटनेस पर कोई कोताही नहीं बरत रहे हैं। उन्होंने कहा, "मैं तैयार रहूंगा। इसलिए मैं ख़ुद को फ़िट रखता हूं। चाहे वह संभावना 1% हो या 20% का।

"मैं अभी भी अभ्यास का और मैचों का लुत्फ़ उठाता हूं। जो मेरे नियंत्रण में है, मैं उसे ईमानदारी से करता हूं। जो फ़ैसले लिए जाते हैं, मैं उनका सम्मान करता हूं।"

उन्होंने आगे कहा, "मैंने [भविष्य के बारे में] किसी चयनकर्ता से बात नहीं की। मैं नैशनल क्रिकेट अकादमी [बेंगलुरु] जाता रहता हूं और वहां बड़ा मज़ा आता है। सुविधाएं बढ़िया हैं और इस संस्थान ने मेरे करियर को बनाने में बड़ा रोल निभाया है जिसके लिए मैं कृतज्ञ हूं।"

आईपीएल में धवन पंजाब किंग्स की कप्तानी करते हैं और फ़िलहाल वहीं अपनी ऊर्जा को केंद्रित करने में संतुष्ट हैं। उन्होंने कहा, "मैं काफ़ी अच्छे मानसिक स्थिति में हूं। मुझे एक ज़बरदस्त करियर निभाने का सौभाग्य मिला है और मैंने इंडियन टीम को बड़ा योगदान दिया है। इस पड़ाव में आप को साल दर साल देखना पड़ता है। मैं शारीरिक तौर पर फ़िट हूं और मझे पंजाब किंग्स को लेका आईपीएल जीतना है। उम्मीद है यह अगले साल ही हो जाएगा।"