कोविड-19 के नए वेरियंट के देश में इस सप्ताह फैलने के बाद नीदरलैंड के साथ चल रही साउथ अफ़्रीका की मौजूदा वनडे सीरीज़ रद्द हो सकती है। सेंचूरियन में शुक्रवार को बारिश के कारण रद्द हुए पहले वनडे के बीच में दोनों बोर्ड ने यह घोषणा की कि सीरीज़ पर फ़ैसला 24 से 48 घंटे में लिया जाएगा।

ईएसपीएनक्रिकइंफो ने पहले शुक्रवार को बताया था कि यह सीरीज़ बीच में ही रूक सती है, लेकिन नीदरलैंड की टीम को तीन दिसंबर से पहले फ्लाइट नहीं मिल सकती है।

एक आधिकारिक बयान में बताया गया, "दोनों बोर्ड यह बता सकते हैं कि इसकी भारी संभावना है कि मेहमान टीम इस सप्ताह से पहले साउथ अफ़्रीका से उड़ान नहीं भर सकती है। बोर्ड सभी विकल्प तलाश रहा है और खिलाड़ियों की शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य सबसे पहले है।"

"कोई भी फ़ैसला अगले 24 से 48 घंटे में लिया जाएगा, जबकि फ्लाइट विकल्पों को भी तलाशा जाएगा।"

साउथ अफ़्रीका ब्रिटेन की लाल सूची में आ गया है और इटली, जर्मनी, सिंगापुर ने यात्रा प्रतिबंध लगा दिए हैं। कई और देशों के भी प्रतिबंध लगाने की संभावना है। अभी आधिकारिक तौर पर नहीं कहा जा सकता लेकिन साउथ अफ़्रीका की पुरुष और महिला क्रिकेट की घरेलू सीरीज़ पर बड़ा प्रभाव पड़ सकता है।

महामारी की चौथी लहर के अगले कुछ सप्ताह में शीर्ष पर होने की उम्मीद है और इससे वहां पर होने वाले मैचों के शेड्यूल प्रभावित हो सकते हैं। भारतीय टीम पहले ही इस साल की शुरुआत में कोरोना के डर से मैनचेस्टर टेस्ट खेलने से मना कर चुकी है। भारतीय टीम को तीन टेस्ट, तीन वनडे और चार टी20 मैच खेलने दिसंबर के मध्य में साउथ अफ़्रीका आना है, वहीं वेस्टइंडीज़ की महिला टीम महिला विश्व कप से पहले जनवरी में यहां आएगी। भारतीय ए टीम भी अभी यहां पर मौजूद है और चार दिनी मुक़ाबला खेल रही है। उन्हें इस दौरे पर दो और चार दिनी मुक़ाबले खेलने है।

रायटर की रिपोर्ट की मानें तो भारतीय सरकार ने देश के सभी राज्यों को एडवाइज़री जारी करते हुए साउथ अफ़्रीका और अन्य रिस्की देशों से आने वाले अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों की टेस्टिंग और स्क्रीनिंग करने का आदेश् दिया है। रिपोर्ट में स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा कहा गया है कि नया वेरियंट बी.1.1.529 सामने आया है और इस पर नज़र बनाए रखी गई है।

एक बीसीसीआई के अधिकारी ने नाम नहीं बताने की शर्त पर पीटीआई से कहा, "देखिए, जब तक हमें क्रिकेट साउथ अफ़्रीका से ज़मीनी स्तर की परिस्थतियों की जानकारी नहीं मिलती है, हम अपना अगला कदम नहीं बता सकते हैं। मौजूदा प्लान के मुताबिक, भारतीय टीम आठ या नौ दिसंबर को न्यूज़ीलैंड से सीरीज़ खेलने के बाद साउथ अफ़्रीका रवाना होगी।

अधिकारी ने यह इशारा किया कि सभी खिलाड़ी चार्टर फ्लाइट से मुंबई से जोहानसबर्ग जाएंगे, जहां उन्हें तीन या चार दिन के सख्त क्वारंटीन से गुजरना होगा।

भारतीय ए टीम के साथ यात्रा कर रहे एक अधिकारी ने पीटीआई से कहा, "आउटब्रेक के बाद क्रिकेट साउथ अफ़्रीका की एक मेडिकल टीम हमें मिली थी। हमसे कहा गया कि डरने की कोई ज़रूरत नहीं है। यह केस जो सामने आए हैं ब्लूमफ़ोंटेन से बेहद दूर हैं।"

नया वेरियंट ज़्यादा आसानी से एक से दूसरे में पहुंचता है, लेकिन यह अभी पक्का नहीं है कि यह डेल्टा वेरियंट से ज़्यादा प्रभावित करने वाला है या नहीं। साउथ अफ़्रीका के वैज्ञानिक विश्व स्वास्थ्य संगठन से इस बारे में पता लगाने को मिलेंगे। साउथ अफ़्रीका में पिछले सप्ताह से संक्रमित लोगों की संख्या में तेज़ी से इज़ाफा हुआ है।

साउथ अफ़्रीका में पहले भी शीर्ष स्तर का क्रिकेट प्रभावित हुआ है। पिछले साल इंग्लैंड ने साउथ अफ़्रीका कैंप में कोरोना पॉज़िटिव मिलने के बाद वनडे सीरीज़ को बीच में ही छोड़ दिया था। वहीं ऑस्‍ट्रेलिया भी तीन टेस्ट मैचों की सीरीज़ खेलने नहीं पहुंची थी।

नोट : ख़बर को दोबारा अपडेट किया गया है

फ‍़िरदौस मुंडा ESPNcricinfo में साउथ अफ्रीका की संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।