मैच (17)
IPL (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

नॉर्खिये की टीम में वापसी, स्टब्स नया चेहरा

भारत के ख़िलाफ़ जून में होने वाली टी20 सीरीज़ के लिए चुनी गई साउथ अफ़्रीकी टीम

टी20 विश्‍व कप के बाद पहली बार देश के लिए खेलेंगे नॉर्खिये  •  ICC via Getty

टी20 विश्‍व कप के बाद पहली बार देश के लिए खेलेंगे नॉर्खिये  •  ICC via Getty

साउथ अफ़्रीका के घरेलू टी20 चैलेंज में सबसे ज़्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर रहे ट्रिस्टन स्टब्स को पहली बार राष्ट्रीय टीम में जगह​ मिली है। उन्हें भारत के ख़िलाफ़ जून में होने वाली पांच मैचों की टी20 सीरीज़ के लिए टीम में शामिल किया गया है।
साउथ अफ़्रीका के लिए पिछले साले टी20 विश्व कप से नहीं खेले अनरिख़ नॉर्खिये की भी टीम में वापसी हुई है। उन्होंने आईपीएल में अपनी फ़िटनेस को दोबारा पा लिया है।
साउथ अफ़्रीका के चयनकर्ता विक्टर पिटसांग ने कहा, "यह वह प्रोटियाज़ टीम है जिसे हमने लंबे समय से नहीं देखा है। आईपीएल में खेलने से खिलाड़ियों को ऊर्जा मिली है और अब वह इसका इस्तेमाल आगामी सीरीज़ में कर सकते हैं और उन परिस्थतियों का फ़ायदा उठा सकते हैं जहां वह पहले से मौजूद हैं। नॉर्खिये भी अब टीम में वापस आ चुके हैं। राष्ट्रीय चयनकर्ता पैनल और मैं टीम को मैदान पर उतरता देखने के लिए उत्साहित हैं।"
टीम के कोच मार्क बाउचर होंगे, जिनका कार्यकाल 2023 तक है।
आईपीएल खेल रहे दो ही साउथ अफ़्रीकी खिलाड़ी फ़ाफ़ डुप्लेसी और डेवाल्ड ब्रेविस को टीम में जगह नहीं मिली है। डुप्लेसी पिछले साल टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं लेकिन वह सफ़ेद गेंद क्रिकेट के लिए उपलब्ध हैं। हालांकि उन्हें चुना नहीं गया है। वह अभी आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान हैं और यहां रन बनाने के मामले में सातवें नंबर पर हैं। ब्रेविस ने अंडर 19 विश्व कप में प्रसिद्धि पाई थी और उन्हें मुंबई इंडियंस ने अपने साथ जोड़ा था। उन्होंने आईपीएल में छह मैच खेले और पंजाब किंग्स के ख़िलाफ़ 25 गेंद में 49 रनों की प्रभावित करने वाली पारी खेली, लेकिन उन्हें हरी जर्सी के लिए अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा।
पांच मैचों की यह सीरीज़ नौ से 19 जून तक दिल्ली, कटक, विशाखापट्टनम, राजकोट और बेंगलुरु में खेली जाएगी।
दल : तेम्बा बवूमा, क्विंटन डिकॉक, रीज़ा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडन मारक्रम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, अनरिख़ नॉर्खिये, वेन पार्नेल, ड्वेन प्रिटोरियस, कगिसो रबाडा, तबरेज़ शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स, रासी वान दर दुसें, मार्को यानसन।

फ़ि‍रदौस मूंडा ESPNcricinfo में साउथ अफ्रीका की संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।