मैच (5)
NZ v ENG (W) (1)
AFG v IRE (1)
PSL 2024 (1)
BAN v SL (1)
WPL (1)
फ़ीचर्स

रेटिंग्स: दीप्ति का परफ़ेक्ट 10, डेब्यू पर छाईं अमनजोत

राधा यादव और यास्तिका भाटिया ने भी साउथ अफ़्रीका पर ज़बरदस्त जीत में बटोरे 9-9 अंक

दीप्ति ने मुश्किल परिस्थतियों में बढ़िया पारी खेल कर भारत को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचने में मदद की  •  BCCI

दीप्ति ने मुश्किल परिस्थतियों में बढ़िया पारी खेल कर भारत को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचने में मदद की  •  BCCI

भारत, साउथ अफ़्रीका और वेस्टइंडीज़ के बीच खेली जा रही त्रिकोणीय सीरीज़ में भारत ने अपने पहले मैच में साउथ अफ़्रीका को 27 रनों से मात दे दी है। हरमनप्रीत कौर बीमार होने के कारण आज का मैच नहीं खेल रही थीं और उनके अलावा भारतीय टीम के अन्य कई सदस्य विभिन्न कारणों से टीम से बाहर हैं। इसके बावजूद भारतीय टीम साउथ अफ़्रीका को मात देने में क़ामयाब रही।
आइए देखते हैं कि इस मैच में भारत के तरफ़ से किस खिलाड़ी ने कितने कितने अंक हासिल किए।
क्या सही क्या ग़लत
दीप्ति शर्मा का फ़ॉर्म में होना भारतीय टीम के लिए विश्व कप से पहले एक बढ़िया ख़बर है। साथ ही स्पिन गेंदबाज़ों ने आज कमाल का प्रदर्शन करते हुए साउथ अफ़्रीका लगातार बैकफ़ुट पर रखा। इसके अलावा अमनजोत कौर की बल्लेबाज़ी से भी टीम मैनेजमेंट काफ़ी ख़ुश होगा।
हालांकि ऊपरी क्रम पर बल्लेबाज़ों का अच्छा प्रदर्शन न कर पाना भारतीय टीम के लिए चिंता का विषय है। इसके अलावा भारतीय फ़ील्डरों ने अपनी ख़राब फ़ील्डिंग से भी काफ़ी रन लुटाए और कैच भी छोड़े।
(रेटिंग्स 1 से 10, सर्वाधिक 10)
स्मृति मांधना, 6 : बल्ले के साथ आज स्मृति भारत को बढ़िया शुरुआत दिलाने में पूरी तरह से नाकाम रहीं। हरमनप्रीत की ग़ैरमौजूदगी में स्मृति से भारतीय टीम बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद जता रही होगी लेकिन एक फुलर लेंथ की गेंद को मिड ऑफ़ के ऊपर मारने के प्रयास में वह सात के निजी स्कोर पर कैच आउट हो गईं। हालांकि स्पिन लेती पिच पर उन्होंने अपने गेंदबाज़ों का चालाकी से प्रयोग किया।
यास्तिका भाटिया, 9 : स्मृति के जल्दी आउट होने के बाद यास्तिका लगातार तेज़ी से रन बटोरने का प्रयास करती रहीं। हालांकि लगातार विकेटों के पतन के कारण उन्हें थोड़ा संभल कर भी खेलना पड़ा। उन्होंने 34 गेंदों में 35 रनों की पारी खेली। इसके अलावा उन्होंने कीपिंग करते हुए एक रन आउट और एक स्टंप भी किया।
हरलीन देओल, 5: हरलीन उन युवा खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिस पर भारतीय टीम मैनेजमेंट काफ़ी भरोसा दिखा रहा है। हालांकि आज वह उस भरोसे पर खरी नहीं उतरीं। एक बढ़िया चौका लगाने के बाद वह दुर्भाग्यपूर्ण तरीक़े से रन आउट हो गईं।
देविका वेद्य, 9 : बल्ले के साथ देविका ने आज ज़्यादा रन बनाने में क़ामयाब नहीं हो पाईं और सिर्फ़ नौ रन बना कर आउट हो गईं लेकिन गेंदबाज़ी में उन्होंने कमाल का प्रदर्शन किया। अपने तीन ओवर में उन्होंने 19 रन देकर मरीज़ान काप और डी टकर का महत्वपूर्ण विकेट लिया।
दीप्ति शर्मा, 10 : भारतीय टीम 69 के स्कोर पर पांच विकेट गंवा चुकी थी। उसके बाद दीप्ति ने 23 गेंदों में 33 रनों की बहुमूल्य पारी खेली और अमनजोत के साथ 76 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी निभाई। वहीं जब उन्हें नई गेंद थमाई गई तो उन्होंने साउथ अफ़्रीका को पहला झटका दिया। अपने चार ओवर के स्पेल में उन्होंने 30 रन देकर तीन विकेट झटके।
अमनजोत कौर, 9.5: अपना पहला मैच खेल रहीं अमनजोत ने 30 गेंदों में 41 रनों की पारी खेल कर भारतीय टीम को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचने में मदद की। उन्हें बस एक ही ओवर गेंदबाज़ी करने का मौक़ा मिला लेकिन उस एक ही ओवर में उन्होंने दिखा दिया कि उनके पास अच्छी-ख़ासी मध्यम तेज़ गेंदबाज़ी करने की क्षमता है।
राधा यादव, 9: पांचवें विकेट के पतन के बाद क्लोई ट्राइऑन और नडीन डी क्लर्क के बीच 39 रनों की बढ़िया साझेदारी हुई। एक समय पर यह जोड़ी ख़तरनाक दिख रही थी लेकिन राधा ने ट्राइऑन को पगबाधा आउट कर के इस ख़तरे को टाल दिया। राधा ने आज तीन ओवरों की गेंदबाज़ी की और 17 रन देकर एक विकेट लिया।
स्नेह राणा, 8: बल्ले के साथ स्नेह को सिर्फ़ एक ही गेंद का सामना करने का मौक़ा मिला लेकिन गेंदबाज़ी में उन्होंने काफ़ी बढ़िया प्रदर्शन किया। अपने तीन ओवर के स्पेल में उन्होंने सिर्फ़ 12 देकर एक विकेट हासिल किया। इसके अलावा उन्होंने एक कैच भी लिया।
राजेश्वरी गायकवाड़, 8 : स्पिनरों के लिए मददगार पिच पर कप्तान ने राजेश्वरी को पांचवें ओवर में गेंदबाज़ी करने के लिए आमंत्रित किया था। कप्तान के फ़ैसले को सही साबित करते हुए उन्होंने भारत को दूसरी सफलता दिला दी। राजेश्वरी ने तीन ओवर में सिर्फ़ 11 रन दिए और एक विकेट भी लिया।
अंजली सरवानी, 5: बाएं हाथ की युवा तेज़ गेंदबाज़ अंजली आज भारतीय टीम की तरफ़ से सबसे महंगी गेंदबाज़ रहीं और उन्हें कोई विकेट भी नहीं मिला। उन्होंने अपने तीन ओवर के स्पेल में उन्होंने 25 रन दिए।

राजन राज ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं