T20 वर्ल्ड कप (5)
ख़बरें

कॉमनवेल्थ गेम्स में टी20 टूर्नामेंट में भाग लेने वाला आठवां देश बना श्रीलंका

ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत 29 जुलाई को खेलकर टूर्नामेंट की शुरुआत करेंगे, फ़ाइनल सात अगस्त को

Signage on a hoarding promoting the Birmingham 2022 Commonwealth Games, Birmingham, January 5, 2022

1998 के बाद पहली बार कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स का हिस्‍सा बनेगा क्रिकेट  •  In Pictures via Getty Images

पिछले सप्ताह कुआलालंपुर में आईसीसी का कॉमनवेल्थ गेम्स क्वालीफ़ायर्स जीतने के बाद श्रीलंका उन आठ टीमों में शामिल हो गया है जो बर्मिंघम में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला टी20 टूर्नामेंट में खेलेगा। श्रीलंका के अलावा ऑस्‍ट्रेलिया, बारबेडोस, इंग्लैंड, भारत, न्यूज़ीलैंड, पाकिस्तान और साउथ अफ़्रीका भी इसमें हिस्सा लेंगे।
आईसीसी के चीफ़ एक्जीक्यूटिव जेफ़ एलार्डिस ने कहा, "कॉमनवेल्थ गेम्स में खेलने वाली सभी टीमों का पूरा होना अच्छा है और श्रीलंका को बहुत मुबारकबाद जिन्होंने क्वालीफ़ायर में बहत अच्छा खेला। अब आठ टीमें स्वर्ण पदक के लिए लड़ेंगी और मुझे पूरी उम्मीद है कि यह बहुत प्रतिस्पर्धा वाला टूर्नामेंट होगा।"
"कॉमनवेल्थ गेम्स अगले साल महिला क्रिकेट कैलेंडर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। यह हमारे लिए पारंपरिकता से परे क्रिकेट को ले जाने और दुनिया भर के अधिक लोगों को खेल का आनंद लेने का मौक़ा देने का एक बड़ा अवसर है, जबकि खिलाड़ी भी इसका हिस्सा बनने के लिए बहुत उत्सुक हूं।"
प्रतियोगिता लीग-कम-नॉकआउट प्रारूप में खेली जाएगी। ऑस्ट्रेलिया और भारत जिन्होंने 2020 टी20 विश्व कप का फ़ाइनल खेला, वह पहला मैच 29 जुलाई को खेलेंगी। ऑस्ट्रेलिया और भारत ग्रुप ए में बारबेडोस और पाकिस्तान के साथ है, जबकि ग्रुप बी में बाक़ी टीमें हैं। पदक के मैच सात अगस्त को होने हैं।
क्वालीफायर में श्रीलंका का नेतृत्व करने वाली चमारी अट्टापटटू ने कहा, "कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए क्वालीफ़ाई करना एक शानदार एहसास है और हम सभी बेहद उत्साहित हैं। मुझे यकीन है कि यह म सभी के लिए एक अलग अनुभव होने जा रहा है।"
1998 में कुआलालंपुर में क्रिकेट केवल एक बार कॉमनवेल्थ गेम्स का हिस्सा बना। तब पुरुषों का 50 ओवर का टूर्नामेंट आयोजित किया गया था। साउथ अफ़्रीका ने इसमें स्वर्ण, यह पुरुषों के लिए 50 ओवर का आयोजन था। साउथ अफ़्रीका ने तब स्वर्ण, ऑस्ट्रेलिया ने रजत और न्यूज़ीलैंड ने कांस्य पदक जीता।