मैच (19)
IPL (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (6)
Women's Tri-Series (1)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : किशन के सामने फ़ीका पड़ जाता है अफ़्रीका का आक्रमण

रबाडा पर नहीं चल पाता ऋतु का राज

मौजूदा सीरीज़ में किशन काफ़ी बढ़िया फ़ार्म में दिख रहे हैं  •  BCCI

मौजूदा सीरीज़ में किशन काफ़ी बढ़िया फ़ार्म में दिख रहे हैं  •  BCCI

शुक्रवार को राजकोट के मैदान में भारतीय टीम और साउथ अफ़्रीका के बीच भिड़ंत होने वाली है। भारतीय टीम को सीरीज़ में बने रहने के लिए इस मुक़ाबले को जीतना अनिवार्य है। इस निर्णायक मुक़ाबले को देखते हुए आइए कुछ आंकड़ों के कुछ ऐसे पहलुओं से पर्दा उठाते हैं जो इस भिड़ंत को प्रभावित कर सकते हैं।
किशन के सामने फ़ीका पड़ जाता है अफ़्रीका का आक्रमण
इस सीरीज़ में भारतीय सलामी बल्लेबाज़ इशान किशन ने अपने बल्ले से जमकर जलवा बिखेरा है। उनके आंकड़े भी इस बात की गवाही देते हैं कि वह अफ़्रीका के ज़्यादातर गेंदबाज़ों पर हावी रहते हैं। सिर्फ़ एक गेंदबाज़ को छोड़कर इशान किशन ने अफ़्रीका के हर गेंदबाज़ के ख़िलाफ़ टी20 में 145 से अधिक के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं।
किशन ने टी20 में अनरिख़ नॉर्ख़िए की 38 गेंदों पर 203 के स्ट्राइक रेट से 77 रन, कगिसो रबाडा की 42 गेंदों पर 160 के स्ट्राइक रेट से 70 रन और केशव महाराज की 20 गेंदों पर 260 के स्ट्राइक रेट से 52 रन बनाए हैं। जबकि ड्वेन प्रिटोरियस और तबरेज़ शम्सी के विरुद्ध किशन ने क्रमशः145 के स्ट्राइक रेट से 29 और 24 रन बनाए हैं। वेन पार्नेल भी भले ही किशन को एक बार भी आउट न कर पाए हों लेकिन उन्होंने किशन को हाथ खोलने के मौक़े भी नहीं दिए हैं। किशन, पार्नल की 25 गेंदों पर 84 के स्ट्राइक रेट से 21 रन ही बना पाए हैं।
रबाडा के विरुद्ध नहीं चल पाता ऋतु का राज
हालांकि किशन के जोड़ीदार ऋतुराज गायकवाड़ का बल्ला कगिसो रबाडा के ख़िलाफ़ अधिकतर मौक़ों पर शांत रहा है। पिछले मुक़ाबले में अर्धशतकीय पारी खेलने वाले गायकवाड़ टी20 में रबाडा के ख़िलाफ़ तीन बार आउट हो चुके हैं। वह रबाडा की 42 गेंदों पर 51 रन ही बना पाए हैं। रबाडा ने दो बार हार्दिक पंड्या को भी अपना शिकार बनाया है। वहीं गायकवाड़ को नॉर्ख़िए ने भी दो बार टी20 में अपना शिकार बनाया है। हालांकि उन्होंने नॉर्ख़िए की 36 गेंदों पर 186 के स्ट्राइक रेट से 67 रन भी बनाए हैं।
प्रिटोरियस को परास्त करने का माद्दा रखते हैं पटेल
पिछले मुक़ाबले में अपनी शानदार गेंदबाज़ी की बदौलत हर्षल ने साउथ अफ़्रीकी टीम को हराने में सबसे अहम क़िरदार अदा किया। हर्षल पटेल साउथ अफ़्रीका के हरफ़नमौला खिलाड़ी प्रिटोरियस को टी20 की तीन बार आउट कर चुके हैं। अपनी आक्रामक शैली के लिए मशहूर प्रिटोरियस हर्षल की 9 गेंदों में दो बार अपना विकेट दे चुके हैं। ऐसे में राजकोट में यदि प्रिटोरियस ख़तरनाक लय में नज़र आते हैं तो हर्षल के पास प्रिटोरियस को परास्त करने का माद्दा भी है।
हालांकि प्रिटोरियस गेंदबाज़ी में भारतीय टीम के मध्य क्रम की नींव श्रेयस अय्यर को रोक सकते हैं। श्रेयस प्रिटोरियस की 14 गेंदों में दो बार अपना विकेट दे चुके हैं। जबकि इस दौरान वह नौ रन ही बना पाए हैं।
पंड्या और चहल के विरुद्ध मिलर नहीं बन पाते किलर
साउथ अफ़्रीकी टीम की बल्लेबाज़ी की सबसे अहम कड़ी माने जाने वाले डेविड मिलर पंड्या और युज़वेंद्र चहल के ख़िलाफ़ किलर की अपनी उपाधि से न्याय नहीं कर पाते। पंड्या टी20 में चार और चहल टी20 में तीन बार मिलर को अपना शिकार बना चुके हैं। साउथ अफ़्रीका के सलामी बल्लेबाज़ और विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक पिछले दो मुक़ाबलों में अफ़्रीकी एकादश का हिस्सा नहीं रहे हैं लेकिन चहल डिकॉक को टी20 में छह बार आउट कर चुके हैं।

नवनीत झा Espncricinfo के एडिटोरियल फ्रीलांसर हैंं।