मैच (15)
IPL (2)
ACC Premier Cup (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Women's QUAD (2)
फ़ीचर्स

सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी : नई भूमिका में सफल नज़र आए साई किशोर

बाएं हाथ के इस स्पिन गेंदबाज़ ने इस सीज़न डेथ ओवर्स में कमाल का प्रदर्शन किया है

आर साई किशोर घरेलू टी20 क्रिकेट में बेहद किफ़ायती गेंदबाज़ के तौर पर जाने जाते हैं  •  R Sai Kishore

आर साई किशोर घरेलू टी20 क्रिकेट में बेहद किफ़ायती गेंदबाज़ के तौर पर जाने जाते हैं  •  R Sai Kishore

2019-20 सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी में आर साई किशोर का इकॉनमी रेट 4.63 रहा था , जो उन सभी गेंदबाज़ों में सर्वश्रेष्ठ था जिन्होंने कम से कम 20 ओवर डाले हो। पिछले सीज़न यानी 2020-21 में भी साई किशोर ने 4.82 की इकॉनमी रेट से गेंदबाज़ी की थी।
हालांकि इस सीज़न उनकी इकॉनमी रेट में इज़ाफ़ा हुआ है और उन्होंने अब तक 6.50 की इकॉनमी के साथ गेंदबाज़ी की है, लेकिन ऐसा इसलिए है क्योंकि तमिलनाडु को फ़ाइनल में पहुंचाने के लिए उनका किरदार बदला गया है और वह अब मिडिल और डेथ ओवर्स में ज़्यादा गेंदबाज़ी कर रहे हैं।
पिछले दो साल जब दिनेश कार्तिक तमिलनाडु के कप्तान थे, तो साई किशोर नई गेंद से गेंदबाज़ी करते थे। लेकिन अब विजय शंकर के नेतृत्व वाली तमिलनाडु के लिए साई किशोर डेथ ओवर्स में गेंदबाज़ी करते हैं।
साई किशोर ने फ़ाइनल से ठीक पहले ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो के साथ बातचीत में कहा, "जब दिनेश कार्तिक कप्तान थे तब हमारे पास डेथ ओवर में कई गेंदबाज़ मौजूद थे और इसलिए वह मुझसे पावरप्ले में गेंदबाज़ी कराया करते थे। लेकिन इस साल मेरी भूमिका बदल गई है, क्योंकि अब मैं डेथ ओवर में गेंदबाज़ी कर रहा हूं। हालांकि इससे पहले तमिलनाडु प्रीमियर लीग में भी मैंने अंतिम ओवरों में गेंदबाज़ी की थी।"
हालांकि साई किशोर को पिछले तीन सीज़न में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से अंतिम एकादश में खेलने का मौक़ा नहीं मिला है, लेकिन कुछ समय के लिए वह भारत के नेट गेंदबाज़ के तौर पर भी चुने गए थे। जबकि घरेलू क्रिकेट में साई किशोर तमिलनाडु के लिए विजय हज़ारे (50 ओवर क्रिकेट) और सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी में मुरुगन अश्विन के साथ प्रमुख स्पिनर रहे हैं।
"पिछले दो सालों में मेरे खेल में काफ़ी सुधार आया है, ख़ासतौर से तब जब मैं सीएसके का हिस्सा था, भले ही मुझे इन तीन सालों में सीएसके की ओर से खेलने का मौक़ा न मिला हो लेकिन मैंने बहुत कुछ सीखा है। अब मेरे खेल में एक अलग आत्मविश्वास है और मैंने कई कौशल भी सीखे हैं।"
आर साई किशोर, गेंदबाज़, तमिलनाडु
साई किशोर ने अपनी विविधताओं में भी इज़ाफ़ा किया है, हालांकि इसका इस्तेमाल उन्होंने बेहद कम ही किया है। वह उसी भूमिका में ज़्यादा रहते हैं जो टीम प्रबंधन उनसे चाहती है। उन्होंने इशारा ज़रूर किया कि वह अपने पिटारे में से जल्द ही कई विविधताओं को निकालते हुए बल्लेबाज़ों को हैरान करने की कोशिश करेंगे।
उन्होंने कहा, "इस पर काम चल रहा है। टीएनपीएल में एक ऐसा मैच था, जहां मैंने कुछ अलग करने का सोचा था। लेकिन मुझे लगता है कि जल्द ही मैं उन सभी विविधताओं को पिटारे से निकालूंगा। मैं कुछ वैरिएशन्स पर काम भी कर रहा हूं और इन्हें अब तक किसी मैच में इस्तेमाल नहीं किया है।"

देवरायण मुथु ESPNcricinfo में सब-एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन ने किया है।