मैच (13)
IND v SA [W] (1)
T20 वर्ल्ड कप (3)
CE Cup (3)
T20 Blast (6)
ख़बरें

चोटिल जेसन होल्डर टी20 विश्व कप से बाहर

बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ ओबेद मकॉए लेंगे उनकी जगह

Obed McCoy celebrates with Shimron Hetmyer after removing Shreyas Iyer, West Indies vs India, 1st T20I, Tarouba, July 29, 2022

मकॉए फ़िलहाल साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ सीरीज़ का हिस्सा हैं  •  AFP/Getty Images

चोट के कारण वेस्टइंडीज़ के ऑलराउंडर और पूर्व कप्तान जेसन होल्डर आगामी टी20 विश्व कप से बाहर हो चुके हैं। बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ ओबेद मकॉए, होल्डर की जगह लेंगे, जो वर्तमान में साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ घरेलू टी20 सीरीज़ में भी खेल रहे हैं।
होल्डर को यह चोट काउंटी चैंपियनशिप मैच के दौरान लगी थी, जब उन्होंने वर्केस्टरशायर के लिए खेलते हुए केंट के ख़िलाफ़ शतक लगाया। हालांकि क्रिकेट वेस्टइंडीज़ (CWI) ने जारी अपनी प्रेस रिलीज़ में यह नहीं बताया है कि होल्डर को यह चोट कहां लगी है और उन्हें इससे उबरने में कितना समय लगेगा।
प्रेस रिलीज़ में मुख्य चयनकर्ता डेसमंड हेंस के हवाले से कहा गया है, "जेसन एक अनुभवी खिलाड़ी हैं और उनकी अनुपस्थिति से निश्चित रूप से असर पड़ेगा। हम उनके जल्दी से फ़िट होकर टीम में वापसी की कामना करते हैं। उनके जैसे खिलाड़ी को खोना दुर्भाग्यपूर्ण है, लेकिन हमें ओबेद मकॉए की योग्यता पर पूरा भरोसा है। उनके प्रदर्शन में उनका कौशल दिखता है और वह इस मौक़े का फ़ायदा उठाकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करना चाहेंगे। हमें उम्मीद है कि वह दल में एक ऊर्जा लेकर आएंगे।"
मकॉए ने हाल ही में समाप्त हुई नेपाल के ख़िलाफ़ सीरीज़ में वेस्टइंडीज़ ए के लिए खेलते हुए पांच मैचों में 18 की औसत से आठ विकेट लिए थे। साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ भी उनके नाम दो मैचों में दो विकेट हैं।
वह तेज़ गेंदबाज़ी विभाग में उपकप्तान अल्ज़ारी जोसेफ़ और शमार जोसेफ़ का साथ देंगे, जबकि आंद्रे रसल और रोमारियो शेफ़र्ड तेज़ गेंदबाज़ी ऑलराउंडर रहेंगे। अकील हुसैन, गुदाकेश मोती स्पिन गेंदबाज़ी की कमान संभालेंगे।
इसके साथ ही वेस्टइंडीज़ ने अपने घर में होने वाले विश्व कप के लिए पांच रिज़र्व खिलाड़ियों की भी घोषणा कर दी है, जिसमें काइल मायर्स, मैथ्यू फ़ोर्ड, फ़ेबियन ऐलेन, हेडन वॉल्श जूनियर और आंद्रे फ़्लेचर का नाम शामिल है।
वेस्टइंडीज़ के मुख्य कोच डैरेन सैमी ने कहा, "हम भाग्यशाली हैं कि हमारे पास इतनी गहराई है। हमारे रिज़र्व खिलाड़ी भी हर फ़ॉर्मैट में अपने आपको साबित कर चुके हैं। सभी खिलाड़ी योग्य हैं और ज़रूरत पड़ने पर कभी भी टीम में आने के लिए तैयार हैं।"
वेस्टइंडीज़ को पपुआ न्यू गिनी (PNG), यूगांडा, न्यूज़ीलैंड और अफ़ग़ानिस्तान के साथ ग्रुप सी में रखा गया है। उनका पहला मैच 2 जून को PNG के ख़िलाफ़ है। इससे पहले उन्हें ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 31 मई को एक अभ्यास मैच भी खेलना है। साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ सीरीज़ का आख़िरी और तीसरा टी20आई मैच 26 मई को खेला जाएगा।
संशोधित वेस्टइंडीज़ दल: रोवमन पॉवेल (कप्तान), अल्ज़ारी जोसेफ़ (उपकप्तान), जॉनसन चार्ल्स, रॉस्टन चेज़, शिमरॉन हेटमायर, शमार जोसेफ़, ब्रैंडन किंग, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), शे होप, आंद्रे रसल, रोमारियो शेफ़र्ड, ओबेद मकॉए, अकील हुसैन, गुदाकेश मोती, शर्फ़ेन रदरफ़ोर्ड
रिज़र्व: काइल मायर्स, मैथ्यू फ़ोर्ड, फ़ेबियन ऐलेन, हेडन वॉल्श जूनियर और आंद्रे फ़्लेचर