मैच (15)
एशिया कप (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
MLC (2)
Women's Hundred (2)
Men's Hundred (2)
TNPL (1)
One-Day Cup (5)
फ़ीचर्स

सिनारियो: इंग्लैंड और बांग्लादेश कैसे कर सकते हैं सुपर-8 के लिए क्वालिफ़ाई

नीदरलैंड्स और स्कॉटलैंड के अगले दौर में पहुंचने की क्या संभावना है?

Bangladesh got closer to the playoffs while it got just a bit tougher for Netherlands, Bangladesh vs Netherlands, T20 World Cup 2024, Kingstown, June 13, 2024

बांग्लादेश के लिए प्ले ऑफ़ की राह आसान और नीदरलैंड्स के लिए हुईं मुश्किल  •  BCB

T20 वर्ल्ड कप 2024 के ग्रुप चरण में अब सिर्फ़ आठ मैच बचे हैं, लेकिन सुपर-8 चरण के लिए दो जगहें अब भी बाक़ी हैं। इन दो जगहों के लिए इंग्लैंड, बांग्लादेश, स्कॉटलैंड और नीदरलैंड्स की टीमें दावेदार हैं।

इंग्लैंड को क्वालिफ़ाई करने के लिए क्या करना होगा?

इंग्लैंड को नेट रन रेट NRR की चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है। ओमान के ख़िलाफ़ 48 रन के लक्ष्य को सिर्फ़ 3.1 ओवर में हासिल कर उन्होंने अपना NRR +3.081 कर लिया है, जो स्कॉटलैंड के NRR +2.164 से बहुत अधिक है। अब इंग्लैंड को बस नामीबिया पर जीत हासिल करना है और यह दुआ करना है कि ऑस्ट्रेलिया भी स्कॉटलैंड को हरा दे।
अगर इन दोनों मैचों में से कोई एक भी मैच बारिश के कारण रद्द हुआ तो स्कॉटलैंड सुपर-8 में जबकि इंग्लैंड बाहर हो जाएगा। स्कॉटलैंड को या तो बारिश या फिर इंग्लैंड के ख़िलाफ़ नामीबिया की जीत की दुआ करनी होगी, अन्यथा ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ उन्हें एक कठिन मुक़ाबला जीतना होगा।

नीदरलैंड्स को क्या करना होगा?

साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ नेपाल की हार के बाद ग्रुप डी का मुक़ाबला अब सीधे-सीधे बांग्लादेश और नीदरलैंड्स से है। इस ग्रुप से वेस्टइंडीज़ पहले ही अगले दौर में पहुंच चुका है। नेपाल के ख़िलाफ़ अपना अगला मुक़ाबला जीतकर बांग्लादेश सीधा सुपर-8 में जा सकता है। लेकिन अगर वे अपना आख़िरी मुक़ाबला हारते हैं और नीदरलैंड्स, श्रीलंका को हरा देता है तो मामला नेट रन रेट पर आ जाएगा। हालांकि इस मामले में भी बांग्लादेश (0.478), नीदरलैंड्स (-0.408) से बहुत आगे है।

एस राजेश ESPNcricinfo में स्टैट्स एडिटर हैं. @rajeshstats