मैच (17)
IPL (3)
Pakistan vs New Zealand (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
PAK v WI [W] (1)
ख़बरें

होल्‍डर : अल्‍ज़ारी को अपने सुधार से गौरान्‍वित होना चाहिए

वेस्‍टइंडीज़ के तेज़ गेंदबाज़ ने कहा कि उनकी टीम युवाओं से भरी है

होल्‍डर चाहते हैं कि अल्‍ज़ारी आक्रमण की अगुआई करें  •  ICC via Getty Images

होल्‍डर चाहते हैं कि अल्‍ज़ारी आक्रमण की अगुआई करें  •  ICC via Getty Images

वेस्‍टइंडीज़ कैंप में फ‍िलहाल ठीक ठाक माहौल है, लेकिन विश्‍व कप अभियान की शुरुआत में एसोसिएट देश से हारने के बाद चीज़ें बहुत बदल गई थी। कोच फ़‍िल सिमंस ने बल्‍लेबाज़ों को गैरपेशेवर कहा था। जब ज़‍िम्‍बाब्‍वे ने उन्‍हें आड़े हाथों लिया तो टूर्नामेंट से बाहर होने का डर साफ़ चेहरों पर देखा जा सकता था।
लेकिन जब अल्‍ज़ारी जोसेफ़ ने पहला विकेट लिया तो टीम के साथियों ने हर्डल बनाया। जेसन होल्‍डर युवा गेंदबाज़ के सिर पर हाथ रखकर उनका हौसला बढ़ाते दिखे। यह टीम जश्‍न मनाती दिखी और एक दूसरे का जोश बढ़ाते दिखे। मैच के बाद में जोसेफ़ ने होल्‍डर को कैंप में पिता समान बताया था।
बुधवार को 50 टी20 अंतर्राष्‍ट्रीय विकेट पूरे करने के बाद होल्‍डर बुधवार की रात 11 बजे पत्रकार वार्ता में आए। वह ताज्‍जुब हो सकते हैं कि क्‍यों पत्रकार वार्ता आवश्‍यक है, क्योंकि थकान भरे मैच के बाद यह थोड़ा मुश्किल तो लगती है। सबसे पहले उन्‍होंने जोसेफ़ के प्रदर्शन की सराहना की।
उन्‍होंने कहा, "अल्‍ज़ारी को अपने सुधार से गौरान्‍वित होना चाहिए। मैं उनमें नेतृत्‍वकर्ता देखता हूं। उनका प्रदर्शन मुझे चौंकाता नहीं है क्‍योंकि उन्‍होंने बहुत काम किया है। उनका अनुशासन, समर्पण एक युवा खिलाड़ी के तौर पर बहुत अच्‍छा है। मेरे उनको सीधे शब्‍द रहते हैं : जाओ और आक्रमण का नेतृत्‍व करो।"
"यही उन्‍होंने मंगलवार की ररात किया और हमें पहली सफलता दिलाई। वह प्रभाव छोड़ने वाला शख़्स है और जब भी उनके हाथ में गेंद होती है तो मैं उनसे कुछ बड़ा करने की उम्‍मीद करता हूं। वह अब तीनों प्रारूपों में एक परिपक्‍व गेंदबाज़ बन गया है। उनकी उन्‍नति देखकर अच्‍छा लगता है और उम्‍मीद है कि वह अपने सपने पूरा करेगा।"
होल्‍डर का चेहरा ज्‍़यादा कुछ नहीं कहता है। उन्‍होंने ख़ुद भी 3.2-0-12-3 के साथ गेंदबाज़ी की चाहे दो विकेट नंबर नौ और 10 के हों लेकिन उन्‍होंने अपने बारे में बात करने की जगह युवा खिलाड़ी पर बात की।
"हम सभी मैच के लिए तैयार थे। हम सभी जानते थे कि इस मैच की अहमियत क्‍या है। हम बस सही दिशा में जाना चाहते थे। हमने एटिट्यूड पर काफ़ी बात की और यह अच्‍छा है कि हम इसको सही दिशा में ले गए। हमने बस इस खेल के लिए अपना प्‍यार और पेशन दिखाया और इस मैच में सही एनर्जी के साथ खेलना अहम था।"
वह इस बात से अवगत हैं कि उनकी टीम ने अभी तक 2012 और 2016 वाला जज़्बा नहीं दिखाया है लेकिन वह मानते हैं उनकी टीम सं‍तुलित है।
"जो टीम 2012 और 2016 में जीती उन्‍होंने पूरी तरह से वर्चस्‍व बनाया था। उन टीमों में कई बडे़ खिलाड़ी थे। यह टीम युवा बल्‍लेबाज़ों से भरी है जो ख़ुद को स्‍थापित कर रहे हैं। जब आप ड्रेसिंग रूम की ओर देखते हो तो आप युवा टीम पाते हो। अधिकतर लड़के 25 साल के अंदर के हैं। यह वेस्‍टइंडीज़ क्रिकेट के लिए अच्‍छे संकेत हैं। मेरा मंत्र केवल यही है कि एक नई टी20 टीम बनाने के तौर पर मेहनत करो।"

दानयाल रसूल ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।