मैच (17)
IPL (2)
ACC Premier Cup (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Women's QUAD (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
ख़बरें

टी20 विश्व कप और भारत दौरे के लिए साउथ अफ़्रीकी टीम का ऐलान

रासी वान दर दुसें विश्व कप टीम से बाहर, राइली रुसो टीम में शामिल

भारतीय दौरे पर तेम्बा बवूमा भी चोट के बाद वापसी कर रहे हैं  •  Associated Press

भारतीय दौरे पर तेम्बा बवूमा भी चोट के बाद वापसी कर रहे हैं  •  Associated Press

जून में जब साउथ अफ़्रीका की टीम भारत के दौरे पर आई थी, तब तेम्बा बवूमा को कोहनी में चोट लगी थी। उस चोट से वह लगभग उबर चुके हैं और टी20 विश्व कप में फिर से टीम की नेतृत्व उनके हाथों में होगी। इसी चोट के कारण बवूमा इंग्लैंड के दौरे पर गई साउथ अफ़्रीकी टीम का हिस्सा नहीं थे। विश्व कप से पहले फ़िट होने के लिए उन्होंने सर्जरी की बजाय पारंपरिक उपचार का विकल्प चुना। इस चोट से उबरने के मामने में उन्होंने पर्याप्त प्रगति कर ली है और साउथ अफ़्रीका के भारत दौरे के साथ वापसी करेंगे।
दूसरी ओर रासी वान दर दुसें विश्व कप से बाहर हो गए हैं। ओल्ड ट्रैफ़र्ड में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ खेले गए दूसरे टेस्ट के दौरान क्षेत्ररक्षण करते समय दूसें को बाईं तर्जनी में काफ़ी चोट लगी थी। इस चोट के बावजूद उन्होंने साउथ अफ़्रीका की दूसरी पारी में बल्लेबाज़ी की। शॉट खेलने के दौरान वह अपना एक हाथ बल्ले से हटा ले रहे थे। उस मैच के बाद वह अपने चोट के संदर्भ में डॉक्टर से मिलने के लिए घर वापस आ गए थेऐसा प्रतीत हो रहा है कि उन्हें ठीक होने में काफ़ी वक़्त लगेगा।
दूसने की इस चोट के कारण राइली रुसो के लिए टीम में जगह बन गई। इसके अलावा साउथ अफ़्रीका की टीम में रीज़ा हंड्रिक्स को भी शामिल किया गया है, जिन्होंने लगातार चार टी20 मैचों में अर्धशतक लगाया है और एक मैच में उन्होंने 42 रन बनाया है। इसका एक मतलब यह है कि उनकी टीम में टॉप ऑर्डर के चयन के लिए काफ़ी माथापच्ची होने वाली है क्योंकि उनकी टीम में क्विंटन डिकॉक और एडन मारक्रम भी शामिल हैं।
इस टीम चयन के दिलचस्प पहलुओ में से एक बात यह है कि ड्वेन प्रिटोरियस और वेन पार्नेल के रूप में दो तेज़ गेंदबाज़ी ऑलराउंडरों का चयन हुआ है। पार्नेल ने इंग्लैंड में पुरुषों के हंड्रेड प्रतियोगिता में भी भाग लिया है। जहां वह नॉर्दन सुपरचार्जर्स के लिए खेल रहे हैं। वहीं प्रिटोरियस इस समय दुनिया भर में सबसे अधिक मांग वाले टी20 क्रिकेटरों में से एक हैं।
एंडिले फेहुक्वायो को ब्योर्न फोर्टिन और मार्को यानसन के साथ तीन रिज़र्व खिलाड़ियों की सूची में शामिल किया गया है।
टीम : तेम्बा बवूमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), रीज़ा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडन मारक्रम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, अनरिख़ नॉर्खिए, ड्वेन प्रिटोरियस, कगिसो रबाडा,राइली रुसो, तबरेज़ शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स . रिज़र्व: ब्योर्न फोर्टिन, मार्को यानसन और एंडिले फेहुक्वायो

फ़िरदौस मूंडा ESPNcricinfo की साउथ अफ़्रीकी संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।