मैच (17)
ENG v WI (1)
MLC (2)
Asia Cup (2)
ENG v SL (U19) (1)
LPL (2)
TNPL (1)
T20 Blast (8)
ख़बरें

ट्रेंट बोल्ट को अभी भी उम्मीद है कि वह विश्व कप टीम का हिस्सा होंगे

आगे टेस्ट क्रिकेट खेलना भी जारी रखना चाहते हैं बोल्ट, बोर्ड के केंद्रीय अनुबंध को लेने से किया था इनकार

High-five, anyone? Trent Boult celebrates a wicket, West Indies vs New Zealand, 2nd ODI, Bridgetown, August 19, 2022

ट्रेंट बोल्ट ने सितंबर 2022 में आख़िरी वनडे खेला था  •  Getty Images

न्यूज़ीलैंड के बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ ट्रेंट बोल्ट को अभी भी उम्मीद है कि वह इस साल भारत में होने वाले वनडे विश्व कप में खेल पाएंगे। वह न्यूज़ीलैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट भी खेलना चाहते हैं, जो कि उनका सबसे प्रिय फ़ॉर्मेट है। पिछले साल अगस्त में उन्होंने न्यूज़ीलैंड क्रिकेट के केंद्रीय अनुबंध से ख़ुद को मुक्त करने की गुजारिश की थी, जिसे बोर्ड ने मान भी लिया था। तब उन्होंने अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताने और दुनिया भर के फ़्रैंचाइज़ी क्रिकेट के लिए अधिक से अधिक उपलब्ध रहने की बात कही थी।
नवंबर 2022 में हुए टी20 विश्व कप के बाद से बोल्ट ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला है। टेस्ट क्रिकेट खेले हुए उनको एक साल से अधिक हो गए हैं, जबकि उन्होंने आख़िरी वनडे सितंबर 2022 में खेला था।
जयपुर में ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को दिए एक इंटरव्यू में बोल्ट ने कहा, "मैं न्यूज़ीलैंड के लिए अब भी खेलना चाहता हूं और यह मेरी एक 'बड़ी इच्छा'है। मैं भाग्यशाली हूं कि मैं 13 साल तक न्यूज़ीलैंड क्रिकेट का प्रतिनिधित्व करता रहा और आगे भी मेरी इच्छा है कि मैं विश्व कप खेलूं। देखते हैं कि आगे क्या होता है।"
उन्होंने आगे कहा, "2019 विश्व कप फ़ाइनल में मिली हार के बाद मैंने कप्तान केन (विलियमसन) से कहा था कि 2023 में हम इस कप को जीतेंगे। हम एक बेहतरीन वनडे टीम हैं। हमारे पास कई ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने भारत का दौरा किया है और उन्हें यहां की परिस्थितियों का अंदाजा है। अनुभव ही विश्व कप में काम आता है और आप अनुभव को ख़रीद नहीं सकते। आपको उन खिलाड़ियों का विकल्प नहीं मिलेगा, जो सालों से भारत का दौरा करते आए हों।"
बोल्ट को यह भी उम्मीद है कि उन्हें उनके फ़ेवरिट फ़ॉर्मेट टेस्ट क्रिकेट में भी खेलने का मौक़ा मिलेगा। उन्होंने कहा, "ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ़्रीका को अगले साल न्यूज़ीलैंड का दौरा करना है और मैं उसमें खेलने की इच्छा रखता हूं। टेस्ट क्रिकेट अब भी मेरा सबसे प्रिय फ़ॉर्मेट है। मैंने लगभग 80 टेस्ट मैच खेला है और यह अनुभव शानदार रहा है। हालांकि मुझे पता है कि यह आसान नहीं होने वाला है क्योंकि उन्होंने मुझसे कहा था कि अगर आप अनुबंध नहीं जारी रखते हो तो आपकी टेस्ट क्रिकेट खेलने की संभावनाएं बहुत ही सीमित हो जाएंगी।"
केंद्रीय अनुबंध से हटने के बाद बोल्ट ने बिग बैश लीग और आईएल टी20 खेला था। आईपीएल के बाद वह इस साल कम से कम एक और फ़्रैंचाइज़ी लीग में खेलेंगे। बोल्ट को भी लगता है कि फ्रैंचाइंज़ी क्रिकेट के उभरने से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को ख़तरा है। हालांकि उन्होंने आगे यह भी कहा कि चीज़ें एक-दो साल में और स्पष्ट होंगी।
लेथम और साउदी वनडे टीम के कप्तानी के दावेदार
चोट से जूझ रहे केन विलियमसन अगर जल्दी फ़िट नहीं होते हैं, तो विश्व कप की तैयारियों को देखते हुए टिम साउदी या टॉम लेथम को न्यूज़ीलैंड वनडे टीम का कप्तान बनाया जा सकता है। सर्जरी के बाद विलियमसन तेज़ी से उबर रहे हैं और उन्होंने रिहैबलिटेशन प्रक्रिया को शुरु कर दिया है। हालांकि विश्व कप में उनका खेलना संदिग्ध माना जा रहा है। विलियमसन की अनुपस्थिति में लेथम ने टीम के सीमित ओवर क्रिकेट की कप्तानी की है, वहीं साउदी टेस्ट टीम के कप्तान हैं।
न्यूज़ीलैंड के कोच गैरी स्टीड ने कहा कि अभी इसका समाधान खोजा जाना बाक़ी है। उन्होंने कहा, "टिम (साउदी) टेस्ट टीम की कप्तानी बेहतरीन ढंग से खेल रहे हैं, वहीं टॉम (लेथम) ने हाल ही में बहुत सारा सीमित ओवर क्रिकेट खेला है। उन्होंने पाकिस्तान में अच्छी कप्तानी की, जबकि टीम के कई खिलाड़ी नए थे। किसी भी कप्तान के लिए यह एक चुनौती होती है।"
Who should be NZ's captain at the ODI World Cup?
1.9K votes
Tim Southee
Tom Latham

मैट रोलर ESPNcricinfo में असिस्टेंट एडिटर हैं. @mroller98