मैच (16)
IPL (3)
PAK v WI [W] (1)
Pakistan vs New Zealand (2)
ACC Premier Cup (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

वेंकटेश का सपनों सरीख़ा फ़ॉर्म जारी, खेली 151 रनों की पारी

भरत ने आंध्र प्रदेश के लिए बनाए 161 रन, नागालैंड 48 रनों पर ढेर

विजय हजारे ट्रॉफी में इस सीजन का दूसरा शतक लगाया वेंकटेश अय्यर ने  •  Getty Images

विजय हजारे ट्रॉफी में इस सीजन का दूसरा शतक लगाया वेंकटेश अय्यर ने  •  Getty Images

वेंकटेश अय्यर ने इस सीज़न में विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी में 112 और 71 का स्कोर बनाने के बाद रविवार को चंडीगढ़ के ख़िलाफ़ 151 रनों की पारी खेली, जिसकी बदौलत मध्य प्रदेश ने पांच रनों से रोमांचक जीत हासिल की। वेंकटेश ने अपनी पारी में 10 छक्के और आठ चौके लगाए और इसी के साथ वह अब टूर्नामेंट में सबसे ज़्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर आ गए हैं।

वोहरा और कौशिक के शतक पर भारी पड़ा वेंकटेश का शतक

वेंकटेश जिस समय क्रीज़ पर पहुंचे तब मध्य प्रदेश ने 56 रनों पर ही चार विकेट गंवा दिए थे। उन्होंने 70 रन बनाने वाले कप्तान आदित्य श्रीवास्तव के साथ मिलकर 122 रनों की साझेदारी की। निचले क्रम से मिले योगदान ने मध्य प्रदेश को 331 रनों तक पहुंचा दिया, लेकिन वेंकटेश ने आख़िरी पांच ओवरों में बड़े शॉट खेले। इसके बाद चंडीगढ़ ने 77 रनों पर तीन विकेट गंवा दिए थे, लेकिन कप्तान मनन वोहरा और अंकित कौशिक ने साथ मिलकर 166 रन जोड़े। वोहरा ने 105 रन और कौशिक ने 111 रन बनाए। जबकि टीम में अन्य कोई बल्लेबाज़ ख़ास योगदान नहीं दे पाया, कौशिक ने भरपूर कोशिश की।

धवन दोबारा नहीं चले, भरत चमके

भारतीय शीर्ष क्रम में जगह बनाने की होड़ के बीच शिखर धवन हरियाणा के ख़िलाफ़ 18 रन पर आउट हो गए। इससे पहले तीन मैचों में वह 0, 12 और 14 रनों पर आउट हुए थे, लेकिन इसके बावजूद दिल्ली ने जॉन्टी सिद्धू के शतक और अनुज रावत की तूफ़ानी पारी (16 गेंदों में नाबाद 44 रन) की बदौलत हरियाणा को 10 रनों से शिकस्त दे दी।
साउथ अफ़्रीका दौरे के लिए भारत की टेस्ट टीम से बाहर होने के कुछ ही दिनों बाद, आंध्र प्रदेश के कप्तान केएस भरत ने हिमाचल प्रदेश के ख़िलाफ़ सिर्फ़ 109 गेंदों में 161 रन बनाकर चयनकर्ताओं का ध्यान आकर्षित किया। अश्विन हेब्बर के शतक के साथ आंध्र ने मुंबई में 322 रन बनाकर 30 रन से जीत दर्ज की। इस बीच, कर्नाटका के कप्तान मनीष पांडे ने 64* और 40 के सम्मानजनक स्कोर के साथ टूर्नामेंट की शुरुआत की थी, लेकिन वह शनिवार को मुंबई के ख़िलाफ़ पांच और रविवार को बड़ौदा के ख़िलाफ़ 19 रन ही बना सके।

युवा खिलाड़ी अभिषेक, नागरकोटी, बिश्नोई और पराग ने दिखाया दम

पंजाब के सलामी बल्लेबाज़ अभिषेक शर्मा ने 117 गेंदों में करियर की सर्वश्रेष्ठ 169* रनों की पारी खेली। उनकी इस पारी में 17 चौके और नौ छक्के शामिल थे। इससे पहले सर्विसेज़ ने पंजाब को 261 रनों का लक्ष्य दिया था। पंजाब ने 12 ओवर बचे रहते हुए नौ विकेट से जीत ​हासिल की। इसके अलावा, राजस्थान ने मनेंद्र सिंह और महिपाल लोमरोर के शतकों के बाद असम को 142 रनों से हरा दिया। लेग स्पिनर रवि बिश्नोई और तेज़ गेंदबाज़ कमलेश नागरकोटी ने आपस में सात विकेट साझा किए। बिश्नोई ने 45 रन देकर चार विकेट लिए, जबकि नागरकोटी ने तीन विकेट लेकर असम के मध्य और निचले क्रम को बिखेर दिया। असम के बल्लेबाज़ों ने लंबे समय तक रनों का पीछा करने के लिए संघर्ष किया, जिसमें रियान पराग ने 28 गेंदों में 51 रन बनाए।

सुंदर के पांच विकेट गए पानी में

वॉशिंगटन सुंदर ने 48 रन देकर पांच विकेट लेते हुए अपने लिस्ट ए करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और तमिलनाडु ने पुदुचेरी को 225 रनों पर रोक दिया। हालांकि बाद में मैच 44 ओवरों का होने के बाद तमिलनाडु को 205 रनों का लक्ष्य मिला। उन्होंने 35 ओवर में तीन विकेट पर 159 रन बना लिए थे, लेकिन एन जगदीशन और दिनेश कार्तिक के आउट होने के बाद तमिलनाडु मैच नहीं जीत सकी।
जयपुर में एक प्लेट ग्रुप मैच में नागालैंड को 48 रन पर समेट दिया गया। त्रिपुरा के मणिशंकर मुरसिंह ने 19 रन देकर पांच विकेट लिए। नागालैंड की ओर से केवल इमलीवती लेमतूर ही दोहरे अंक तक पहुंच सके। साथ ही 11 में से छह बल्लेबाज़ शून्य पर आउट हुए। इसके बाद त्रिपुरा के सलामी बल्लेबाज़ों ने 239 गेंद शेष रहते लक्ष्य हासिल कर लिया।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।