मैच (11)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
NZ v AUS (1)
Nepal Tri-Nation (1)
PSL 2024 (2)
Sheffield Shield (3)
WPL (1)
Dang CL (1)
ख़बरें

विमेंस प्रीमियर लीग में टीम ख़रीदने वाली दो नई फ़्रैंचाइज़ियां कौन हैं?

अडानी स्पोर्ट्सलाइन और कैपरी ग्लोबल ने क्रमशः अहमदाबाद और लखनऊ की फ़्रैंचाइज़ी को ख़रीदा है

डब्ल्यूपीएल टीमों की सफल नीलामी के बाद बीसीसीआई के पदाधिकारीगण  •  PTI

डब्ल्यूपीएल टीमों की सफल नीलामी के बाद बीसीसीआई के पदाधिकारीगण  •  PTI

गुरूवार को हुई विमेंस प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) की टीम बिक्री में तीन आईपीएल फ़्रैचाइज़ियों के अलावा दो नई फ़्रैचाइज़ियों को भी टीम ख़रीदने में सफलता मिली। आइए जानते हैं कि कौन हैं ये दो नई फ्रैंचाइज़ियां।

अडानी स्पोर्ट्सलाइन

यह अडानी समूह का स्पोर्ट्स विंग है, जिसका बेस गुजरात के अहमदाबाद में है। उनकी टीम का नाम गुजरात जायंट्स होगा। उन्होंने इस फ़्रैंचाइज़ी के लिए 1289 करोड़ रूपये की बोली लगाई। इससे पहले उन्होंने 2021 में दो नई आईपीएल टीमों के लिए बोली लगाई थी लेकिन सफल नहीं हुए थे। इस समूह के पास इंटरनेशनल लीग टी20 (आईएलटी20) में गल्फ़ जायंट्स और लेजेंड्स लीग क्रिकेट (एलएलसी) में गुजरात जायंट्स नाम की टीमें है।
इसके अलावा कबड्डी, बॉक्सिंग और खो-खो में भी इस समूह के पास गुजरात जायंट्स नाम से ही टीमें है। प्रो कबड्डी लीग 2017 और 2018 में उनकी टीम उपविजेता बनी थी, वहीं उनकी बॉक्सिंग टीम ने बिग बाउट बॉक्सिंग लीग 2019 का ख़िताब जीता था। अल्टीमेट खो-खो लीग 2022 के लीग मुक़ाबलों में उनकी टीम ने टॉप किया था, हालांकि नॉकआउट में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

कैपरी ग्लोबल

कैपरी ग्लोबल ने 757 करोड़ रूपये में लखनऊ आधारित डब्ल्यूपीएल टीम पर अपना मालिकाना हक़ जमाया। कैपरी ग्लोबल के पास आईएलटी20 में शारजाह वॉरियर्स नाम की टीम है। इसके अलावा अल्टीमेट खो-खो में राजस्थान वॉरियर्स नाम की टीम भी इसी समूह की है। प्रो कबड्डी में बंगाल वॉरियर्स टीम का प्रमुख स्पॉन्सर भी कैपरी ग्लोबल समूह ही है। अडानी स्पोर्ट्सलाइन की तरह कैपरी ग्लोबल ने भी 2021 में आईपीएल टीम पर दांव लगाया था लेकिन असफल रहे थे। हालांकि अब उन्हें एक महत्वपूर्ण सफलता हासिल हुई है।
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो समझता है कि पहले विमेंस प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) का आयोजन चार मार्च से 24 मार्च के बीच हो सकता है।

विशाल दीक्षित ESPNcricinfo में असिस्टेंट एडिटर हैं