मैच (16)
IND v ENG (1)
WPL (2)
PSL 2024 (2)
BPL 2023 (2)
NZ v AUS (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
विश्व कप लीग 2 (1)
CWC Play-off (3)
ख़बरें

मुंबई इंडियंस, दिल्ली कैपिटल्स और आरसीबी ने ख़रीदी महिला आईपीएल टीम

अडानी समूह और कैपरी ग्लोबल ने अन्य दो टीमों के मालिकाना हक़ की बोली जीती

नागराज गोलापुड़ी और विशाल दीक्षित
25-Jan-2023
मुंबई इंडियंस के पास अब महिला आईपीएल टीम भी होगी  •  Mumbai Indians

मुंबई इंडियंस के पास अब महिला आईपीएल टीम भी होगी  •  Mumbai Indians

पुरुष आईपीएल टीमों के मालिकों मुंबई इंडियंस, दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने महिला आईपीएल की नीलामी में पांच टीमों में से तीन टीमें ख़रीद ली हैं। दो अन्य टीमें अडानी समूह और कैपरी ग्लोबल ने ख़रीदीं। इस टूर्नामेंट का उद्घाटन सीज़न इस साल मार्च में खेला जाना है। इसे महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यू पीएल) के नाम से जाना जाएगा और टीमें मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु, अहमदाबाद और लखनऊ से होंगी।
नीलामी आज मुंबई में हुई, जहां सीलबंद बोलियों को खोलने के बाद विजेताओं की पहचान की गई। इससे बीसीसीआई को 4669.99 करोड़ रुपये की रिकॉर्ड राशि मिली। अहमदाबाद टीम की सबसे अधिक क़ीमत लगी: 1289 करोड़ रुपए। इसके बाद मुंबई (912.99 करोड़), बेंगलुरु (901 करोड़), दिल्ली (810 करोड़) और लखनऊ (757 करोड़) की बोली लगी।
आईपीएल चेयरमैन अरुण धूमल ने कहा कि डब्ल्यूपीएल के पहले सीज़न के शेड्यूल को अंतिम रूप देने का "कार्य प्रगति पर है"। खिलाड़ियों की नीलामी भी होनी है, जिसका विवरण अभी जारी नहीं किया गया है।
बीसीसीआई ने हाल ही में महिला आईपीएल की मीडिया राइट्स की बिक्री से एक बड़ी राशि अर्जित की थी। इसे वायकॉम 18 ने 2023 और 2027 के बीच पांच साल की अवधि के लिए 951 करोड़ रुपये में हासिल किया था। रेवेन्यू शेयरिंग मॉडल के अनुसार, महिला आईपीएल पहले पांच वर्षों में मीडिया राइट्स के पैसे का 80% पांच फ़्रैचाइज़ियों को वितरित करेगा।
बुधवार को फ़्रेंचाइज़ी नीलामी में कुल 16 संस्थाओं ने हिस्सा लिया। माना जाता है कि 17 संस्थाओं ने बोली सबमिट की थी।
जय शाह: 'एक यादगार और महत्वपूर्ण दिन'
जिस तरह से नीलामी हुई उससे बीसीसीआई काफ़ी ख़ुश है। जहां सचिव जय शाह ने इसे "एक यादगार और महत्वपूर्ण दिन" कहा, वहीं धूमल ने इसे बीसीसीआई और आईपीएल दोनों के लिए "एक ऐतिहासिक दिन" कहा।
2008 में बीसीसीआई ने पुरुष आईपीएल की आठ टीमों के पहले सेट की बिक्री से लगभग 28943.6 करोड़ रुपये हासिल किए थे। मौजूदा मुद्रास्फीति दर को ध्यान में रखते हुए, धूमल ने कहा कि टीमों की बिक्री से प्राप्त रुपयों के मामले में डब्ल्यूपीएल का वैल्यूएशन पुरुष आईपीएल की तुलना में "बड़ा" है।
जय ने बताया कि पुरुष आईपीएल के बाद डब्ल्यूपीएल क्रिकेट में "दूसरी सबसे महंगी" लीग है। हालांकि उन्होंने अपने दावे के आधार का वर्णन नहीं किया। संभावत: वह फ़्रैचाइज़ियों के बिक्री के पैसे को मीडिया राइट्स के वैल्यूएशन के साथ जोड़ रहे थे।
धूमल ने कहा, "हमारे कंधों पर यह ज़िम्मेदारी है कि बीसीसीआई पर जो विश्वास जताया गया है, उसे पूरा किया जाए। हम यह सुनिश्चित करने के लिए ज़्यादा मेहनत करेंगे कि यह महिला प्रीमियर लीग, पुरुष लीग से बेहतर नहीं तो उसके बराबर हो जाए। हम इसे एक चुनौती के रूप में लेते हैं और यह सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे कि हम डब्ल्यूपीएल के लिए क्या हासिल करने में सफल रहे हैं और हमने आईपीएल के लिए क्या किया है।"
फ़रवरी के पहले सप्ताह में हो सकती है डब्ल्यूपीएल की नीलामी
धूमल ने कहा कि बीसीसीआई महिला टी20 विश्व कप के तुरंत बाद डब्ल्यूपीएल के शुरू होने की उम्मीद कर रहा है। महिला टी20 विश्व कप साउथ अफ़्रीका में 10 से 26 फ़रवरी के बीच खेला जाएगा। बीसीसीआई यह भी चाहता है कि डब्ल्यूपीएल पुरुष आईपीएल के शुरू होने से एक सप्ताह पहले समाप्त हो जाए, ताकि मैदान फ़्रेश रहें।
जय शाह ने कहा कि खिलाड़ियों की नीलामी की तारीख़ फ़ाइनल नहीं हुई है, लेकिन इसके लिए उन्होंने संभावित समय के तौर पर फ़रवरी के पहले सप्ताह का संकेत दिया। डब्ल्यूपीएल ने पहले सीज़न के लिए प्रति टीम 12 करोड़ रुपये का पर्स तय किया है।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्यूज़ एडिटर हैं।