मैच (8)
PSL 2024 (3)
NZ v AUS (1)
SL v AFG (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
BPL 2023 (2)
ख़बरें

पहली बार एशिया कप के सेमीफ़ाइनल में थाईलैंड

यूएई से मैच बारिश के कारण रद होने के बाद मौजूदा चैंपियन बांग्‍लादेश बाहर

पाकिस्‍तान को हराकर थाईलैंड ने दर्ज की थी रिकॉर्ड जीत  •  Asian Cricket Council

पाकिस्‍तान को हराकर थाईलैंड ने दर्ज की थी रिकॉर्ड जीत  •  Asian Cricket Council

यूएई के साथ मंगलवार की सुबह होने वाला मैच बारिश के कारण रद होने के बाद मौजूदा चैंपियन बांग्‍लादेश महिला एशिया कप से बाहर हो गया है। ऐसे में थाईलैंड पहली बार एशिया कप के सेमीफ़ाइनल में पहुंच गया है। शीर्ष चार में पहुंचने के लिए बांग्‍लादेश को दो अंकों की ज़रूरत थी लेकिन मैच रद होने की वजह से उन्‍हें केवल एक ही अंक मिला और पांचवें स्‍थान पर समाप्‍त किया।
बांग्‍लादेश छह मैचों में केवल दो ही मैच जीत पाई थी, थाईलैंड ने तीन मैच जीते। उन्‍होंने यूएई, मलेशिया और पाकिस्‍तान पर चार विकेट से रिकॉर्ड जीत दर्ज की और छह अंक हासिल किए।
थाईलैंड को एशिया कप में सफलता नान्नापात कोंचारोएंकाई और नटकान चंथाम और कप्‍तान नारूएमॉल चाईवाई की वजह से मिली है, जो नंबर तीन पर बल्‍लेबाज़ी करती हैं। गेंदबाज़ी में बायें हाथ की स्पिनर थीपचा पुत्थावॉन्ग ने टूर्नामेंट में आठ विकेट लिए हैं और वह इस टूर्नामेंट में सबसे ज्‍़यादा विकेट लेने वाली शीर्ष पांच गेंदबाज़ों में से एक हैं।
48 घंटे पहले तक बांग्‍लादेश का सेमीफ़ाइनल में पहुंचना तय माना जा रहा था। उन्‍हें आख़‍िरी दो मैचों में दो अंक की ज़रूरत थी, लेकिन वे बारिश से प्रभावित मैच में श्रीलंका से हार गए, जहां वे सात ओवरों में 41 रन नहीं बना पाए थे। लक्ष्‍य का पीछा करते हुए बांग्‍लादेश दो विकेट पर 27 रन बना चुकी थी और उन्‍हें 12 गेंद में 14 रन की ज़रूरत थी, लेकिन उन्‍होंने इनोका रनवीरा के एक ही ओवर में चार विकेट गंवा दिए। इससे उन्‍हें चार रन से मैच गंवाना पड़ा। मंगलवार को यूएई के ख़‍िलाफ़ बांग्‍लादेश के पास मौक़ा था और वे दो अंक कमा सकते थे लेकिन बारिश ने उनके पास यह मौक़ा खो दिया।
शीर्ष चार क्‍या होंगे यह तय होना बाक़ी है। श्रीलंका और पाकिस्‍तान ने सेमीफ़ाइनल के लिए क्‍वालीफ़ाई कर लिया है और किसी भी टीम की एक बड़ी जीत भारत को शीर्ष स्‍थान से हटा सकती है।

श्रेष्‍ठ शाह ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।