मैच (7)
बांग्लादेश बनाम भारत (1)
ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
एलपीएल (2)
बांग्लादेश ए बनाम इंडिया ए (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
न्यूज़ीलैंड बनाम बांग्लादेश (1)
ख़बरें

महिला टी20 विश्व कप क्वालिफ़ायर 18 सितंबर से अबू धाबी में

इस टूर्नामेंट की शीर्ष की दो टीमों को 2023 में साउथ अफ़्रीका में होने वाली विश्व कप में जगह मिलेगी

Fahima Khatun celebrates dismissing Natalie Sciver, England vs Bangladesh, Women's World Cup 2022, Wellington, March 27, 2022

बांग्लादेश की महिला टीम टी20 विश्व कप क्वालीफ़ायर में सर्वोच्च रैंकिंग वाली टीम है  •  AFP via Getty Images

अगले महिला टी20 विश्व कप के लिए क्वालिफ़ायर प्रतियोगिता 18 से 25 सितंबर के बीच अबू धाबी में खेली जाएगी। इस टूर्नामेंट की शीर्ष की दो टीमों को 2023 में होने वाली आठवीं महिला टी20 विश्व कप में जगह मिलेगी। यह पहला टी20 विश्व कप होगा जिसका आयोजन साउथ अफ़्रीका में होगा। मेज़बान साउथ अफ़्रीका के अलावा रैंकिंग के आधार पर ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, न्यूज़ीलैंड, पाकिस्तान, श्रीलंका और वेस्टइंडीज़ अगले साल के विश्व कप की 10 टीमों में शामिल हैं।
क्वालिफ़ायर में आठ टीमें हिस्सा ले रही हैं और अधिकतर अपने क्षेत्रीय क्वालिफ़ायर के विजेता रहे। बांग्लादेश और थाईलैंड 2020 में हुए पिछले विश्व कप के निचले दो स्थानों पर रहने के कारण इस टूर्नामेंट का हिस्सा होंगे और आईसीसी विश्व रैंकिंग में भी यही दो टीमें अब तक विश्व कप के लिए सीधे क्वालिफ़ाई कर चुकी आठ टीमों के ठीक पीछे हैं।
इनके अलावा स्कॉटलैंड (यूरोप), ज़िम्बाब्वे (अफ़्रीका), संयुक्त अरब अमीरात (एशिया) और संयुक्त राज्य अमेरीका (अमेरिका) के क्षेत्रीय क्वालिफ़ायर में विजयी रहे थे।
कोविड-19 के चलते पूर्वी एशिया पसिफ़िक में क्वालिफ़ायर आयोजित नहीं हुआ अत: वहां के सबसे अच्छे रैंकिंग वाली टीम पपुआ न्यू गिनी को भी जगह मिली है।
आयरलैंड आठवीं टीम है और क्षेत्रीय क्वालिफ़ायर ना जीतने वाली सबसे बेहतर रैंकिंग वाली टीम थी।
बांग्लादेश, आयरलैंड, स्कॉटलैंड और यूएसए ग्रुप ए में होंगी जबकि ग्रुप बी में थाईलैंड, ज़िम्बाब्वे, पीएनजी और यूएसए को रखा गया है। दोनों ग्रुप के शीर्ष की टीमें सेमीफ़ाइनल में जगह बना लेंगी और दोनों सेमीफ़ाइनल की विजेता टीमें अगले साल विश्व कप का हिस्सा बनेंगीं।
सारे मैच अबू धाबी क्रिकेट एंड स्पोर्ट्स हब के शेख़ ज़ायद स्टेडियम और उसके साथ स्थित टॉलेरेंस ओवल में ही खेले जाएंगे।