मैच (19)
IPL (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (6)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

अक्तूबर की पहली तारीख़ को खेला जाएगा महिला एशिया कप का पहला मुक़ाबला

भारत और पाकिस्तान की टीमें 7 अक्तूबर को आमने-सामने होंगी

इस प्रतियोगिता का सेमीफ़ाइनल 13 अक्तूबर को और फ़ाइनल 15 अक्तूबर को खेला जाएगा  •  PA Images via Getty Images

इस प्रतियोगिता का सेमीफ़ाइनल 13 अक्तूबर को और फ़ाइनल 15 अक्तूबर को खेला जाएगा  •  PA Images via Getty Images

महिला एशिया कप का पहला मुक़बाला 1 अक्तूबर को खेला जाएगा। इस मैच में पिछले संस्करण की विजेता बांग्लादेश की टीम थाईलैंड के साथ भिड़ेगी। वहीं इसी दिन खेले जाने वाले दूसरे मैच में भारत और श्रीलंका की टीम एक-दूसरे के ख़िलाफ़ मैदान पर होगी।
एशियन क्रिकेट काउंसिल के अध्यक्ष जय शाह ने मंगलवार को एक ट्वीटर पोस्ट के माध्यम से इस बात की घोषणा की। इस प्रतियोगिता का सेमीफ़ाइनल 13 अक्तूबर को और फ़ाइनल 15 अक्तूबर को खेला जाएगा। वहीं पाकिस्तान की टीम इस टूर्नामेंट में अपना पहला मैच मलेशिया के ख़िलाफ़ दो अक्तूबर को खेलेगी।
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो की रिपोर्ट के अनुसार यह टी20 टूर्नामेंट सात टीमों के बीच खेला जाएगा जिसमें यूएई पहली बार इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेगा। साथ ही प्रतियोगिता का चौथा संस्करण राउंड रॉबिन प्रारूप में खेला जाएगा, जिसमें प्रत्येक टीम छह मैच खेलेगी और शीर्ष चार टीमें सेमीफ़ाइनल में पहुंचेंगी। पिछले दो संस्करणों में लीग चरण में शीर्ष दो में रहने वाली टीमें फ़ाइनल खेला करती थी।
अब तक के एशिया कप का सबसे लंबा संस्करण है, जिसमें सात टीमें - भारत(प्रतियोगिता के इतिहास में सबसे सफल टीम), मेज़बान बांग्लादेश के अलावा पाकिस्तान, श्रीलंका, थाईलैंड, मलेशिया और यूएई भाग ले रही है। सभी मैच सिलहट इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम और सिलहट आउटर क्रिकेट स्टेडियम में होंगे, जिसमें पहला मैच स्थानीय समयानुसार सुबह 9 बजे और दूसरा दोपहर 1.30 बजे शुरू होगा।
अक्तूबर 2018 में पाकिस्तान के बांग्लादेश दौरे के बाद से बांग्लादेश में कोई भी महिला अंतर्राष्ट्रीय मैच आयोजित नहीं किया गया है। 2014 टी20 विश्व कप के बाद पहली बार होगा जब सिलेट किसी भी महिला अंतर्राष्ट्रीय मैच या प्रतियोगिता की मेज़बानी करेगा।
महिला एशिया कप 2012 से ही टी20 फ़ॉर्मेट में खेला जाता है। 2018 में इस प्रतियोगिता में बांग्लादेश की टीम ने छह बार की चैंपियन भारतीय टीम को अंतिम गेंद पर मात देकर फ़ाइनल जीत लिया था। यह उनका पहला एशिया कप टाइटल था।
वहीं 2020 में कोविड के कारण इस प्रतियोगिता का आयोजन नहीं हो पाया था और बाद में उसे 2021 में आयोजित किए जाने की बात की गई थी लेकिन वह भी अंत में कैंसिल हो गया। यूएई और मलेशिया ने जून में हुई 10-टीम एसीसी महिला टी20 चैंपियनशिप के फ़ाइनल में प्रवेश करने के बाद इस प्रतियोगिता का टिकट हासिल किया था।