मैच (12)
आईपीएल (2)
T20I Tri-Series (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

11 या 13 फ़रवरी को हो सकती है डब्ल्यूपीएल की नीलामी

मुंबई फ़्रैंचाइज़ी की गेंदबाज़ी कोच और मेंटॉर बनने को तैयार हैं झूलन गोस्वामी

Fans show their support for Smriti Mandhana, India vs Australia, 2nd women's T20I, DY Patil, December 11, 2022

डब्ल्यूपीएल का पहला संस्करण केवल मुंबई में खेला जा सकता है  •  BCCI

विमेंस प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के पहले सीज़न की नीलामी 11 फ़रवरी को दिल्ली या फिर 13 फ़रवरी को मुंबई में हो सकती है। बीसीसीआई इस हफ़्ते अपना अंतिम निर्णय लेगा।
इससे पहले बीसीसीआई 6 फ़रवरी को खिलाड़ियों की नीलामी आयोजित करने को देख रहा था। इससे पांच नई फ़ैंचाइज़ियों के पास 4 से 24 मार्च के बीच खेले जाने वाले पहले सीज़न की तैयारी करने के लिए एक महीने से भी कम समय होता। हालांकि दो कारणों की वजह से बीसीसीआई को अपनी योजना को बदलना पड़ा।
पहला यह कि डब्ल्यूपीएल फ़्रैंचाइज़ियों के अधिकांश मालिक संयुक्त अरब अमीरात में आईएलटी20 और साउथ अफ़्रीका में एसए20 टीमों के मालिक हैं। इन टूर्नामेंटों के फ़ाइनल क्रमशः 11 और 12 फ़रवरी को होने वाले हैं।
आईपीएल की तीन टीमों - मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और दिल्ली कैपिटल्स - के साथ-साथ अडानी ग्रुप और कैपरी ग्लोबल के मालिकों ने कुल 4669.99 करोड़ रुपये ख़र्च करके डब्ल्यूपीएल की पांच फ़्रैंचाइज़ियां हासिल की, जो कि महिला क्रिकेट में सबसे बड़ी डील है।
अडानी समूह की खेल शाखा अडानी स्पोर्ट्सलाइन ने अहमदाबाद फ़्रैंचाइज़ी हासिल की, गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी कैपरी ग्लोबल ने लखनऊ को अपने घरेलू मैदान के रूप में चुना। अन्य तीन फ़्रैंचाइज़ियों ने आईपीएल की तरह मुंबई, दिल्ली और बेंगलुरु को अपने घरेलू मैदान के रूप में चुना।
चार डब्ल्यूपीएल फ़्रैंचाइज़ियों के मालिकों के पास आईएलटी20 में भी टीम है : माय एमिरेट्स (मुंबई), दुबई कैपिटल्स, गल्फ़ जायंट्स (अडानी) और शारजाह वॉरियर्स (कैपरी ग्लोबल)। मुंबई और दिल्ली फ़्रैंचाइज़ियों के मालिकों ने एसए20 में क्रमशः माय केपटाउन और प्रियोरिया कैपिटल्स की टीमें ख़रीदी हैं।
दूसरा कारण यह है कि फ़्रैंचाइज़ियों के पास अपने कोचिंग स्टाफ़ को इकट्ठा करने के लिए सीमित समय है, जो नीलामी में खिलाड़ियों को चुनते समय एक महत्वपूर्ण कारक होगा। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को मिली जानकारी के अनुसार फ़्रैंचाइज़ियों ने सामूहिक रूप से बीसीसीआई से नीलामी को 6 फ़रवरी से आगे बढ़ाने का अनुरोध किया था।

डब्ल्यूपीएल का पहला सीजन मुंबई में होने की संभावना


बीसीसीआई डब्ल्यूपीएल के पहले संस्करण के 22 मैचों की मेज़बानी करने के लिए मुंबई के दो मैदानों - ब्रेबॉर्न स्टेडियम और नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम - की ओर देख रहा है।
बीसीसीआई को डर है कि 26 फ़रवरी को साउथ अफ़्रीका में समाप्त होने वाले महिला टी20 विश्व कप के ठीक बाद डब्ल्यूपीएल शुरू होने से उसे संभावित तार्किक चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। एक ही शहर में सिर्फ़ दो स्थानों पर खेलने से यात्रा की बाधाएं दूर होंगी और खिलाड़ियों को तंग विंडो में खेले जाने वाले मैचों के लिए तैयार रहने में आसानी होगी।

मुंबई की मेंटॉर व गेंदबाज़ी कोच होंगी झूलन


पूर्व भारतीय तेज़ गेंदबाज़ झूलन गोस्वामी को मुंबई ने गेंदबाज़ी कोच और मेंटॉर बनाया है। हालांकि मुंबई ने इस बात की पुष्टि नहीं की है, इसका खुलासा भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने किया। 2019 से अक्तूबर 2022 तक बीसीसीआई अध्यक्ष के रूप में काम करने के बाद गांगुली टीम निदेशक की भूमिका में दिल्ली कैपिटल्स में फिर से शामिल हुए हैं।
40 वर्षीय झूलन ने पिछले साल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा था। गांगुली ने बताया कि दिल्ली फ़्रैंचाइज़ी भी झूलन को अपने साथ जोड़ने के लिए उत्सुक थी। गांगुली ने मंगलवार को ईडन गार्डंस में मौजूद मीडिया सदस्यों को बताया, "झूलन मुंबई चली गई हैं। हमने उन्हें ऑफ़र दिया था लेकिन वह मुंबई जा रही हैं।"
श्रेष्ठ शाह द्वारा अतिरिक्त रिपोर्टिंग के साथ

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्यूज़ एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।