मैच (14)
IPL (3)
Pakistan vs New Zealand (1)
ACC Premier Cup (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

गुजरात जायंट्स की मेंटॉर व सलाहकार बनी मिताली राज

डब्ल्यूपीएल के पहले संस्करण के लिए पूर्व भारतीय कप्तान अहमदाबाद फ़्रैंचाइज़ी के साथ जुड़ी

भारत में आईपीएल-शैली की महिला फ़्रैंचाइज़ी लीग की सबसे मज़बूत अधिवक्ताओं में से एक रही हैं  •  ICC via Getty Images

भारत में आईपीएल-शैली की महिला फ़्रैंचाइज़ी लीग की सबसे मज़बूत अधिवक्ताओं में से एक रही हैं  •  ICC via Getty Images

पूर्व भारतीय कप्तान मिताली राज को विमेंस प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के पहले सीज़न के लिए गुजरात जायंट्स ने मेंटॉर और सलाहकार नियुक्त किया है। महिला क्रिकेट इतिहास की सर्वाधिक रन बनाने वाली मिताली भारत में आईपीएल-शैली की महिला फ़्रैंचाइज़ी लीग की सबसे मज़बूत अधिवक्ताओं में से एक रही हैं और गुजरात जायंट्स में अपनी भूमिका में ज़मीनी स्तर पर गुजरात राज्य में महिला क्रिकेट को भी बढ़ावा देंगी।
एक मीडिया रिलीज़ में मिताली ने कहा, "महिला क्रिकेट लगातार बढ़ रहा है और इस तरह की प्रेरणा निस्संदेह युवा महिलाओं को क्रिकेट को पेशेवर रूप से खेलने के लिए प्रोत्साहित करेगी। मेरा मानना ​​है कि उद्दोगों की उच्च प्रभाव वाली भागीदारी भारत में और अधिक गौरव लाने की प्रक्रिया को तेज़ करने में मदद करेगी। प्रभाव का यह स्तर खेल पारिस्थिति तंत्र को मज़बूत करने और महिला खिलाड़ियों के लिए अवसरों को बढ़ाने में मदद कर सकता है।"
अडानी एंटरप्राइज़ेज़ के निदेशक और गुजरात जायंट्स के मालिक अडानी स्पोर्ट्सलाइन के प्रबंधनकर्ता प्रणव अडानी ने मिताली की नियुक्ति पर कहा, "मिताली राज युवा पीढ़ी के लिए एक आदर्श हैं और हमें ख़ुशी है कि हमारी महिला क्रिकेट टीम को सलाह देने के लिए ऐसी प्रेरणादायक एथलीट हमारे साथ होंगी।"
उन्होंने आगे कहा, ""हम मानते हैं कि मिताली जैसी अंतर्राष्ट्रीय खेल नायकों की उपस्थिति न केवल क्रिकेट में बल्कि हर दूसरे खेल में भी नई प्रतिभाओं को आकर्षित करेगी।"
25 जनवरी को अडानी समूह की खेल विकास शाखा अडानी स्पोर्ट्सलाइन ने 1289 करोड़ रुपये में अहमदाबाद फ़्रैंचाइज़ी ख़रीदी, जो प्रतियोगिता में भाग लेने वाली सबसे महंगी टीम होगी। अडानी समूह, कैपरी ग्लोबल (जिन्होंने लखनऊ टीम को ख़रीदा) और मुंबई इंडियंस, दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के मालिकों ने पांच फ़्रैंचाइज़ी ख़रीदने के लिए कुल मिलाकर 4669.99 करोड़ रुपये ख़र्च किए।
पहले संस्करण का आयोजन 4 से 24 मार्च के बीच हो सकता है। डब्ल्यूपीएल, महिला टी20 विश्व कप और पुरुष आईपीएल के बीच आयोजित होगा। साउथ अफ़्रीका में आयोजित होने वाला महिला टी20 विश्व कप 10 फ़रवरी से 26 फ़रवरी के बीच खेला जाएगा। बीसीसीआई की कोशिश यह है कि डब्ल्यूपीएल, आईपीएल से एक सप्ताह पहले समाप्त हो। डब्ल्यूपीएल नीलामी के लिए सभी टीम मालिकों के पास अपनी टीम बनाने के लिए कुल 12 करोड़ रुपये का पर्स होगा।
बीसीसीआई ने अभी आधिकारिक तौर पर नीलामी की तिथि की घोषणा नहीं की है लेकिन इसके फ़रवरी के पहले सप्‍ताह में होने की उम्‍मीद है।
बोली डॉक्‍यूमेंट में बीसीसीआई ने बताया है कि प्रत्येक टीम में 15 से 18 खिलाड़ी होंगे। हर टीम में कुल सात विदेशी खिलाड़ी (एसोसिएट देशों सहित) शामिल किए जा सकते हैं। एकादश में पांच विदेशी खिलाड़ी शामिल किए जा सकते हैं, जिसमें एक एसोसिएट देश की होगी।
पहले सीज़न में कुल 22 मैच खेले जाएंगे। लीग चरण में प्रत्येक टीम आठ (अन्य चार टीमों के विरुद्ध दो-दो) मैच खेलेगी। अंक तालिका की शीर्ष टीम सीधे फ़ाइनल में प्रवेश करेगी जबकि दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम के बीच क्वालीफ़ायर मैच के माध्यम से फ़ाइनल में जाने वाली दूसरी टीम तय की जाएगी।