मैच (12)
IND v ENG (1)
BPL 2023 (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
CWC Play-off (3)
PSL 2024 (1)
WPL (1)
ख़बरें

2023 विश्व कप तक ऐलन डॉनल्ड होंगे बांग्लादेश के तेज़ गेंदबाज़ी कोच

उन्होने ओटिस गिब्सन की जगह इस ज़िम्मेदारी को संभाला है

अपने समय में साउथ अफ्रीका का आक्रामक तेज गेंदबाज रहे हैं डॉनल्‍ड  •  Getty Images

अपने समय में साउथ अफ्रीका का आक्रामक तेज गेंदबाज रहे हैं डॉनल्‍ड  •  Getty Images

बांग्लादेश ने 2023 में होने वाले 50-ओवर विश्व कप तक पूर्व साउथ अफ़्रीकी गेंदबाज़ ऐलन डॉनल्ड को तेज़ गेंदबाज़ी कोच की भूमिका में नियुक्त किया है। वह ओटिस गिब्सन की जगह लेंगे जिन्होंने इस साल जनवरी में अपना कार्यकाल समाप्त कर लिया था।
बांग्लादेश के मुख्य कोच रसेल डॉमिंगो डॉनल्ड के हमवतन हैं और पूर्व साथी रह चुके हैं। 2013 में डॉमिंगो जब साउथ अफ़्रीका के साथ जुड़े थे तब भी डॉनल्ड ने यही भूमिका निभाई थी। 2017 चैंपियंस ट्रॉफ़ी के लिए श्रीलंका के सलाहकार रहने के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में यह उनका पहला कोचिंग रोल होगा। उनके साथ बांग्लादेश का पहला दौरा 18 मार्च से साउथ अफ़्रीका में ही होगा, जहां बांग्लादेश को तीन वनडे मैच और दो टेस्ट मैच खेलने हैं।
डॉनल्ड 2020 के बाद से साउथ अफ़्रीका के घरेलू क्रिकेट में नाइट्स टीम के मुख्य कोच रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड के पुरुष टीमों के साथ भी काम किया है। आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, इंग्लैंड में वॉरिकशायर, केंट और ज़िम्बाब्वे में माउंटेनियर्स दल के साथ भी वह जुड़े रहे हैं। उन्होंने टीवी पर भी कॉमेंट्री की है। डॉनल्ड ने जब 2003 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया तब वह अपने देश के लिए टेस्ट और वनडे दोनों में सर्वाधिक विकेट अर्जित करने वाले खिलाड़ी थे। उन्हें 2019 में आईसीसी ने अपने हॉल ऑफ़ फ़ेम में शामिल किया था।

मोहम्मद इसाम ESPNcricinfo में बांग्‍लादेश के संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।