मैच (19)
IPL (2)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
WT20 WC QLF (Warm-up) (5)
CAN T20 (2)
ख़बरें

बॉक्सिंग-डे टेस्ट से पहले मिचेल स्टार्क के फ़िट होने की पूरी उम्मीद

हेज़लवुड की फ़िटनेस पर सवालिया निशान

फ़िज़ियो से इलाज करवाते मिचेल स्टार्क  •  Getty Images

फ़िज़ियो से इलाज करवाते मिचेल स्टार्क  •  Getty Images

एडिलेड में दूसरे ऐशेज़ टेस्ट मैच में बल्लेबाज़ी के दौरान पसलियों में चोट लगने के बावजूद बॉक्सिंग-डे टेस्ट के लिए मिचेल स्टार्क के फ़िट होने की पूरी उम्मीद हैं। हालांकि उनके साथी तेज़ गेंदबाज़ जॉश हेज़लवुड की फ़िटनेस पर अब भी कई सवाल है।
दूसरी पारी में बल्लेबाज़ी के दौरान एक स्लॉग स्वीप लगाने का प्रयास करते समय स्टार्क को पसली में दर्द उठा। इसके बाद उन्होंने दूसरी पारी में बिना किसी परेशानी के 27 ओवर गेंदबाज़ी की और दो विकेट भी अपने नाम किए।
वहीं हेज़लवुड पहले मैच में चोटिल हुए थे और उन्हें दूसरे मैच से बाहर रखा गया था। वह आराम करने के लिए सिडनी में अपने घर चले गए थे और गुरुवार दोपहर को मेलबर्न में टीम के साथ जुड़ेंगे।
टीम के प्रमुख कोच जस्टिन लैंगर स्टार्क को लेकर आश्वस्त लेकिन हेज़लवुड को लेकर अनिश्चित हैं। उन्होंने कहा, "स्टार्क को पसली में थोड़ी दिक़्क़त है। कई गेंदबाज़ जब टेस्ट क्रिकेट में वापसी करते हैं, अधिक ओवर फेंकते है, तो उनके साथ ऐसा होता है। इसलिए उम्मीद है कि वह ठीक हो जाएंगे। अगर वह ठीक नहीं होते हैं तो फिर हम आगे सोचेंगे। जहां तक जॉश का सवाल है, हम इंतज़ार करेंगे और देखेंगे कि वह कैसा प्रदर्शन करते हैं।"
एक कोरोना संक्रमित व्यक्ति के क़रीबी संपर्क में आने के बाद कप्तान पैट कमिंस को एडिलेड टेस्ट से बाहर होना पड़ा था। सात दिनों तक आइसोलेशन में रहने के बाद वह एकादश में वापसी करेंगे। साथ ही टीम ने स्कॉट बोलंड को भी अपने दल में शामिल किया है।
लैंगर ने एडिलेड में स्टार्क के दमदार प्रदर्शन की प्रशंसा की। उनके अनुसार स्टार्क लगभग 'प्लेयर ऑफ़ द मैच' थे। उन्होंने कहा कि स्टार्क एक अविश्वसनीय खिलाड़ी हैं जो कमिंस और हेज़लवुड की ग़ैरमौजूदगी में गेंदबाज़ी का नेतृत्व कर रहे थे। अगर स्टार्क बॉक्सिंग-डे टेस्ट के लिए तैयार नहीं हुए तो कोच को काफ़ी आश्चर्य होगा।
अगर हेज़लवुड समय पर फ़िट नहीं हो पाते हैं, तो ऑस्ट्रेलिया को जाय रिचर्डसन और माइकल नीसर में से किसी एक को टीम से बाहर करना होगा। दोनों गेंदबाज़ों ने एडिलेड में बढ़िया गेंदबाज़ी की थी और रिचर्डसन ने तो दूसरी पारी में पांच विकेट भी चटकाए थे।
इस पर लैंगर ने कहा, "फ़िलहाल कोई फ़ैसला नहीं लिया गया है। माइकल और जाय ने पिछले मैच में अच्छा काम किया। हम जानते हैं कि यह एक पांच टेस्ट मैचों की एक कठिन सीरीज़ है। इसलिए हम अपने गेंदबाज़ों का सही इस्तेमाल करेंगे और मेलबर्न में अपने सबसे फ़िट गेंदबाज़ों को मैदान पर उतारेंगे।"

ऐलेक्स मैल्कम ESPNcricinfo में असोसिएट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।