ख़बरें

एशिया कप : 28 अगस्त को भारत-पाकिस्तान, 11 सितंबर को फ़ाइनल

ग्रुप राउंड से आगे बढ़ने पर फ़ाइनल सहित भारत-पाक के दो और मुक़ाबले संभव

Fans turned up in numbers at the Dubai International Cricket Stadium, India vs Pakistan, Men's T20 World Cup 2021, Super 12s, Dubai, October 24, 2021

दुबई के फ़ैंस को भारत बनाम पाकिस्तान मैच देखने को मिलेगा  •  AFP via Getty Images

एशियन क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) ने एशिया कप 2022 के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। 2021 टी20 विश्व कप के बाद पहली बार 28 अगस्त को भारत और पाकिस्तान की टीमें एक दूसरे से भिड़ेंगी। इस महामुक़ाबले से एक दिन पहले 27 अगस्त को मेज़बान श्रीलंका और अफ़ग़ानिस्तान के बीच मैच से एशिया कप का शुभारंभ होगा।
भारत, पाकिस्तान और एक क्वालीफ़ायर टीम को ग्रुप-ए में रखा गया है, वहीं ग्रुप बी में मेज़बना श्रीलंका, अफ़ग़ानिस्तान और बांग्लादेश हैं। सभी मैच स्थानीय समयानुसार शाम 6 बजे से शुरू होंगे। इस टूर्नामेंट के 10 मैचों की मेज़बानी दुबई जबकि तीन मैचों की मेज़बानी शारजाह को मिली है।
सभी टीमें अपने ग्रुप में राउंड-रॉबिन के आधार पर एक-एक मैच खेलेंगी। हर ग्रुप की शीर्ष दो टीमें सेमीफ़ाइनल नहीं बल्कि सुपर-4 राउंड के लिए क्वालीफ़ाई करेंगी। सुपर-4 में फिर से सभी टीमें एक दूसरे से भिड़ेंगी और फिर सुपर-4 की शीर्ष दो टीमें फ़ाइनल के लिए क्वालीफ़ाई करेंगी, जो कि 11 सितंबर को दुबई में होगा।
इस टूर्नामेंट के कार्यक्रम को देखते हुए स्पष्ट लग रहा है कि भारत और पाकिस्तान दोनों टीमें कुल तीन बार आपस में भिड़ सकती हैं। ग्रुप मुक़ाबलों के बाद सुपर-4 और फिर क्वालीफ़ाई करने पर फ़ाइनल में भी इन दो चिर प्रतिद्वंदियों की भिड़ंत होने की पूरी संभावना है।
भारत 2018 के एशिया कप का विजेता बना था, जो कि वनडे फ़ॉर्मेट में खेला गया था। तब भारत ने अंतिम गेंद पर बांग्लादेश को हराकर ख़िताब जीता था। पहले यह प्रतियोगिता श्रीलंका में आयोजित होनी थी लेकिन घरेलू राजनीतिक संकट के कारण इसे संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) स्थानांतरित कर दिया गया है। हालांकि मेज़बान बोर्ड अब भी श्रीलंका क्रिकेट ही होगा।
क्वालीफ़ाइंग राउंड 20 अगस्त से ओमान में होंगे, जिसमें यूएई, कुवैत, सिंगापुर और हॉन्ग कॉन्ग भाग लेंगे। इस क्वालीफ़ाइंग टूर्नामेंट की विजेता टीम ग्रुप ए में भारत और पाकिस्तान के साथ मुख्य टूर्नामेंट में हिस्सा लेगी।