मैच (15)
ENG v WI (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
LPL (2)
TNPL (1)
ENG v SL (U19) (1)
T20 Blast (5)
MLC (2)
Asia Cup (2)
ख़बरें

कोहली : यह शतक अनुष्का और वामिका के नाम

अफ़ग़ानिस्तान के विरुद्ध इस सुपरस्टार खिलाड़ी ने शतक के सूखे को ख़त्म किया

Virat Kohli celebrates his maiden T20I hundred, Afghanistan vs India, Super 4, Dubai, Asia Cup, September 8, 2022

विराट कोहली ने आख़िरकार 71वां अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट जड़ दिया  •  Associated Press

अफ़ग़ानिस्तान के विरुद्ध एशिया कप 2022 के अपने अंतिम मुक़ाबले में भारत के सुपरस्टार बल्लेबाज़ विराट कोहली ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर का 71वां शतक जड़ दिया। इस शतक की ख़ासियत यह है कि यह कारनामा उन्होंने 1019 दिनों के इंतज़ार के बाद दोहराया।
कप्तान रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में कोहली को पारी की शुरुआत करने भेजा गया और उन्होंने 61 गेंदों का सामना करते हुए 122 रनों की पारी खेली। 12 चौकों और छह शानदार छक्कों से सजी इस नाबाद पारी में उनका स्ट्राइक रेट 200 का रहा।
अपनी पारी के बाद शतकवीर कोहली ने ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स से कहा, "पिछले ढाई सालों ने मुझे बहुत कुछ सिखाया है। मुझे सबसे कम उम्मीद थी कि मेरा शतक इस प्रारूप में आएगा। मैं मेहनत कर रहा था और यह (शतक) भगवान की देन है।"
कोहली ने बताया कि 100 के आंकड़े पर पहुंचते समय उनके मन में काफ़ी कुछ चल रहा था। उन्होंने बताया कि टीम का माहौल अच्छा है और टीम ने उन्हें अपने खेल पर काम करने का समय दिया।
शतक पूरा करने के बाद कोहली ने अपने गले में बंधी चेन के साथ लगी अपनी शादी की अंगूठी को चूमकर जश्न मनाया। उनके चेहरे पर मुस्कान थी और उन्होंने राहत की सांस ली। कोहली ने कहा, "मैं जानता हूं कि बाहर बहुत कुछ चल रहा था। मैं यहां खड़ा हूं क्योंकि एक, सिर्फ़ और सिर्फ़ एक व्यक्ति मेरे साथ खड़ा था - अनुष्का। इसलिए मैंने अपनी अंगूठी को चूमा। यह शतक उनको और हमारी प्यारी बिटिया वामिका को समर्पित है।"
33 वर्षीय इस बल्लेबाज़ ने बताया कि छह हफ़्तों के ब्रेक के बाद वह तरोताज़ा महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा, "इस दौरान मुझे समझ आया कि मैं कितना थक गया था। प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में ऐसा संभव नहीं हो पाता है। इस ब्रेक ने मुझे खेल का आनंद लेना सिखाया।"
कोहली को लगा की उनकी पुरानी लय वापस आ रही है और वह टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं।